Move to Jagran APP

कविगुरु रवींद्रनाथ टैगोर और डाक्‍टर सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती पर वाराणसी में कांग्रेसजनों ने किया रक्‍तदान

कविगुरु रवींद्रनाथ टैगोर और डाक्‍टर सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती पर वाराणसी में कांग्रेसजनों ने रक्‍तदान किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 05:22 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 05:22 PM (IST)
कविगुरु रवींद्रनाथ टैगोर और डाक्‍टर सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती पर वाराणसी में कांग्रेसजनों ने किया रक्‍तदान
कविगुरु रवींद्रनाथ टैगोर और डाक्‍टर सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती पर वाराणसी में कांग्रेसजनों ने किया रक्‍तदान

वाराणसी, जेएनएन। राष्ट्रगान के रचयिता, महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कविगुरु रवींद्रनाथ टैगोर व कांग्रेस सेवादल के संस्थापक महान स्वतंत्रता सेनानी डॉ सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती के अवसर पर जिलाव महानगर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त इकाई द्वारा कांग्रेसजनों में आइएमए लहुराबीर में रक्तदान कर किया इस भयावह स्तिथि में ब्लड बैंकों में रक्त की काफी कमी आ गयी है जिसके चलते लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में कांग्रेस जनो ने पूरे लॉकडाउन में आज चौथी कड़ी में रक्तदान किया।

loksabha election banner

पूर्व मंत्री व पूर्व विधायक  अजय राय ने कहा, आज राष्ट्रगान के रचयिता महान स्वतंत्रता सेनानी महान कवि रवींद्रनाथ टैगोर व कांग्रेस सेवादल के संस्थापक सुब्बराव हार्डिकर की जयंती है। रवींद्रनाथ टैगोर की रचनात्मक प्रतिभा बहुमुखी थी उनके चिंतन, विचारों, लेखनी, कर्तव्य आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति उनके कविताओं, कहानियों, उपन्यासों में जीवंत चित्रण के साथ होती थी। ऐसे व्यक्ति धरती पर एक ही बार आते है। सुब्बाराव हार्डिकर जी ने 1923 में  सेवादल की स्थापना की देश-भर में घूमकर हार्डिकर ने इस संस्था का विस्तार किया सेवादल का देश के स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण योगदान रहा था। इसके स्वयं सेवक हर संघर्ष में भाग लेते रहे है। आज इन महापुरुषों की जयंती पर कांग्रेसजन रक्तदान कर खुद को गौरवान्वित मान रहे है यह विकट परिस्थिति का समय है ऐसे में हम सबको संगठित होकर जनजन के प्रति सेवा मदद की भावना से कार्य करना है और कांग्रेस द्वारा काशी में 12 अप्रैल,16 अप्रैल, 26 अप्रैल के बाद आज चौथी कड़ी में रक्तदान कार्यक्रम हुआ हम जनजन के प्रति समर्पित है।

महानगर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे व जिलाध्यक्ष राजेश्वर पटेल ने संयुक्त रूप से कहा की आज कांग्रेस के सिपाही चौथी कड़ी में रक्तदान कर रहे है और यह संयोग देखिए की आज के दिन रवींद्रनाथ टैगोर  व कांग्रेस सेवादल के संस्थापक सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती है दोनों एक दूसरे के पूरक है क्योंकि टैगोर जी ने राष्ट्रगान की रचना की है और सेवादल अपने हर कार्यक्रम की शुरुवात राष्ट्रगान व ध्वजारोहण से करती है ऐसे दोनों महानुभावों महापुरुषों की जयंती पर हम नमन करते है हम सब का सौभाग्य है की इन महान विभूतियों की जयंती पर इनसे प्रेरणा लेते हुए हम सब जनजन के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करते हुए जनसेवा के लिए कांग्रेस के सिपाही अपने रक्तों को दे रहे है। कांग्रेस पार्टी द्वारा लगातार इस भयावह परिस्थिति में राहत कार्य चल रहा है पार्टी लोगो मे कच्चा राशन,शुद्ध भोजन,मास्क आदि मदद के साथ साथ अब रक्तदान भी कर रही है कांग्रेस पार्टी पूरी निष्ठा के साथ जनजन के सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर अजय राय,राजेश्वर पटेल,राघवेंद्र चौबे,प्रमोद पांडेय,सरिता पटेल,विजय शंकर पांडेय,ओमप्रकाश ओझा, विश्वनाथ कुंवर, मयंक चौबे, शफक भाई,परवेज खान,मनीष सिन्हा,शम्भूनाथ बाटुल, आर्यन प्रताप, अनुपम दुबे, अजय शाह, तनवीर अहमद,राहुल यादव, राजवीर ठाकुर, विक्रम उपाध्याय, अनुभव राय,नवीन चौबे, रोहित दुबे,किशन यादव, राज जायसवाल, विनीत चौबे समेत दर्जनों लोगों ने रक्तदान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.