Move to Jagran APP

Varanasi City Weather Update : धूप ने कतर दिए कोहरे के पर, गलन फ‍िर भी जस की तस

रुख गलन और व्‍यापक ठंड के बाद एक बार फ‍िर से बदलाव की ओर है। तापमान में इजाफा भी हो रहा है और सुबह शाम को गलन के साथ रातें भी सर्द हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का यह रुख पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदला है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 08:31 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : धूप ने कतर दिए कोहरे के पर, गलन फ‍िर भी जस की तस
मौसम का रुख गलन और व्‍यापक ठंड के बाद एक बार फ‍िर से बदलाव की ओर है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम का रुख गलन और व्‍यापक ठंड के बाद एक बार फ‍िर से बदलाव की ओर है। तापमान में इजाफा भी हो रहा है और सुबह शाम को गलन के साथ रातें भी सर्द हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का यह रुख पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदला है। आसमान में उत्‍तराखंड से होते हुए बादल आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि, यह लगातार कमजोर होते जा रहे हैं। इसकी वजह से वातावरण में नमी भी कुछ बढ़ी है। बादल गुजरने के बाद इसके पीछे आने वाली ठंड पारे को पांच डिग्री के आसपास दोबारा ले आएगी। इसी के साथ पहाड़ों से आने वाली गलन भरी हवाएं लोगों को खूब सताएंगी।

loksabha election banner

मुगलवार की सुबह आसमान साफ रहा और सूरज की रोशनी पर्याप्‍त जमीन पर पड़ती रही। दिन चढ़ने के साथ ही पारा भी चढ़ा और ठंड से बेहाल लोगों ने धूप सेंककर राहत तलाशी। धूप सेंकने के साथ ही गलन का यह हाल रहा कि लोग गर्म कपड़ों में ही लिपटे नजर आए। सुबह धूप की वजह से कोहरे का असर नहीं रहा और आसमान साफ होने से लोगों ने राहत महसूस किया। जबकि आने वाले चौबीस घंटों तक तापमान में इजाफा होने और उसके बाद बर्फीली हवाओं के असर करने का अंदेशा मौसम विभाग ने जाहिर किया है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान बीस डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री रहा। आर्द्रता अधिकतम 91 फीसद और न्‍यूनतम 68 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में बादलों की सक्रियता मध्‍य उत्‍तर प्रदेश तक है। हालांकि आगे बढ़ने के साथ बादल कमजोर भी होते जा रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.