Move to Jagran APP

UP Board : वाराणसी में नकल रोकने के लिए जनपद को चार जोन और पांच सेक्टर में बांटा

यूपी बोर्ड ने 18 सितंबर से होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जनपद को चार जोन व पांच सेक्टर में बांटा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:30 AM (IST)
UP Board : वाराणसी में नकल रोकने के लिए जनपद को चार जोन और पांच सेक्टर में बांटा
परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जनपद को चार जोन व पांच सेक्टर में बांटा गया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी बोर्ड ने 18 सितंबर से होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जनपद को चार जोन व पांच सेक्टर में बांटा गया है। सभी जोनल व सेक्टर में एक-एक मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा सभी 15 केंद्रों पर पर्यवेक्षक भी तैनात रहेंगे। नकल पर शिकंजा कसने के लिए एसटीएफ व एलआइयू द्वारा निगरानी कराई जाएगी।

loksabha election banner

18 सितंबर से दो पालियों में होगी हाईस्कूल व इंटर के अंक सुधार परीक्षा

अंक सुधार परीक्षा में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन कराया जाएगा। परीक्षा वायरस रिकार्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे कराएं जाएंगे।

क्वींस कालेज में बना आनलाइन कंट्रोल रूम

अंक सुधार परीक्षा की निगरानी राजकीय क्वींस कालेज में आनलाइन कंट्रोल रूम बनाया गया है। जनपद के सभी केंद्रों को वेब के माध्यम से आनलाइन जोड़ा जा रहा है।

पांच सचल दस्ता

इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण के लिए जनपद स्तर तीन व मंडल स्तर पर दो सचल दस्ता का भी गठन किया किया गया है।

जनपद में 1031 होंगे शामिल

अंक सुधार की परीक्षा छह अक्टूबर तक दो पालियों में होंगी। परीक्षाएं तीन घंटे के स्थान दो घंटे की ही होगी। प्रथम पाली सुबह आठ से 10.15 व द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से 4.15 बजे तक होगी। जनपद हाईस्कूल व इंटर के 1031 परीक्षार्थियों के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं।

1031 परीक्षार्थी

15 केंद्र

04 जोनल मजिस्ट्रेट

05 सेक्टर मजिस्ट्रेट

15 केंद्र व्यवस्थापक

15 पर्यवेक्षक

15 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक

98 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय (चौकाघाट) में बुधवार को आयोजित रोजगार मेला में 98 अभ्यर्थियों का चयन विभिन्न कंपनियों में हुआ। आनलाइन व आफलाइन मेले में कंपनियों ने प्रतिभाग किया था। वहीं 424 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हुए थे। वेतन को लेकर हुआ विमर्श जागरण संवाददाता, वाराणसी : छात्राओं की संख्या कम होने के कारण अग्रसेन कन्या पीजी कालेज ने स्ववित्तपोषित शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन में 40 फीसद तक कटौती की है। इस पर विमर्श करने के लिए बुधवार बैठक भी बुलाई गई थी। पंखुडी, अदिति व सोनल अव्वल जागरण संवाददाता, वाराणसी : स्व. वीरबाला वर्मा स्मृति दिवस में बुधवार को आर्य महिला इंटर कालेज में निबंध कविता पाठ व भाषण प्रतियोगिता हुई। इसमें 84 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं में पंखुडी गुप्ता, अदिति श्रीवास्तव, सोनल सोनी अव्वल रही। धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. प्रतिभा यादव ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.