Move to Jagran APP

Varanasi Weather Update काशी में जमकर बरसे बदरा, ताल तलैया बना शहर, मकान व दुकान भी जलाजल

काशीवासियों के लिए शनिवार का दिन भी खुशनुमा बना रहा। दोपहर में झमाझम बारिश शुरू होने से शहर के कई इलाकों में जलजमाव हो गया और कालोनियों में भी पानी घुस गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 01:26 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 05:33 PM (IST)
Varanasi Weather Update काशी में जमकर बरसे बदरा, ताल तलैया बना शहर, मकान व दुकान भी जलाजल
Varanasi Weather Update काशी में जमकर बरसे बदरा, ताल तलैया बना शहर, मकान व दुकान भी जलाजल

वाराणसी, जेएनएन। काशीवासियों के लिए शनिवार का दिन भी खुशनुमा बना रहा। बादलों की आवाजाही के बीच सुबह से मौसम सुहाना बना हुआ था। दोपहर 12 बजे तक आसमान थोड़ा साफ जरूर दिखा लेकिन इसके कुछ पल बाद ही बादलों ने घेर लिया। इसके बाद 12.40 बजे से झमाझम बारिश की शुरु हो गई। वहीं शहर के कई इलाकों में जलजमाव हो गया और कालोनियों में भी पानी घुस गया। हालांकि किसान काफी खुश दिख रहे हैं। एक सप्‍ताह पहले ही मानसून के आ जाने से उनके माथे की चिंता कम हुई है और धान की रोपाई में तेजी आ गई है। ग्रामीण इलाके मोहनसराय, मिल्कीचक, टोडरपुर, कनेरी,गंगापुर बीरभानपुर, राजातालाब, दरेखु, शहावाबाद, मनियारीपुर, मिसिरपुर, पंडितपुर, बैरवन, भीमचंडी, काशीपुर, मातलदेई, प्रयागपुर, अखरी लठिया, बच्छाव, बेटाबर, बभनियाव, पनियरा, जगतपुर, जक्खिनी, शहंशाहपुर, मरुई, कोईली, दीपापुर शनिवार को दोपहर में बिजली की तेज गरज चमक के साथ मूसलधार बारिश हुई।

loksabha election banner

नगर निगम की तैयारियां परत-दर-परत खुलने लगी

मानसून की पहली बारिश में ही नगर निगम की तैयारियां परत-दर-परत खुलने लगी हैं। शनिवार को तो सड़कें व गलियां ताल-तलैया बन गईं। नाला व सीवेज सिस्टम जाम होने से गंदगी उफना गई। गंदा पानी बाजारों में भरा तो दुकानें व घर भी जलाजल हो गए। कारोबार के लिहाज से भी बहुत नुकसान हुआ है। बजरडीहा, सरैया, कोनिया आदि इलाके में संचालित हो रहे लूम पानी भरने से बंद हो गए। नगर निगम और जलकल विभाग के कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराने के बाद अधिकारियों के फोन पर भी संपर्क कर शिकायत दर्ज कराई लेकिन कोई राहत नहीं मिली। 

नालियां, नाले व पुलिया में जमा सिल्ट

नालियां, नाले व पुलिया में सिल्ट जमा है। कुछ इलाके में सड़क चौड़ीकरण के कारण किनारे की नालियां ध्वस्त हो गई हैं तो नाले भी भरे हैं। पुलिया की सफाई तो कई दशकों से नहीं हुई है। ऐसे में नगर निगम की तैयारी का आकलन सहज ही लगाया जा सकता है।

सड़क धंसी, ताड़ का पेड़ गिरा

शिवपुर के कांशीराम मोड़, पांचों पंडवा मंदिर व कादीपुर पीपल के पेड़ के पास सड़कें धंसने से आवागमन में बाधा उत्पन्न हुई। सरैया इलाके में रहने वाले नफीस अंसारी के मकान पर सुबह ताड़ का पेड़ गिर गया, जिससे नफीस के मकान का एक हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। गृहस्थी का सामान क्षतिग्रस्त हो गया।

पानी ने इन इलाकों को डुबोया

शिवपुर-कांशीराम कालोनी मार्ग, खजुरी-पांडेयपुर मार्ग, पांडेयपुर-नई बस्ती मार्ग, चौकाघाट, तेलियाबाग, कोनिया, कमलगढ़हा, शुकुलपुरा, डीएवी-दारानगर मार्ग, नाटी इमली-ईश्वरगंगी मार्ग, भोजूबीर-नटिनियादाई मार्ग, शिवाला, भेलूपुर, विनायका, सामनेघाट, कमच्छा, रवींद्रपुरी, गौरीगंज, विजयानगरम, लहरतारा चौराहा, शिवपुरवां, बजरडीहा, सरैया, गुरुबाग, गिरिजाघर चौराहा, नई सड़क, इंग्लिशिया लाइन चौराहा, जीटी रोड आदि।

हर सबजोन को मिलेगी जेटिंग मशीन

अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा ने तेज मुसलधार बारिश के बाद शहर का मुआयना किया। सरैया, लक्सा व अंधरापुल के अलावा शहर के अन्य हिस्सों में उन्होंने जहां-जहां जल जमाव देखा उसकी तत्काल निकासी का निर्देश दिया। इसको लेकर देर शाम नगर निगम में बैठक भी हुई। तय हुआ कि पांचों जोन के 14 सफाई सबजोन में जहां-जहां जलजमाव है उसकी सूची तैयार की जाए। इन सभी सफाई सबजोन को एक जेटिंग मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.