Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 19 January 2021 : बनारस के मटर और बैगन का स्वाद लेंगे दुबई वाले, यूपी कालेज में हवाई फायरिंग, ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्त्विक सर्वेक्षण पर सुनवायी टली

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 19 जनवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांंच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:27 PM (IST)
बनारस शहर की कई खबरों ने 19 जनवरी 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 19 जनवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें बनारस के मटर और बैगन का स्वाद लेंगे दुबई वाले, यूपी कालेज में हवाई फायरिंग, ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्त्विक सर्वेक्षण पर सुनवायी टली, प्रधानमंत्री आवास लाभार्थियोंंसे पीएम करेंगे बात, ठंड घुलने के साथ गलन का दौर जारी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।   

loksabha election banner

बनारस के मटर और बैगन का स्वाद चखेंगे सात समुंदर पार शारजाह में संयुक्त अरब अमीरात के लोग

भारत सरकार की नये किसान बिल के तहत किसानों की आय दोगुना करके उनका आर्थिक संवर्धन सुनिश्चित किए जाने के लिये खुले बाजारों में अपने सामानों को बेचने की आजादी का परिणाम अब काशी में दिखने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसान दिन प्रतिदिन अपने उपज का निर्यात राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कर रहे हैं। जिससे उनके आय में वृद्धि हो रहा है। वाराणसी में लंगड़ा एवं दशहरी आम, काला एवं सांवा चावल, हरी मिर्च एवं अन्य सब्जियों के बाद अब वाराणसी और आस पास की हरी मटर एवं यहां के ही रामनगर क्षेत्र का प्रसिद्ध सफेद बैगन का शिपमेन्ट मंगलवार को लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से शारजाह संयुक्त अरब अमीरात को सीधे भेजा गया।  अध्यक्ष एपीडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय एम अंगामुथु एवं कमिश्नर दीपक अग्रवाल मंगलवार को लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के कार्गो सेंटर से वाराणसी के मटर एवं यहाँ के रामनगर के रामनगर के सफेद बैंगन के एक बड़े शिपमेन्ट को हरी झंडी दिखाकर शारजाह संयुक्त अरब अमीरात के लिये रवाना किया।

यूपी कालेज वाराणसी के छात्रों में मारपीट के बीच हवाई फायरिंग, परिसर में दहशत का माहौल

उदय प्रताप इंटर कालेज में मंगलवार को छात्रों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान एक मनबढ़ छात्र ने हवा में फायरिंग कर दी। फायरिंग से छात्रों में भगदड़ मच गई। वहीं इसके विरोध में छात्रों ने कालेज गेट के सामने धरने पर बैठ गए।  इस दौरान पुलिस ने समझा बुझा कर छात्रों का धरना समाप्त कराया। हालांकि, इस संबंध में दोनों गुटों के छात्रों की ओर से अब तक कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई गई है। बताया जाता है किसी बात को लेकर 18 जनवरी को इंटर के छात्रों के बीच मारपीट हुई थी। बदला लेने के लिए दूसरे गुट के छात्र कालेज के पीछे वाले गेट पर सुबह से ही खड़े थे। काफी देर इंतजार करने के बाद छात्र परिसर में आकर हवाई फायरिंग करने लगे। जब तक लोग समझ पाते हमलावर छात्र हवा में दो गोली चलाते हुए छात्र भाग खड़ा हुए।  वारदात के बाद आक्रोशित छात्रों का दूसरा गुट फायरिंग करने वाले छात्रों को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगा।

ज्ञानवापी मस्जिद मामले के पुरातात्त्विक सर्वेक्षण पर अदालत में अगली सुनवायी चार फरवरी को

सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) आशुतोष तिवारी की अदालत ने वादमित्र द्वारा ज्ञानवापी परिसर का पुरातात्त्विक सर्वेक्षण कराने की लंबित प्रार्थना पत्र पर सुनवाई के लिए चार फरवरी की तिथि मुकर्रर की है। मंगलवार को सुनवाई के दौरान प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वरनाथ की ओर से वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी की ओर से दलील दी कि हाईकोर्ट में उक्त मुकदमे से संबंधित लंबित याचिकाओं की सुनवाई शुरु हो चुकी है।  हाईकोर्ट ने 20 जनवरी को सुनवाई के लिए तिथि मुकर्रर की है। ऐसे में उनके प्रार्थना पत्र पर सुनवाई फिलहाल स्थगित कर दिया जाए। वादमित्र की इस अपील पर अदालत ने अगली सुनवाई के लिए चार फरवरी की तिथि मुकर्रर कर दी। बता दें कि ज्ञानवापी में नए मंदिर के निर्माण तथा हिंदुओ को पूजा पाठ करने का अधिकार देने आदि को लेकर वर्ष 1991 में मुकदमा दायर किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के पीएम आवास से जुड़े लाभार्थियों से कल करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पीएम आवास प्लस योजना से जुड़े लाभार्थियों से ऑनलाइन बात करेंगे। वाराणसी के भी इसमे  लाभार्थी शामिल होंगे। पिड़रा रामनगर की कमला देवी समेत।पांच का नाम पीएमओ भेजा गया है। अफसरों का कहना है कि आज नाम फाइनल हो जाएगा। प्रदेश के छः लाख लाभार्थियों के खाते में पीएम आवास प्लस योजना की प्रथम क़िस्त ऑनलाइन जारी करेंगे। इसके साथ अस्सी हजार लाभार्थियों के खाते में दूसरी क़िस्त जारी करेंगे। जिले के पांच हजार लाभार्थी इसमें शामिल रहेंगे। पीएम आवास की राशि चार किस्तो में लाभार्थी को दी जाती है। लगभग 1 लाखः 20 हजार रूपये में से पहली किस्त के रूप में चालीस हजार जारी किया जाता है। इसके बाद अन्य क़िस्त। शौचालय के लिए अलग से 12 हजार रूपये दिए जाते हैं। इसके अलावा आवास निर्माण में अगर घर के लोग काम करते है तो उसकी राशि अलग से दी जाती है। 

Varanasi City Weather Update : वातावरण में कोहरे संग ठंड घुलने के साथ गलन का दौर जारी

मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है। सप्ताह भर के गलन के बाद अब दिन में राहत का दौर भी शुरू हो चुका है। मौसम का रुख बदलने की वजह से आसमान में दिन में धूप भी हो रही है और दिन चढऩे पर लोगों को राहत भी पर्याप्त मिल रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख ऐसा ही रहेगा। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के असर से ठंड भी जारी रहेगी और रात में गलन का स्तर भी बेहतर होगा। सोमवार की सुबह आसमान में धुंध की वजह से दिन चढ़ने तक सूरज की रोशनी जमीन पर नहीं बिखर सकी थी। जबकि वातावरण में घुली ठंड के बीच सुबह हवाओं ने लोगों को खूब सिहराया। अधिकतम तापमान में आई कमी की वजह से गलन का स्‍तर भी बढ़ा है जबकि आसमान में धूप की तल्‍खी न होने की वजह से दिन में भी लोग गर्म कपड़ों की चादर में लिपटे नजर आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.