Move to Jagran APP

पीएम ने बनारस की कमला से पूछा - काशी आए बहुत दिन हो गए, आप लोग याद करते हैं कि नहीं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वाराणसी की कमला देवी से पीएम आवास मिलने के बाद उनके अनुभवों पर बातचीत की। इस दौरान पीएम ने अपने काफी दिनों से काशी न आ पाने की बात की और पूछा कि आप लोग याद करते हैं कि नहीं।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 01:25 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 07:27 PM (IST)
पीएम ने बनारस की कमला से पूछा - काशी आए बहुत दिन हो गए, आप लोग याद करते हैं कि नहीं'
प्रधानमंत्री ने बुधवार को वाराणसी की कमला देवी से पीएम आवास मिलने के बाद उनके अनुभवों पर बातचीत की।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वाराणसी की कमला देवी से पीएम आवास मिलने के बाद उनके अनुभवों पर बातचीत की। इस दौरान पीएम ने अपने काफी दिनों से काशी न आ पाने की बात की और पूछा कि आप लोग याद करते हैं कि नहीं। इस पर कमला देवी ने भी पीएम को आश्‍वस्‍त किया कि उनको सभी बहुत याद करते हैं।

prime article banner

वहीं घर के बदले आर्शीवाद मांगा तो कमला देवी ने कहा कि - हम गरीबों को आप छत दे रहे हैं इससे ही बहुत खुशी है। बोलीं आपकी कृपा से घर मिल रहा है तो पीएम ने कहा कि मेरी कृपा नहीं आपकी तपस्‍या से आपको घर मिला है। इसके बाद कमला देवी को बताया कि आपका घर आपके नाम हो गया क्‍या आपको मालूम है। इसपर कमला देवी ने हां में जवाब दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थियों से बातचीत के क्रम में पीएम मोदी ने बनारस के पिंडरा स्थित रामनगर ग्राम पंचायत की कमला देवी से बात की। उन्होंने नमस्ते से शुरू करके पूछा कि, बहुत दिन हो गए मैं काशी नहीं आ पाया हूं। आप लोग याद करते हैं कि नहीं।

वहीं कमला से पीएम ने पूछा कि आप क्‍या काम करती हैं तो उन्‍होंने बताया कि स्‍वयं सहायता समूह के माध्‍यम से वह क्षेत्र में बकरी पालन करती हैं और तीस हजार रुपये के लोन से दर्जन भर बकरियां वह समूह के माध्‍यम से काफी समय से पाल रही हैं। समूह से जुड़कर काम करने के फायदे भी उन्‍होंने पीएम को बताए। कहा कि क्षेत्र में कई महिलाएं समू‍ह बनाकर आपस में मिल जुलकर कार्य कर रही हैं। इस पर पीएम ने उनको शुभकामनाएं देने के साथ उनको घर मिलने और उनके आगे के कार्य में प्रगति के लिए भी बधाई दी।

तीस हजार ऋण लेकर शुरू किया बकरी पालन

कमला देवी मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैैं। प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में उन्होंने बताया कि समूह में 12 महिलाएं हैैं। समूह की पूंजी 1.15 लाख है। वहीं 30 हजार का ऋण लेकर बकरी पालन शुरू किया। कमला देवी ने बताया कि अक्टूबर माह में लिए गए ऋण से अब तक बकरी पालन कर 10 हजार की आमदनी की। हालांकि ऋण वापसी नहीं हो सकी है।

4099 लाभार्थियों के खाते में आई पहली किस्त

प्रधानमंत्री की ओर से आनलाइन पीएम आवास की राशि लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की गई। जिले के 4099 लाभार्थी इससे लाभान्वित हुए। प्रथम किस्त के रूप में 1639.20 लाख व द्वितीय किस्त के रूप में 1153.60 लाख रुपये की धनराशि का डिजिटल अंतरण हुआ। आराजीलाइन के 557 लाभार्थियों को प्रथम, 350 को द्वितीय, बड़ागांव के 796 को प्रथम 205 को द्वितीय, चिरईगांव विकासखंड के 271 को प्रथम, चोलापुर के 850 को प्रथम एवं 242 द्वितीय, हरहुआ के 382 को प्रथम 102 को द्वितीय, काशी विद्यापीठ के 104 को प्रथम 111 को द्वितीय, पिंडरा के 688 को प्रथम 335 को द्वितीय तथा सेवापुरी ब्लाक के 451 लाभार्थियों को प्रथम एवं 303 को पीएम आवास की द्वितीय किस्त की धनराशि खाते में आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.