Move to Jagran APP

वाराणसी घने कोहरे की चपेट में, एयरपोर्ट पर 100 मीटर से भी कम दृश्यता होने से विमान सेवाएं प्रभावित

रविवार की रात से घने कोहरे के चलते यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर घने कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर से भी कम हो जाने से विमानों का आवागमन भी बाधित है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 10:14 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 10:14 AM (IST)
वाराणसी घने कोहरे की चपेट में, एयरपोर्ट पर 100 मीटर से भी कम दृश्यता होने से विमान सेवाएं प्रभावित
रविवार की रात से घने कोहरे के चलते यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। वाराणसी में रविवार की रात से घने कोहरे के चलते यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर घने कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर से भी कम हो जाने से विमानों का आवागमन भी बाधित है। विमानन कंपनियों द्वारा विमान यात्रियों को सूचित किया जा रहा है कि वे विमान का करेंट स्टेटस आनलाइन चेक करने या फिर हेल्पलाइन पर संपर्क कर जानने के बाद ही घर से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करें। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार दोपहर में कोहरा कम होने पर विमान सेवाओं का आवागमन हो पाएगा।

loksabha election banner

मालूम हो कि वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुबह 9:50 बजे विमानों का आवागमन प्रारंभ हो जाता है। जिसमें स्पाइसजेट एयरलाइंस का मुंबई से आने वाला विमान 9:50 बजे, दिल्ली से आने वाला गो एयर का विमान 10:40 बजे, हैदराबाद से आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 11:10 बजे, मुंबई से आने वाला गो एयर का विमान 11:15 बजे, दिल्ली से आने वाला एयर इंडिया का विमान 11:35 बजे और दिल्ली से ही आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 11:55 बजे आता है। उपरोक्त सभी विमान दोपहर 12 बजे के पहले वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचते हैं और वाराणसी एयरपोर्ट से यात्रियों को लेकर गंतव्य के लिए प्रस्थान करते हैं। लेकिन वाराणसी में रविवार रात से ही घना कोहरा घेर लिया जो सोमवार सुबह तक फैला रहा। घने कोहरे के चलते दृश्यता कम हो जाने के कारण वाराणसी एयरपोर्ट पर आने वाले विमानों को उड़ान भरने से ही संबंधित एयरपोर्ट पर रोक दिया गया है। सुबह 10 बजे तक वाराणसी एयरपोर्ट पर किसी विमान का आवागमन नहीं हुआ। अधिकारियों ने संभावना व्यक्त किया कि दोपहर बाद तक दृश्यता सामान्य हो जाने के बाद विमानों का आवागमन होगा।

विमानन कंपनियों ने जारी की सूचना : वाराणसी एयरपोर्ट पर घने कोहरे के चलते दृश्यता कम हो जाने के कारण विमानन कंपनियों ने हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को सूचित किया है कि घर से एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले विमान का करेंट स्टेटस पता करने के बाद ही वे घर से निकलें। एयरलाइंस द्वारा बताया गया है कि वे एयरलाइंस की वेबसाइट के माध्यम से पीएनआर नंबर और विमान संख्या के आधार पर विमान का स्टेटस पता कर सकते हैं, इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अपना पीएनआर नंबर और विमान संख्या बता कर भी विमान का स्टेटस पूछ सकते हैं।

रविवार को भी वाराणसी आने वाले दो विमान डायवर्ट, एक निरस्त और चार विलंबित : रविवार को भी घने कोहरे का असर वाराणसी एयरपोर्ट पर देखने को मिला था। रविवार को इंडिगो एयरलाइंस का विमान हैदराबाद से 120 यात्रियों को लेकर रविवार को वाराणसी आ रहा था। वाराणसी में मौसम साफ ना होने के चलते विमान को डायवर्ट कर लखनऊ एयरपोर्ट पर भेजा गया, उसके बाद विमान दोपहर 1.40 बजे लखनऊ से वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचा। इसी तरह 160 यात्रियों को लेकर सुबह में दिल्ली से वाराणसी आ रहे विमान को भी डायवर्ट कर लखनऊ भेज दिया गया था, यह विमान भी मौसम साफ होने के बाद दोपहर में वाराणसी एयरपोर्ट पर आया। वहीं दिल्ली से वाराणसी आने वाला गो एयर का एक विमान आपरेशनल कारणों से निरस्त रहा। इसी तरह मुंबई, बैंगलोर, अहमदाबाद सहित अन्य एयरपोर्ट से आने वाले विमान भी एक से डेढ़ घंटे विलंबित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.