Move to Jagran APP

पूर्वांचल में बीता ठंड का ठौर अब गुलाबी ठंडक का दौर, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

मौसम अब तेजी से बदलने लगा है यही कारण कि लगातार कई दिनों से तापमान भी बढऩे लगा है दो दिनों में तापमान काफी अधिक बढ़ गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 09:44 AM (IST)
पूर्वांचल में बीता ठंड का ठौर अब गुलाबी ठंडक का दौर, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल
पूर्वांचल में बीता ठंड का ठौर अब गुलाबी ठंडक का दौर, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में अब मौसम का रुख तेजी से बदलने लगा है। यही कारण है कि लगातार कई दिनों से तापमान भी बढऩे लगा है। दो दिनों में तापमान काफी अधिक बढ़ गया है। इसके कारण शुक्रवार को दोपहर में पूरी बांह के स्वेटर या जैकेट परेशान करने लगे। हालांकि न्‍यूनतम पारा 15 डिग्री से कम होने की वजह से सुबह -शाम अभी भी ठंड बरकरार है। वैसे पारा बढऩे के बाद अब गुलाबी ठंडक का भी अहसास होने लगा है, जिससे दिन में राहत मिल रही है। शनिवार की सुबह भी ठंड में घुली रही और ठंडी हवाओं ने लोगाें को अभी भी ठंड का अहसास कराया मगर दिन चढ़ते ही गुनगुनी धूप सेंक कर लोगों ने ठंड से राहत भी महसूस की।

loksabha election banner

मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि महा शिवरात्रि तक फागुन की बयार पूरी तरह शुरू हो जाएगी। कोई बड़े पश्चिमी विक्षोभ के नहीं आने के कारण मौसम अभी ऐसे ही बना रहेगा। इसकी वजह से गुलाबी ठंड का जो दौर शुरू हुआ है वह लगभग माह भर तक बरकरार रहेगा और फ‍िर गर्मियों का दौर शुरू हो जाएगा। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पश्चिमी उप्र में बादलों का मामूली असर पाकिस्‍तान से आया है। इसके पूरब की ओर कमजोर होकर बढ़ने की संभावना है ऐसे में पूर्वांचल में असर तो नहीं होगा मगर बादलों की मामूली सक्रियता अगले 24 घंटाें में दिख सकती है।

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया। इस लिहाज से अधिकतम पारा 25 से ऊपर और न्‍यूनतम पारा 10 डिग्री से ऊपर जा चुका है। ऐसे में दिन में गर्मी का पर्याप्‍त असर हो रहा है और ठंड सिर्फ सुबह और शाम को ही हो रही है। मौसम का रुख एेसे ही बना रहा तो फगुआ हवा का रुख भी गर्म होने का दौर अगले पखवारे से शुरु होने लगेगा। हालांकि माह भर तक गुलाबी जाड़े का असर रहने से लोगों को गर्मी से फ‍िलहाल राहत ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.