यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मूल्यवान सदस्य के रूप में आपका स्वागत

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से लगातार कई नए प्रयोग किए जा रहे हैं। मतदान के प्रति जागरूक करने और चुनाव संबंधित जानकारी के लिए वोटर गाइड मुहैया कराई जा रही है।

Saurabh ChakravartyPublish: Sat, 22 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:10 AM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मूल्यवान सदस्य के रूप में आपका स्वागत

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। लोकतंत्र के महापर्व में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने व लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। नए मतदाताओं को पहचान पत्र उपलब्ध कराने के साथ ही मतदान के प्रति जागरूक करने व चुनाव संबंधित जानकारी के लिए 'वोटर गाइड मुहैया कराई जा रही है। पंजीकृत डाक से जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मतदान के लिए शपथ के तौर पर संदेश भी भेजे जा रहे हैं। गाजीपुर से मनोज कुमार गुप्ता की रिपोर्ट...।

पहचान पत्र भी डाक से भेजे जाएंगे

गाजीपुर में निर्वाचन कार्यालय नए मतदाताओं को उनके पहचान पत्र डाक से भिजवाने की तैयारी कर रहा है। मतदाताओं को गाइड लाइन, शपथ के तौर पर संदेश व मतदाता पहचान पत्र भिजवाने के लिए लिफाफा छपकर आ गया है। जैसे ही ई-पिक मिलेगा उसको भेजने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

पहले यह थी व्यवस्था

पूर्व के वर्षों में चुनाव के पहले मतदाताओं को उनके पहचान पत्र बीएलओ के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार नई व्यवस्था के तहत मतदाताओं के पहचान पत्र डाक विभाग के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। इसमें नए मतदाताओं के साथ ही दूसरे जनपदों के नए मतदाताओं ने यहां के निर्वाचन नामावली में अपना नाम दर्ज कराया है।

रंग-बिरंगे लिफाफे पर अंकित कई जानकारियां

लिफाफे पर मतदाता होने का हमें है गर्व लिखा है। साथ ही नीचे प्रेषक जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी लिखा है। उसके पीछे तरफ लिखा है कि अपना वोट डालना कभी न भूलें, आपका वोट महत्वपूर्ण है, बुद्धिमानी पूर्वक अपना उम्मीदवार चुनें, नैतिक रूप से मतदान करें, जागरूक मतदाता बनें अंकित है। साथ ही वोटर हेल्पलाइन नंबर, एप, लाइव स्ट्रीङ्क्षमंग आदि को अपलोड करने को कहा गया है।

यह है चुनाव आयोग का पत्र

प्रिय,...........

आपको एपिक-निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्राप्त करने पर बधाई। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के एक अभिन्न अंग और मूल्यवान सदस्य के रूप में आपका स्वागत है। हमें खुशी है कि आप मतदाता के रूप में नामांकित हुए हैं-मतदान का अधिकार विशेषाधिकार तो देता ही है उत्तरदायी भी बनाता है। भारत निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुगम, समावेशी, पारदर्शी और नैतिक चुनावों के लिए प्रतिबद्ध है। आपका वोट मूल्यवान है और इसलिए हम आपसे आग्रह करते है कि आप प्रत्येक चुनाव में भाग लेकर अपने प्रतिनिधि का चुनाव बुद्धिमानी से करें। मतदान दिवस से पहले, चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों का वितरण, मतदाता सूची में अपना नाम और मतदान बूथ के विवरण की जांच करें। संलग्न मतदता गाइड में चुनाव संबंधी सभी प्रश्नों पर विस्तृत जानकारी दी गई है। मतदान के दिन अपनी पसंद के उम्मीदवार के सामने ईवीएम का बटन दबाएं और वीवीपैट की स्क्रीन पर अपने चयन का सत्यापन करें। स्वाभिमानी मतदाता बनें और अपनी स्याही लगी उगली दिखाएं। इस एपिक यात्रा का शुभारंभ करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से बधाई।

निर्वाचक द्वारा ली जाने वाली शपथ

हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मार्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर, धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Edited By Saurabh Chakravarty

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम