Move to Jagran APP

पूर्वांचल में धूप का चढ़ा पारा, मगर गलन ने उतारा, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम का रुख थोड़ा और बदला हुआ है। सुबह और शाम को खूब गलन के बाद दिन में धूप भी निकल रही है और तेज ठंडी हवाओं का रुख भी बना हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 08:49 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 03:52 PM (IST)
पूर्वांचल में धूप का चढ़ा पारा, मगर गलन ने उतारा, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल
पूर्वांचल में धूप का चढ़ा पारा, मगर गलन ने उतारा, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख थोड़ा और बदला हुआ है। सुबह और शाम को खूब गलन के बाद दिन में धूप भी निकल रही है और तेज ठंडी हवाओं का रुख भी बना हुआ है। शुक्रवार की सुबह भी ठंडी हवाओं और गलन के साथ हुई हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकली और लोगों को धूप ने राहत भी दी।इससे पूर्व तेज धूप के कारण गुरुवार को तापमान में मामूली सुधार हुआ। अधिकतम व न्यूनतम पारा दोनों ही बढऩे से भीषण ठंडी से थोड़ी राहत मिली। हालांकि गलन अब भी बरकरार है। यह स्थिति अभी एक-दो दिन ऐसे ही रहने की उम्मीद है। इसके बाद 25 जनवरी को मौसम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। 

loksabha election banner

दो दिन बाद जम्मू-कश्मीर से वार्म फ्रंट आने वाला है। इससे बादल एवं बूंदाबादी के भी आसार बढ़ जाएंगे।फिलहाल पूर्वांचल से कोल्ड फ्रंट पास हो रहा है। इसके कारण कश्मीर से आ रही पछुआ हवा लोगों को कंपा रही है। वैसे धीरे-धीरे ठंड से अब राहत मिलने लगी है। यही वजह थी कि एक ही दिन में करीब तीन डिग्री सेल्सियस पारे में उछाल हुआ है। वहीं पूर्वांचल तक बादलों की मामूली सक्रियता भी शुक्रवार को पहुंचने से आसमान में हल्‍के बादल नजर आ रहे हैं। हालांक‍ि अधिक बादलों की सक्रियता अगले 24 घंटों के बाद ही नजर आ सकती है। हालांकि हल्‍के बादलों की आवाजाही पूर्वांचल में शुरू हो चुकी है। 

पिछले दिनों न्यूनतम तापमान जहां 6.6 डिग्री सेल्सियस पर था वहीं बढ़कर 8.5 पर पहुंच गया। बीते चौबीस घंटों में 8.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा, 22.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा दर्ज किया गया।जबकि 95 प्रतिशत अधिकतम आर्द्रता और 59 प्रतिशत न्यूनतम आर्द्रता दर्ज की गई। अधिकतम पारा बढऩे से दिन में ठंड से थोड़ी राहत मिली। वहीं न्यूनतम पारा बढऩे से रात को भी ठंडी में थोड़ी कमी हुई। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि दो दिन बाद वार्म फ्रंट यहां पहुंचेगा, जिससे मौसम में बदलाव होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.