यूपी विधानसभा चुनाव : असलहा जमा कराएं शस्त्र की दुकानों पर, फर्जी रसीद नहीं होनी चाहिए जारी

UP Vidhan Sabha Election 2022 जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों को कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन कराएं। राजनीतिक दलों के वाहनों से हूटर उतरवाया जाए। रिटर्निंग अधिकारी सरकारी शस्त्रों की दुकानों का निरीक्षण करें एवं रजिस्टर का मिलान करें।

Saurabh ChakravartyPublish: Thu, 20 Jan 2022 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:10 AM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव : असलहा जमा कराएं शस्त्र की दुकानों पर, फर्जी रसीद नहीं होनी चाहिए जारी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों को कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन कराएं। राजनीतिक दलों के वाहनों से हूटर उतरवाया जाए। रिटर्निंग अधिकारी सरकारी शस्त्रों की दुकानों का निरीक्षण करें एवं रजिस्टर का मिलान करें। कहा कि कतिपय लोगों द्वारा लाइसेंसी असलहा सरकारी शस्त्र की दुकानों पर जमा किया जाता हैं लेकिन कई बार पाया गया है कि शस्त्र जमा नहीं करते और दुकानों से फर्जी रसीदें प्राप्त कर लेते हैं। फर्जी रसीद किसी भी दशा में जारी न होने पाए। कारतूस की भी गिनती कराएं। एक वर्ष में कितने कारतूस लिए गए और कितने बेचे गए, इसका मिलान करा लिया जाए।

जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। अवैध शराब के विरुद्ध अब तक कार्रवाई न किए जाने पर नाराजगी जताई और जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल अभियान चलाएं। स्टाक का मिलान करें। आवश्यक कार्यवाही करें। पुलिस अधिकारियों को 107/16 की कार्यवाही में तेजी लाने का निर्देश दिया। जनपद सहित विधान सभावार बार्डर चिह्नित कर लिए जाएं। कच्चे मार्गों के बार्डर को अवश्य चिह्नित करें क्योंकि यह फिजिकली काफी महत्वपूर्ण होते हैं।

बैरिकेडिंग समय से कराएं पूर्ण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक से छह फरवरी तक कार्मिकों के होने वाले प्रशिक्षण की व्यवस्था समय से कर लिया जाए। सात फरवरी को माइक्रोआब्जर्वर व आठ फरवरी को मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण होना है। नामांकन स्थल पर समय से यानी छह फरवरी तक बैरिकेडिंग पूर्ण करा लें। कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी मतदान प्रतिशत बढ़ाने की हर संभव प्रयास करें और 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की कार्ययोजना गुरुवार तक उपलब्ध कराएं। कोविड प्रोटोकॉल का पालन स्वयं करें व अन्य से भी कराएं। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर गुलाबचंद सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

मतदाता के घर जाकर उपलब्ध कराएं वोटर पर्ची

- रिटर्निंग अफसर क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों की समय से कर लें पड़ताल

-अधिकारी बूथ बदलाव की भी दें जानकारी, कमियों को समय से करा लें पूर्ण

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वोटर पर्ची मतदाताओं को घर-घर जाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही वोटर पर्ची देते समय ही बीएलओ बूथ के बारे में भी मतदाता को जानकारी दें। बूथ बदला गया हो तो विशेष रूप से संबंधित मतदाता को बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मौका है, यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदाता सूची में किसी पात्र मतदाता का नाम छूटने न पाए। सभी रिटर्निंग अधिकारी बीएलओ से बूथवार गणमान्य व्यक्तियों का नाम प्राप्त कर लें।

जिला निर्वाचन अधिकारी बुधवार को कैंप कार्यालय के सभागार में अधिकारियों के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों खासकर सभी क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों का स्थलीय निरीक्षण अवश्य कर लें। समस्याएं जो भी हैं तत्काल दूर करा लें। रिटर्निंग अधिकारियों को यह अवश्य जानकारी होनी चाहिए कि कौन सा मतदान केंद्र किस थाने क्षेत्र में पड़ता है। पोलिंग पार्टी की रवानगी स्थल एवं मतगणना स्थल का भी रिटर्निंग अफसर स्थलीय निरीक्षण कर लें।

Edited By Saurabh Chakravarty

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept