Move to Jagran APP

Varanasi Smart City : काशी एप से घर-घर पाएं नगरीय सुविधाएं, समस्याओं का भी होगा समाधान

Varanasi smart city अब आम आदमी तक नगरीय सुविधाएं स्मार्ट तरीके तक पहुंचने जा रही है। इसके लिए नगर निगम की ओर से काशी एप बनाया जा रहा है। जिनके हाथ में स्मार्ट मोबाइल फोन होगा उन्हें किसी विभाग अस्पताल पुलिस स्टेशन पोस्ट आफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 10:27 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:10 PM (IST)
Varanasi Smart City : काशी एप से घर-घर पाएं नगरीय सुविधाएं, समस्याओं का भी होगा समाधान
अब आम आदमी तक नगरीय सुविधाएं स्मार्ट तरीके तक पहुंचने जा रही है।

वाराणसी, जेएनएन। Varanasi smart city लीजिए, अब आम आदमी तक नगरीय सुविधाएं स्मार्ट तरीके तक पहुंचने जा रही है। इसके लिए नगर निगम की ओर से काशी एप बनाया जा रहा है। जिनके हाथ में स्मार्ट मोबाइल फोन होगा, उन्हें किसी विभाग, अस्पताल, पुलिस स्टेशन, पोस्ट आफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

loksabha election banner

घर बैठे ही एप के जरिए गली की सफाई, हाउस समेत सभी प्रकार के टैक्स जमा करने, शहर के किसी अस्पताल में कौन सी मेडिकल सुविधाएं, शहर में शौचालय का लोकेशन, इमरजेंसी काल, प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर थाना-चौकी के प्रभारी के नंबर, लाइसेंस नवीकरण समेत हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा महिला ङ्क्षहसा समेत सभी प्रकार की शिकायतों का निस्तारण भी होगा।

गुजरात के अहमदाबाद की कंपनी सिविक सल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड काशी एप बना रही। इसके जरिए काशी के घर-घर तक सुविधाएं पहुुंचेगी। एप में नगर निगम से जुड़ी शिकायतें जैसे-मृत पशुओं का निस्तारण, सफाई न होना, कूड़ा एकत्र होना, घर-घर से कूड़ा एकत्र न होना, रोड लाइट, सड़कों और फुटपाथ की मरम्मत (पैचवर्क) मलबा निस्तारण, सीवर लाइन का चोक होना, जलभराव की दिक्कत आदि दर्ज हो सकेंगी। इसी तरह भवन कर कितना बकाया है, जानकर उसका भुगतान भी किया जा सकेगा। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ ही आइजीआरएस पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के संबंध में भी जानकारी मिल सकेगी।

मेरे आसपास एप के इस सेक्शन से शहर में संचालित 180 सामुदायिक और 189 सार्वजनिक शौचालयों, होटलों, अस्पतालों, स्कूलों, सामुदायिक भवनों, पार्क, यातायात से जुड़ी जानकारी और आसपास के एटीएम के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। हेल्पलाइन सेवाएं भी मिलेंगी। इसमें एंबुलेंस सेवा, महिला सेवा, नगर निगम काल सेंटर और इमरजेंसी के फोन नंबर भी एप के इस सेक्शन में मिल जाएंगे। नगर निगम के अलावा अन्य विभागों से जारी होने वाले प्रमाण पत्र भी एप के जरिये बनाए जा सकेंगे। जैसे-आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र से संबंधित आवेदनों की जानकारी के साथ ही ई-वाहन और ई अस्पताल से संबंधित जानकारी भी एप पर उपलब्ध होगी। अपर नगर आयुक्त के अनुसार एप पर आने वाली शिकायतों के त्वरित निस्तारण में सिगरा स्थित सिटी कमांड सेंटर का अहम रोल होगा। एप पर आने वाली शिकायतों या इनक्वारी सीधे कंट्रोल रूम जाएगी। इसके लिए यहां तीन पालियों में स्मार्ट एवं टेक्नोलाजी से लैस एक्सपर्ट कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। यह कर्मचारी एप पर आने वाली शिकायतों को दर्ज करने के साथ ही संबंधित अधिकारी को कार्रवाई के लिए नगर निगम अधिकारी एप पर ट्रांसफर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.