Move to Jagran APP

Flood in Poorvanchal : वाराणसी और मीरजापुर में घटने लगा गंगा का जलस्तर, अब बीमारियों का बढ़ा खतरा

Flood level in varanasi गंगा के जल स्तर में बढ़ाव गुरुवार को ठहरने के बाद शुक्रवार को सुबह से घटने लगा है। सुबह आठ बजे तक एक सेंटीमीटर प्रतिघंटा से गंगा का जल स्तर घट रहा था जो सुबह 10 बजे तक घटाव दो सेंटीमीटर प्रतिघन्टा हो गया था।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 11:32 AM (IST)
Flood in Poorvanchal : वाराणसी और मीरजापुर में घटने लगा गंगा का जलस्तर, अब बीमारियों का बढ़ा खतरा
गंगा के जल स्तर में बढ़ाव गुरुवार को ठहरने के बाद शुक्रवार को सुबह से घटने लगा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। गंगा के जल स्तर में बढ़ाव गुरुवार को ठहरने के बाद शुक्रवार को सुबह से घटने लगा है। सुबह आठ बजे तक एक सेंटीमीटर प्रतिघंटा से गंगा का जल स्तर घट रहा था जो सुबह 10 बजे तक घटाव दो सेंटीमीटर प्रतिघन्टा हो गया था। अब मीरजापुर, भदोही और चंदौली में बाढ़ में कमी आने लगी है। जबकि गाजीपुर और बलिया में गंगा फ‍िलहाल स्थिर हैं। उम्‍मीद जताई जा रही है कि बारिश में कमी आने के बाद बलिया और गाजीपुर में भी गंगा का उफान थमने लगेगा। हालांकि, बाढ़ में कमी आने की वजह से अब पीछे छोड़े गए मलबे और कीचड़ से बीमारियों के सिर उठाने के खतरे भी बढ़ने जा रहे हैं।    

loksabha election banner

गंगा में घटाव ऊपर से हो रहा है। फाफामऊ व प्रयागराज में तीन तो मीरजापुर में दो सेंटीमीटर प्रतिघन्टा की रफ्तार से गंगा घट रहीं हैं। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार की सुबह 10 बजे वाराणसी में गंगा का जल स्तर 72.23 मीटर था। वहीं, फाफामऊ में गंगा का जल स्तर 85.47 मीटर, प्रयागराज में 84.55 मीटर व मीरजापुर में 78.04 मीटर था। वहीं, केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गुरुवार की रात आठ बजे वाराणसी में गंगा का जल स्तर  72.32 मीटर था जो रात 12 बजे तक स्थिर बना रहा। इसके बाद घटाव शुरू हुआ। गंगा के ऊपरी हिस्से यानि फाफामऊ, प्रयागराज व मीरजापुर में घटाव गुरुवार से ही शुरू हो गया था। फाफामऊ में दो सेंटीमीटर से जल स्तर में घटाव हो रहा था तो प्रयागराज में मापक यंत्र के पैमाने पर तीन सेंटीमीटर घटाव बताया गया था। वहीं, मीरजापुर में शाम से एक सेंटीमीटर घटाव दर्ज किया गया था। गुरुवार की शाम छह बजे फाफामऊ में जल स्तर 85.89 मीटर रहा। ऐसे ही प्रयागराज में 85.08 मीटर व मीरजापुर 78.25 मीटर था।

एमपी व राजस्थान में राहत : गंगा के जल स्तर में स्थिरता मध्य प्रदेश व राजस्थान से हुई है। इन राज्यों में बरसात कम होने से गंगा की सहयोगी नदी केन, बेतवा व जमुना नदी में भी राहत हुई। इसका असर गंगा के जल स्तर पर पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.