Move to Jagran APP

वाराणसी में सरकारी मुआवजा लेकर बेच दी हाइवे की जमीन, न्याय के लिए दर-दर भटक रहा खरीदार

क्रेता व विक्रेता के बीच कई बार पंचायत हुई लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला। थक हार कर क्रेता हरेंद्र ने शुक्रवार को ग्रामीण पुलिस अधीक्षक से शिकायत कर न्याय की गुहार लगायी। इस मामले में शनिवार को हरहुआ पुलिस चौकी पर शाम तक पंचायत होती रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 02:57 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 02:57 PM (IST)
वाराणसी में सरकारी मुआवजा लेकर बेच दी हाइवे की जमीन, न्याय के लिए दर-दर भटक रहा खरीदार
क्रेता व विक्रेता के बीच कई बार पंचायत हुई लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

वाराणसी, जेएनएन। शहर से बाबतपुर तक फोरलेन चौड़ीकरण में एक व्यक्ति द्वारा अपने भूमि का मुआवजा ले लेने के बाद भी भूमि को बेच दिया गया। इस मामले में धोखाधड़ी का शिकार क्रेता अपना पैसा वापस लेने के लिए दर-दर भटक रहा है। संभ्रांत नागरिकों के बीच पंचायत के बाद भी जब पैसा नहीं मिला तो पीड़ित ने शुक्रवार को ग्रामीण पुलिस अधीक्षक से शिकायत कर न्याय की गुहार लगायी है।

loksabha election banner

जानकारी अनुसार बड़ागांव थाना क्षेत्र के दासेपुर गांव में हरहुआ डीह निवासी मो. सादिक, मो. आशिक, मो. नासिर और मो. नसरुल्ला की 20.23 वर्गमीटर भूमि राष्ट्रीय राजमार्ग से सटी हुई थी। वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन चौड़ीकरण में इस भूमि में से 18 वर्गमीटर भूमि हाइवे में चली गयी। भूमि के मालिकों ने 2015 में मुआवजा भी ले लिया। उसके बाद भूमि को बेचने की चर्चा किये उसी समय रामसिंहपुर गांव निवासी अजय सिंह ने मध्यस्थता करते हुए यही भूमि सिंधौरा थाने के चितौरा गांव निवासी हरेंद्र कुमार सिंह को दिखाया।

हाइवे में भूमि जाने की जानकारी क्रेता को नहीं हुई। क्रेता का आरोप है कि जब वह पैमाइस कराने के लिए बोला तो लोग बोले कि कागज देख लीजिए और हमारा कब्जा देख लीजिए, रजिस्ट्री कराने के बाद आप खुद कब्जा कर लीजियेगा। भूमि की कीमत 20 लाख रुपये तय की गई और पैसा देने के बाद 22 जनवरी को हरेंद्र ने जमीन को पिंडरा तहसील में जा कर रजिस्ट्री कराया। उसके बाद जब क्रेता नामांतरण कराने के लिए पिंडरा तहसीलदार के पास पहुंचा तो उसे जानकारी मिली कि यह भूमि पहले ही हाइवे में चली गयी है और भूमि के मालिकों ने मुआवजा भी ले लिया है। इतना सुनते ही हरेंद्र की पैरों तले जमीन खिसक गयी।

इस मामले में क्रेता व विक्रेता के बीच कई बार पंचायत हुई लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला। थक हार कर क्रेता हरेंद्र ने शुक्रवार को ग्रामीण पुलिस अधीक्षक से शिकायत कर न्याय की गुहार लगायी। इस मामले में शनिवार को हरहुआ पुलिस चौकी पर शाम तक पंचायत होती रही।

बोले अधिकारी : इस बारे में एसडीएम पिंडरा जयप्रकाश ने बताया कि इस मामले की जानकारी हुई है, जांच करवायी जा रही है। गलत पाए जाने पर दोषी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.