Move to Jagran APP

सौभाग्य-2 के अधूरे काम तेजी से पूरे हों, गांवों में नए इच्छुक उपभोक्ताओं को भी दें कनेक्शन : श्रीकांत शर्मा

ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जनपदों में सौभाग्य-2 के काम अधूरे होने की जानकारियां भी मिल रही हैं। ऐसे में इन कार्यों को शीघ्र शुरू कराना सुनिश्चित करें

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 08:10 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 08:10 AM (IST)
सौभाग्य-2 के अधूरे काम तेजी से पूरे हों, गांवों में नए इच्छुक उपभोक्ताओं को भी दें कनेक्शन : श्रीकांत शर्मा
सौभाग्य-2 के अधूरे काम तेजी से पूरे हों, गांवों में नए इच्छुक उपभोक्ताओं को भी दें कनेक्शन : श्रीकांत शर्मा

मीरजापुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अभी कई जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों में नए इच्छुक उपभोक्ता कनेक्शन की मांग के लिए आगे आ रहे हैं। सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को इन क्षेत्रों को सौभाग्य योजना के तहत संतृप्त किए जाने के लिए सर्वे कराकर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि कोई भी इच्छुक उपभोक्ता छूटना नहीं चाहिए।

loksabha election banner

ऊर्जा मंत्री को शक्तिभवन से मीरजापुर व प्रयागराज मंडल के तहत आने वाले क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लॉकडाउन के दौरान विद्युत आपूर्ति की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में मीरजापुर, सोनभद्र, भदोही, प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ व फतेहपुर जिले के सांसद, मंत्री व विधायकों के साथ जूनियर इंजीनियर स्तर तक के सभी अधिकारी शामिल रहे। ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि अभी भी कई जनपदों में सौभाग्य-2 के काम अधूरे होने की जानकारियां भी मिल रही हैं। ऐसे में इन कार्यों को शीघ्र शुरू कराना सुनिश्चित करें, योजना के तहत कोई भी मजरा विद्युतीकरण से छूटे नहीं। कई स्थानों पर बिना कनेक्शन चालू हुए बिल आने की भी शिकायतें आई हैं, ऐसे स्थानों पर बिल निरस्त कर तत्काल कनेक्शन जुड़वाने की व्यवस्था करें।

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान आसान किश्त योजना के पंजीकरण की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी गई है। योजना के सभी लाभार्थी किसानों को इसका लाभ मिल सके। इसके लिए सभी अधिकारी पात्र किसानों से संपर्क कर लें। यह भी बताया कि मार्च व अप्रैल के भी बिलों को 15 मई तक जमा कर देने पर बिना किसी सरचार्ज के बिल में एक फीसदी की छूट का भी निर्णय लिया है। इसकी भी जानकारी सभी उपभोक्ताओं को हो सके।

उन्होंने निर्देश दिया कि जहां भी आपूर्ति संबंधी समस्या है वहां तत्काल मदद पहुंचाकर आपूर्ति बहाल करें। अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह नियमित पेट्रोलिंग करें, जिससे लॉकडाउन में लोगों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न आए। कृषि कार्यों के लिए किसानों को पर्याप्त बिजली मिलती रहे। जिन उपकेंद्रों पर काम चल रहा है वहां शासन के निर्देशों के अनुसार काम तेज कराएं। जिन उपकेंद्रों का काम पूरा हो चुका है उन्हें तत्काल शुरू कराएं, लोकार्पण की प्रतीक्षा न करें। अधिकारी सुरक्षा मानकों के प्रबंध की नियमित निगरानी करें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ऊर्जा विभाग के कोरोना वारियर्स दिन-रात मेहनत कर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।जनप्रतिनिधियों ने ऊर्जा विभाग के कोरोना वारियर्स के कार्यों की खुले मन से प्रशंसा की। निर्देशित किया कि संविदाकर्मी का वेतन समय से मिले सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुनें, 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.