Move to Jagran APP

UPSEE-2020 : फिजिक्स तो किसी को मैथ के सवालों ने उलझाया, 77.51 फीसद रही उपस्थिति

डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की रविवार को आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा-2020 ज्यादातर परीक्षार्थियों को फिजिक्स के सवालों ने उलझाया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 09:52 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:52 PM (IST)
UPSEE-2020 : फिजिक्स तो किसी को मैथ के सवालों ने उलझाया, 77.51 फीसद रही उपस्थिति
UPSEE-2020 : फिजिक्स तो किसी को मैथ के सवालों ने उलझाया, 77.51 फीसद रही उपस्थिति

वाराणसी, जेएनएन। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की रविवार को आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा-2020 (यूपीएसईई) ज्यादातर परीक्षार्थियों को फिजिक्स के सवालों ने उलझाया। वहीं मैथ को लेकर परीक्षार्थियों की मिलीजुली प्रतिक्रिया रही। कुछ को मैथ सामान्य तो कुछ को मैथ के आठ-दस सवाल काफी कठिन लगे। बीटेक की प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों की सबसे सरल केमिस्ट्री के सवाल लगे। फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ तीनों में से 50-50 प्रश्न पूछे गए थे। माइनस मार्किंग न होने के बावजूद ज्यादातर परीक्षार्थियों सभी 150 प्रश्नों का उत्तर दिए हैं।

loksabha election banner

यूपीएसईई की परीक्षा तीन पालियों में हुई। प्रथम पाली प्रथम पाली (सुबह नौ से 11 बजे) दो केंद्रों पर द्वितीय पाली (दोपहर 12 बजे से तीन बजे) 13 केंद्रों पर व तृतीय पाली (दोपहर 03 से 6.15 बजे) दो केंद्रों पर हुई। लेटरल एंट्री कोर्स के लिए प्रथम पाली में, इंजीनिरिंग व फार्मोसी के लिए द्वितीय पाली में तथा आर्किटेक्चर कोर्स, एमबीए, एमसीए में दाखिले के लिए तृतीय पाली में परीक्षा हुई। तीनों पालियों की परीक्षा में परीक्षार्थियों की औसत उपस्थिति 77.51 फीसद रही। नोडल केंद्र अशोक इंस्ट्टीयूट ऑफ मैनेजमेंट  एंड टेक्नोलाजी (पहडिय़ा) के वाइस चेयरमैनव नोडल समन्वयक अमित मौर्य ने बताया कि पंजीकृत 12869 अभ्यर्थियों में से 9975 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 2894 ने परीक्षा छोड़ दी। इसमें प्रथम पाली में 70.18, द्वितीय पाली में 80.13 व तृतीय पाली में 68.76 फीसद परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही।

यूपीएसईई  के परीक्षार्थियों से बातचीत

 माज खां ने कहा कि यूपीएसईई की इंजीनिरिंग में दाखिले की परीक्षा फिजिक्स में न्यूमेरिकल कुछ ज्यादा टप था। फिजिक्स के सवाल थोड़ा घुमाफिरा कर भी पूछा गया था। वहीं केमिस्ट्री के सभी सवाल सरल थे। जबकि मैथ भी औसत रहा। अदिति ओझा के अनुसार मुझे फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ तीनों सरल लगे। सभी 150 प्रश्नों का उत्तर दी हूं। हालांकि फिजिक्स के कुछ सवाल कठिन जरूर थे। ऐसे में चार-छह अंक के सवाल गलत होने की उम्मीद है। हर्षिता के अनुसार परीक्षा की तैयारी होने के कारण मुझे फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ तीनों भाग सरल थे। सभी 150 प्रश्नों का जवाब दी हूं। हालांकि फिजिक्स व मैथ के सात-आठ सवाल कुछ कठिन पूछे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.