Move to Jagran APP

Varanasi City Weather Update : बादलों ने गिराया पानी और पारा, सावन की फुहारों ने दी दस्‍तक

सुबह ठंडी हवाओं का असर भी हो रहा है और वातावरण में बूंदाबांदी का असर लोगों को राहत भी दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून का मध्‍य काल अब बीतने की ओर है। दूसरे पखवारे के बाद मानसून का उतार शुरू हो जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 09:00 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बादलों ने गिराया पानी और पारा, सावन की फुहारों ने दी दस्‍तक
सुबह ठंडी हवाओं का असर हो रहा है और वातावरण में बूंदाबांदी का असर राहत भी दे रहा है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। मौसम का रुख दो दिनों से लगातार बदला हुआ है, सुबह ठंडी हवाओं का असर भी हो रहा है और वातावरण में बूंदाबांदी का असर लोगों को राहत भी दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून का मध्‍य काल अब बीतने की ओर है। दूसरे पखवारे के बाद मानसून का उतार शुरू हो जाएगा। मगर वातावरण को नमी मिली और लोकल हीटिंग के हालात बने तो मौसम का रुख बदलेगा और बारिश भी होगी। मौसम विभाग ने इसी तरह का मौसम अगले तीन दिनों तक बने रहने की उम्‍मीद जताई है। माना जा रहा है कि अब दस दिन के बाद वातावरण में सुबह ठंड का असर घुलने लगेगा और सितंबर मध्‍य तक सुबह कुहासा भी नजर आने लगेगा। 

loksabha election banner

बुधवार की सुबह आसमान में बादलों का कब्‍जा रहा और सुबह नौ बजे तक बूंदाबांदी और सावन की फुहार का रुख बना रहा। इसकी वजह से सुबह का मौसम खुशनुमा बना रहा और वातावरण में ठंड का असर लोगों को राहत देता रहा। घरों में पंखे कूलर तक इस मौसम में बंद हो चले हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा। इसकी वजह से उमस में कमी आएगी और तापमान में तो कमी हो चली है। माह बीतने तक तापमान में कमी आएगी और अधिकतम पारा तीस डिग्री पर और न्‍यूनतम 25 डिग्री से कम हो जाएगा। इसी के साथ पूर्वांचल में गुलाबी ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 94 फीसद और न्‍यूनतम 86 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले तीन दिन तक बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। जबकि वातावरण में बंगाल की खाड़ी से नमी का स्‍तर बढ़ा होने से बादलों की सक्रियता सुबह दो दिनों से हो रही है। धूप खिलने के बाद उमस में मामूली इजाफा हो रहा है और शाम होते ही रा‍हत मिल जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.