Move to Jagran APP

अबकी राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यालयाध्यक्ष दिलाएंगे शपथ, वाराणसी में 25 जनवरी को होगा आयोजन

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर वाराणसी में वोटर भी बनाए जाएंगे पर्ची भी बंटेगी व एपिक कार्ड का वितरण भी होगा। जिले में अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ सम्मानित भी किए जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 06:40 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:40 AM (IST)
अबकी राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यालयाध्यक्ष दिलाएंगे शपथ, वाराणसी में 25 जनवरी को होगा आयोजन
UP Vidhan Sabha Chunav 2022 : अबकी राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को कार्यालयाध्यक्ष दिलाएंगे शपथ

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को कैंप कार्यालय पर अधिकारियों के संग बैठक कर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने की तैयारियों की समीक्षा की। कहा कि इस बार जनपद स्तर व तहसील, महाविद्यालय एवं अन्य स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम कोविड प्रोटोकाल के तहत आयोजित होंगे। सभागार की क्षमता के पचास फीसद ही लोग इसमें शामिल होंगे। शारीरिक दूरी का अनुपालन होगा व मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा। सभी कार्यालयों में कार्यालयाध्यक्ष अपने कर्मचारियों को वोटिंग को लेकर शपथ दिलवाएंगे। तहसील में मतदाता शपथ के बाद पुनरीक्षण अभियान में अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ सम्मानित किए जाएंगे। इसी प्रकार कोटेदार, पंचायत सहायक, आगनबाडी कार्यकर्ता , सहायिका, रोजगार सेवक को उनके विभागीय अधिकारी शपथ दिलाएंगे। प्रत्येक बूथ पर बीएलओ शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए लोगों को शपथ दिलाएंगे और बूथ पर मतदाता बनने से वंचित लोगों को फार्म छह भरवाकर वोटर बनाएंगे। विशेष दिवस पर बीएलओ एपिक कार्ड यानी मतदाता फोटो पहचान पत्र और मतदाता पर्चियां भी बांटेंगे। इसके अलावा प्रत्येक महत्वपूर्ण स्थानों पर ईवीएम का डेमोंसट्रेशन कराया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल, सिविल डिफेंस, युवा खिलाड़ी, सम्मानित नागरिकगण, युवा वोटर व महिला वोटर सभी की भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि सभी आरओ अपने विधानसभा में कम वोट वाले बूथो पर मतदान बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाकर उसको अमल में लाएं।

loksabha election banner

आरओ बूथों का करें निरीक्षण 

जिलाधिकारी ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्रों में कम मतदान वाले बूथों का निरीक्षण करेंगे। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आदि आयोजित करेंगे। सभी संबंधित अधिकारी अपने- अपने विधानसभा में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सारी प्रचार सामग्री जल्द से जल्द छपवा लिए जाएं। बसों एवं नाव में भी मतदान से संबंधित स्टीकर चिपका कर लोगों में जागरूक करने के प्रयास किए जाएं। "मतदान अवश्य करें" का स्लोगन लिखकर सभी सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा कराए जाएं। कहा कि इन कार्यक्रमों को कराने का एकमात्र उद्देश्य अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग के प्रति जागरूक करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.