Move to Jagran APP

वाराणसी जिला योजना समिति : प्रत्याशी अधिकतम तीन प्रतियों में जमा कर सकेंगे नामांकन पत्र, नामांकन 27 अगस्त को

जिला योजना में जिला पंचायत से निर्वाचित होने वाले 19 सदस्यों के निर्वाचन को लेकर तैयारी तेज हो गई है। जिला रायफल क्लब में नामांकन पत्र 27 अगस्त को सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक जमा होंगे। नामांकन पत्रों की जांच शाम चार बजे के बाद होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 10:35 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 10:35 PM (IST)
वाराणसी जिला योजना समिति : प्रत्याशी अधिकतम तीन प्रतियों में जमा कर सकेंगे नामांकन पत्र, नामांकन 27 अगस्त को
जिला योजना में जिला पंचायत से निर्वाचित होने वाले 19 सदस्यों के निर्वाचन को लेकर तैयारी तेज हो गई है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिला योजना में जिला पंचायत से निर्वाचित होने वाले 19 सदस्यों के निर्वाचन को लेकर तैयारी तेज हो गई है। जिला रायफल क्लब में नामांकन पत्र 27 अगस्त को सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक जमा होंगे। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच शाम चार बजे के बाद होगी। नामांकन पत्रों की वापसी 31 अगस्त को तथा मतदान तीन सितंबर को सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक व वोटों की गिनती दोपहर तीन बजे के बाद निर्धारित है। चुनाव लडऩे वाले सदस्य अधिकतम तीन सेट यानी प्रतियों में नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे।

loksabha election banner

जिला पंचातय से अनारक्षित वर्ग के सात, अनारक्षित वर्ग महिला से चार, अनुसूचित जाति से दो, अनुसूचित जाति महिला से एक, अन्य पिछड़ा वर्ग से तीन व पिछड़ा वर्ग महिला के दो सीट के लिए चुनाव होंगे। जिला पंचायत का कोई निर्वाचित सदस्य आरक्षित स्थान से निर्वाचन लडऩा चाहता है तो वह नामांकन पत्र के साथ सक्षम प्राधिकारी की ओर से निर्गत जारी प्रमाण पत्र का प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करेगा।

नामांकन पत्र तीन रंग में

नामांकन पत्र तीन रंग यानी अनारक्षित वर्ग के लिए सफेद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए हरा व अनुसूचित जाति के लिए गुलाबी रंग का होगा।

मतपत्र होंगे छह रंग में

मतपत्र भी सभी वर्ग के लिए अलग अलग रंग के होंगे। अनुसूचित जाति के लिए आसमानी, अनुसूचित जाति महिला के लिए गुलाबी, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए हरा, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए पीला, अनारक्षित के लिए सफेद तथा अनारक्षित वर्ग महिला के लिए नारंगी रंग का मतपत्र होंगे। जिला पंचायत के निर्वाचित 40 सदस्य ही मतदाता होंगे। चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक वर्ग के लिए ये वोटिंग कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.