Move to Jagran APP

आजमगढ़ में लगातार बढ़ रहा है सरयू का जलस्तर, तटवर्ती इलाकों में कटान तेज होने से बढ़ी दुश्‍वारी

नदी के बढ़ने से की सूचना मिलते ही लोगों में बेचैनी बढ़ जाती है। नदी मे पानी बढ़ने के साथ महुला गढ़वल बांध के उत्तरी हिस्से में कटान तेज हो गई है। बगहवा मे गांव में चार घर कट कर नदी में समाहित हो चुके हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 06:17 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 06:17 PM (IST)
आजमगढ़ में लगातार बढ़ रहा है सरयू का जलस्तर, तटवर्ती इलाकों में कटान तेज होने से बढ़ी दुश्‍वारी
नदी के बढ़ने से की सूचना मिलते ही लोगों में बेचैनी बढ़ जाती है।

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। पिछले दो दिनों से सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। 24 घंटे के अंदर नदी का जलस्तर 21सेंटीमीटर बढ़कर बदरहुआ नाले पर शुक्रवार को 71. 41 मीटर पर पहुंच गया। कई दिनों से लगातार घटता जलस्तर गुरुवार को बदरहुआ नाले पर 71.14 मीटर तथा डिघिया नाले पर 70.51 मीटर पर पहुंच गया था। शुक्रवार से नदी का जलस्तर नदी का जलस्तर फिर बढ़ने लगा।

loksabha election banner

नदी के बढ़ने से की सूचना मिलते ही लोगों में बेचैनी बढ़ जाती है। नदी मे पानी बढ़ने के साथ महुला गढ़वल बांध के उत्तरी हिस्से में स्थित साधु का पुरवा, झगरहवा और बगरहा में कटान तेज हो गई है। बगहवा मे गांव में चार घर कट कर नदी में समाहित हो चुके हैं। साधु का पूरा के 50 घर झगरहवा के 40 घर और इतने ही परिवार बगहवा के भी नदी के मुहाने पर पहुंच गए हैं। नदी का तनिक भी जलस्तर बढ़ने पर इन गांवों के लोगों की धड़कन और चिंता बढ़ जाती है।

पानी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही गागेपुर परसिया में कृषि योग्य भूमि लगातार कट कर नदी में विलीन होने लगी है। किसान परेशान है। इनकी हालात सुनने और देखने को कोई भी तैयार नहीं है। नदी की जलधारा ने कुंडवा रिंग बांध को घाघरा नदी पहले ही काट दिया है। रिंग बांध के अंदर स्थित 120 बीघा जमीन में बोई गई फसल पूरी तरह से बर्बाद हो रही है। परसिया बांध के टूट जाने से भी लगभग डेढ़ सौ बीघे खड़ी फसल बर्बादी की कगार पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.