Move to Jagran APP

Varanasi Weather Update : घने कोहरे के कारण नहीं निकली धूप, न्यूनतम तापमान के साथ रात हुई ठंडी

Today varanas Weather News Updateकोहरे की चादर लपेटे हुई गुरुवार की सुबह मगर कुछ ही घंटों बाद जब धूप खिली तो धुंध का साम्राज्य छंट गया और जनमानस को ठंड से निजात मिली लोगों ने राहत की सांस ली।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 09:44 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 09:44 AM (IST)
Varanasi Weather Update : घने कोहरे के कारण नहीं निकली धूप, न्यूनतम तापमान के साथ रात हुई ठंडी
Weather in (city_name) Today धूप नहीं निकलने के कारण आग तापते लोग

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कोहरे की चादर लपेटे हुई शुक्रवार की सुबह। कोहरे के चलते दृश्यता 1000 से 2200 मीटर तक रही।आसमान साफ होने न्यूनतम तापमान कम हो गया और रात में ठंड बढ़ गई। इस बीच हवा की गति में भी हल्की सी वृद्धि होने से तापमान 9.8 तक आ पहुंचा। जबकि दिन के अधिकतम तापमान में मामूली 0.2 डिग्री मामूली कमी हुई और वह 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस तरह औसत तापमान भी 24 घंटे पूर्व की अपेक्षा दो डिग्री सेल्सियस घटकर 15.5 के आसपास पहुंच गया। हालांकि दिन में खिली धूप से ठंड का एहसास जाता रहा। किंतु शाम होते ही हवा सिहरन का अहसास कराने लगीं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आसमान से बादलों के साफ हो जाने और धूप खिलने से शुक्रवार की सुबह कोहरे में लिपटी होगी। हालांकि कुछ घंटों के बाद कोहरा छंट जाएगा और धूप निकल आएगी। वाराणसी के आसापास के जिलों में एक बार फिर मौसम का बदलाव जारी रहा। शुक्रवार की सुबह फिर आसमान बादलों से पता रहा। आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा रखा है। इससे ठंड का असर थोड़ा मद्धिम रहा। फिर आसमान में बादलों के छाने से अब सरसों की फसल पर माहो कीटो के प्रकोप के बढ़ने की संभावना है।

loksabha election banner

अब अगले सप्ताह भरपूर ठंड की उम्मीद

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय कहते हैं कि आमतौर पर दिसंबर के अंतिम सप्ताह से मकर संक्रांति तक शीत ऋतु अपने चरम पर होती है। लेकिन इस बार दो-दो बड़े पश्चिमी विक्षोभ इस बार पूर्वी उत्तर प्रदेश तक आते-आते कमजोर पड़ गए, अब धरातल से डेढ़-दाे किलोमीटर ऊपर बह रही ठंडी हवाओं ने नीचे के वातावरण का तापमान अधिक घटने से रोक रखा है। अब उम्मीद है कि मकर संक्रांति के बाद अगले सप्ताह ही कायदे की ठंड पड़ेगी। क्योंकि आगे 16 जनवरी तक एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पहुंचेगा। उसके दो-तीन दिन बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा तो संभावना है कि इस ओर भी ठंड का प्रभाव बढ़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.