Move to Jagran APP

वाराणसी में प्रयागराज के दो बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल, क्राइम हिस्ट्री खंगाल रही है पुलिस

सीरगोवर्धनपुर के पास प्रयागराज के दो बदमाश पवन और संतोष पुलिस मुठभेड़ में घायल हो गए हैं। पुलिस को सूचना मिली थी कि दोनों चेन स्नेचिंग कर जिले की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। पुलिस को देखते ही पहले उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 08:56 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 10:58 PM (IST)
वाराणसी में प्रयागराज के दो बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल, क्राइम हिस्ट्री खंगाल रही है पुलिस
घायल बदमाशों को रामनगर लालबहादुर शास्‍त्री अस्पताल भेजा गया है

वाराणसी, जेएनएन। लंका थाना क्षेत्र के लौटूबीर मंदिर के पास शुक्रवार की रात पुलिस मुठभेड़ में बाइक सवार चेन स्नेचर गिरोह के दो बदमाश घायल हो गए। दोनों के बाएं पैर में घुटने के नीचे गोली लगी है। उनकी पहचान प्रयागराज के धूमनगंज निवासी 50 वर्षीय संतोष रावत व राजापुरा-कैंट निवासी 20 वर्षीय पवन कुमार के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक उनके खिलाफ लूट सहित अन्य आपराधिक आरोपों में प्रयागराज में कई मुकदमे दर्ज हैं। दोनों के आपराधिक इतिहास और उनके घर के पते के बारे में प्रयागराज पुलिस की मदद से पता लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

घायल बदमाशों को पुलिस ने रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री राजकीय अस्पताल पहुंचाया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को ट्रामा सेंटर बीएचयू के लिए रेफर कर दिया गया। कमिश्नरेट में आतंक मचाए चेन स्नेचरों की तलाश में पुलिस चेकिंग अभियान में जुटी थी के तभी मुखबिर से सूचना मिली कि दो बदमाश अपाचे बाइक से सीरगोवर्धनपुर से होते हुए बाइपास की तरफ जा रहे हैं। इस पर क्राइम ब्रांच की टीम, लंका व सिगरा पुलिस ने लौटूबीर में घेरेबंदी की। इस बीच अपाचे बाइक से आ रहे दो लोगों को पुलिस ने रुकने का इशारा किया तो पीछे बैठे बदमाश ने फायरिंग कर दी। जवाबी गोलीबारी में दोनों के पैर में गोली लग गई। दोनों के पास से एक देसी पिस्टल, तमंचा व एक चेन बरामद हुई। पुलिस के अनुसार लगातार हुई चेन स्नेचिंग की घटनाओं में दोनों बदमाश शामिल रहे हैं।

सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से दोनों की हुई पहचान

क्राइम ब्रांच प्रभारी अश्वनी पांडेय ने बताया कि पिछले दिनों कमिश्नरेट में हुई चेन स्नेचिंग की घटनाओं में सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से दो बदमाश चिह्नित किए गए थे। सर्विलांस की सहायता से यह भी टे्रस किया गया था कि सभी घटनास्थल पर दो मोबाइल फोन के नंबर कामन हैं। बदमाशों के पकड़े जाने के बाद फुटेज की मिलान करने पर दोनों की पहचान भी हुई। सर्विलांस के ही जरिए बदमाशों की लोकेशन भी लौटूबीर में मिली थी।

नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र से होंगे सम्मानित

पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बताया कि मुठभेड़ में घायल दोनों बदमाश असलहे से भयभीत कर चेन लूट लेते थे। दोनों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस को नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। बदमाशों के स्वस्थ्य होते ही उन्हें जेल भेजने के बाद अदालत से पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेकर शहर में हुई स्नेचिंग की घटनाओं के संबंध में पूछताछ की जाएगी और गिरोह में शामिल अन्य बदमाशों का पता भी किया जाएगा।

पुलिस टीम

मुठभेड़ में लंका इंस्पेक्टर महेश पांडेय, सिगरा थाना प्रभारी अनूप शुक्ला, बीएचयू चौकी प्रभारी राजकुमार पांडेय, चितईपुर चौकी प्रभारी अर्जुन सिंह ,रमना चौकी प्रभारी अजय प्रताप सिंह, सुंदरपुर चौकी इंचार्ज सूरज कुमार तिवारी आदि शामिल थे।

असलहा लहराते हुए भागते थे बदमाश

नगवां क्षेत्र के बालाजी नगर कालोनी में एक सप्ताह पूर्व महिला को असलहे से भयभीत कर चेन छीनने की घटना हुई थी। घटना के बाद पिस्तौल लहराते हुए भागे थे, जिसका सीसीटीवी फुटेज वायरल हुआ था। घटना में चालक हेलमेट लगाए था और पीछे बैठा बदमाश दुबला था। मुठभेड़ में भी अपाचे बाइक चलाने वाला हेलमेट लगाए हुए तथा पीछे बैठने वाला लड़का पतला दुबला है। भेलूपुर में भी महिला को असलहे से भयभीत कर घटना को अंजाम दिया था। दो दिन पहले नेवादा में नीतू सिंह को भी असलहे से आतंकित कर चेन छीनी गई थी।

घटना के बाद बाइपास से हो जाते गायब

शहर में चेन स्नेचिंग की ताबड़तोड़ घटना के बाद पुलिस की नींद और चैन उड़ गई थी। पुलिस की पूछताछ और सीसीटीवी फुटेज से यह भी अंदाजा लगाया जा रहा था कि घटना करने वाले बाहरी अपराधी हैं। घटना के बाद बाइपास से होते हुए भाग जाते थे। मुठभेड़ में घायल अपराधियों के प्रयागराज के होने के बाद इस बात की पुष्टि हो गई कि ये बाइपास से होते हुए प्रयागराज निकल जाते थे। बाहरी गिरोह के होने की शंका सच निकलीशहर में ताबड़तोड़ स्नेचिंग की घटनाओं के बाद पुलिस ने कई गिरोहों को खंगाला। सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की गई। इसके बाद पुलिस ने शंका जाहिर की थी। इन घटनाओं में कोई बाहरी गिरोह शामिल है। इस मुठभेड़ में घायल दोनों बदमाश भी प्रयागराज के निकले। संतोष पर तीन दर्जन मुकदमे दर्ज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.