Move to Jagran APP

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला, धूप के साथ उमस में इजाफा

पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश के बाद दोबारा बदल गया है। बादलों की आवाजाही का रुख है। वातावरण में नमी में कमी हुई है जबकि उमस में मामूली इजाफा दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में उमस में कमी आएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 08:48 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 08:48 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला, धूप के साथ उमस में इजाफा
पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश के बाद दोबारा बदल गया है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश के बाद दोबारा बदल गया है। दो दिनों से बारिश नहीं हो रही है, बादलों की आवाजाही का रुख है। वातावरण में नमी में कमी हुई है जबकि उमस में मामूली इजाफा दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में उमस में कमी आएगी और बादलों की आवाजाही के बीच तापमान नियंत्रित होने लगेगा। इसी के साथ ही वातावरण में ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। जबकि ठंडी हवाओं का असर होने के साथ ही सुबह कुहासा का दौर भी आएगा। हालांकि, बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं की सक्रियता बनी हुई है, पर्याप्‍त लोकल हीटिंग और नमी का मेल हुआ तो बूंदाबांदी भी होगी। 

loksabha election banner

शनिवार की सुबह आसमान साफ रहा, मामूली बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा और तापमान ने राहत भी दी। सुबह ठंडी हवाओं का रुख रहा जो सुबह नौ बजे तक धूप चटख होने तक बना रहा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और नमी मिलने के बाद बूंदाबांदी भी कराएगा। मौसम का रुख लोगों को राहत भी देर रहा है और दिन में धूप चटख होने के बाद दुश्‍वारी भी दे रहा है। मानसून की सक्रियता अब लगभग कम होने की ओर है। सितंबर के अंत तक मानसून की विदायी भी हो जाएगी। इस लिहाज से अब तक हुई बारिश पर्याप्‍त मानी जा रही है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 87 फीसद और न्‍यूनतम 68 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। जबकि इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जताई है। माना जा रहा है कि अब वातावरण में नमी में कमी होने के बाद धीरे धीरे तापमान में कमी आने लगेगी, इसके बाद माह भर में गुलाबी ठंडक शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.