Move to Jagran APP

Electronic Weight Machines रिसेट बटन को निष्क्रिय कर सील करने की अधिसूचना पर नाराजगी जता रहे वाराणसी के व्यापारी

विविध माप विज्ञान लखनऊ की ओर से दिए गए इलेक्ट्रानिक वेट मशीनों के कैलिब्रेशन/रिसेट बटन को विभाग द्वारा निष्क्रिय कर सील करने संबंधित जारी अधिसूचना के खिलाफ व्यापारियों में आक्रोश है। व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा ने विभाग से अधिसूचना को वापस लेने की मांग की गई है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 07:20 AM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 12:54 PM (IST)
Electronic Weight Machines रिसेट बटन को निष्क्रिय कर सील करने की अधिसूचना पर नाराजगी जता रहे वाराणसी के व्यापारी
वेट मशीनों के रिसेट बटन को निष्क्रिय कर सील करने की अधिसूचना के खिलाफ काशी के व्यापारी नाराजगी जता रहे!

वाराणसी, जेएनएन। विविध माप विज्ञान, लखनऊ की ओर से दिए गए इलेक्ट्रानिक वेट मशीनों के कैलिब्रेशन/रिसेट बटन को विभाग द्वारा निष्क्रिय कर सील करने  संबंधित जारी अधिसूचना के खिलाफ व्यापारियों में आक्रोश है। वाराणसी व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा ने विभाग से अधिसूचना को वापस लेने की मांग की गई है।

loksabha election banner

विगत चार नवंबर को विविध माप विज्ञान संस्थान द्वारा देशभर में  खाद्य विभागों को जारी अधिसूचना में यह अधिसूचित किया गया है कि सभी प्रकार के इलेक्ट्रानिक तौल मशीनों के कैलिब्रेशन सत्यापन की प्रक्रिया के प्रमाण पत्र देते वक्त इन सभी मशीनों को विभाग में लाया जाएं। साथ ही वहां पर उनके रिसेट कैलिब्रेशन मोड को निष्क्रिय कर सील करने के पश्चात ही सत्यापित प्रमाण पत्र जारी किए जाए।

प्रदेश स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष कमलेश कुमार सिंह, राजीव राजीव वर्मा, अरविंद कुमार सिंह आदि का कहना है कि स्वर्णकार बंधुओं द्वारा काफी उच्च कोटि की तौल मशीनों  इस्तेमाल किया जाता हैं, ताकि उपभोक्ता का विश्वास बना रहे। अगर उन कांटों को उठाकर विभाग के यहां ले जाया जाएगा तो उसमें त्रुटि आने की गुंजाइश बहुत ज्यादा रहती हैं। अगर उस को सील कर दिया जाएगा कोई समस्या  होने पर  कंपनी के आदमी उसको ठीक नहीं कर सकते। जिससे समस्याएं और बढ़ेंगे और विवाद गहराएगा। व्यापारियों ने कहा है कि विभाग के इस निर्देश से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। आइटी सेल अध्यक्ष संतोष सिंह ने इस मुद्दे पर प्रदेश सरकार से मांग की गई है कि लोक हित में यह फैसला उपभोक्ताओं के प्रति समॢपत दिखता है लेकिन व्यावहारिक तौर में विभाग की छवि को खराब करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.