Move to Jagran APP

Varanasi Airport हवाई सेवा के दूसरे दिन आठ विमानों से 1288 यात्रियों ने भरे उड़ान

हवाई सेवा शुरू होने के दूसरे दिन मंगलवार को वाराणसी एयरपोर्ट पर आठ विमानों का आवागमन हुआ वही आठ विमानों को निरस्त करना पड़ा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:00 PM (IST)
Varanasi Airport हवाई सेवा के दूसरे दिन आठ विमानों से 1288 यात्रियों ने भरे उड़ान
Varanasi Airport हवाई सेवा के दूसरे दिन आठ विमानों से 1288 यात्रियों ने भरे उड़ान

वाराणसी, जेएनएन। हवाई सेवा शुरू होने के दूसरे दिन मंगलवार को वाराणसी एयरपोर्ट पर आठ विमानों का आवागमन हुआ, जिसमें वाराणसी से दिल्ली के बीच चार, वाराणसी से मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर और हैदराबाद के बीच क्रमश: एक-एक विमानों का आवागमन हुआ। इन विमानों से कुल 905 यात्री वाराणसी आए जबकि 383 यात्री वाराणसी से प्रस्थान गए। दूसरे दिन आठ विमानों को निरस्त करना पड़ा।

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान बंद पड़े विमान घरेलू विमान सेवाओं को सोमवार से प्रारंभ कर दिया गया लेकिन यात्रियों की कमी के चलते विमानन कंपनियां परेशान नजर आ रही हैं। यही कारण है कि विमान सेवा प्रारंभ किए जाने के पहले दिन जहां पांच विमानों को निरस्त किया गया था, वहीं दूसरे दिन आठ विमानों को निरस्त करना पड़ा। एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि आपरेशनल कारणों से विमान रद हो रहे हैं। सूत्रों की मानें तो संख्या कम होने के चलते विमान निरस्त किए जा रहे हैं। यात्रियों की कमी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की मंगलवार को वाराणसी से दिल्ली जाने वाला एक निजी एयरलाइंस का विमान वाराणसी से मात्र 12 यात्रियों को लेकर दिल्ली को उड़ान भरा। इसी तरह जयपुर जाने वाला विमान मात्र 19 यात्रियों को लेकर जयपुर गया। यात्रियों का आवागमन कम होने के चलते दोपहर में करीब एक घंटे तक एयरपोर्ट पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। यात्रियों की कमी इसी तरह रही तो एयरलाइंस द्वारा अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही विमानों के ईंधन में का पैसा भी नहीं निकल पाएगा तथा कुछ विमानों का संचालन बंद करना पड़ेगा।

एयरलाइंस काउंटर के बाहर शारीरिक दूरी की उड़ रही धज्जियां

वाराणसी एयरपोर्ट पर टर्मिनल भवन के अंदर से विमान तक यात्रियों को शारीरिक दूरी का पालन कराया जा रहा है। टर्मिनल भवन के अंदर पद चिह्नों के अलावा बैरिकेडिंग भी की गई है जिससे यात्रियों की भीड़ एकत्र नहीं हो सके। वहीं टर्मिनल भवन के बाहर एयरलाइंस काउंटर के सामने शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ रही हैं। विमानों से संबंधित जानकारी लेने के लिए यात्री वहां भीड़ लगाकर खड़े हो जा रहे हैं। क्योंकि एयरलाइंस कर्मी काउंटर के अंदर होते हैं और बाहर न कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद रहता है और न ही नियमों का पालन कराने वाला। ऐसे में यात्री वहां एकत्र हो जा रहे हैं जिससे कोरोना वायरस बढऩे की आशंका जताई जा रही है।

एयरपोर्ट पर कोरोना से बचाव के लिए  जवानों को पिलाया जा रहा काढ़ा

हवाई अड्डे पर यात्रियों की सुरक्षा में लगे सीआइएसएफ के जवानों को कोरोना वायरस से बचाने और खुद अलर्ट रहने को कहा गया है। सीआइएसएफ जवानों को रोज विटामिन सी युक्त आहार अधिक मात्रा में दिए जा रहे हैं और उन्हेंं काढ़ा भी पिलाया जा रहा है जिससे उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रही। इसके अलावा जवानों के घरों को सैनिटाइज कराने के साथ दिन में चार बार उनकी थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। दिल्ली अंंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार को सीआइएसएफ के 18 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए। एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि सीआइएसएफ के जवान टर्मिनल भवन से विमान तक विमान यात्रियों के काफी करीब होते हैं, ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए खुद की सुरक्षा करना उनके लिए बड़ी चुनौती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.