Move to Jagran APP

पंजीयन निलंबित : 1.78 लाख वाहन स्वामियों को परिवहन विभाग नोटिस देकर करेगी सजग

15 वर्ष आयु पूरी कर चुके व पंजीयन निलंबित एक लाख 78 हजार 281 वाहन स्वामियों को शासन ने बड़ी राहत दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 04:23 PM (IST)
पंजीयन निलंबित : 1.78 लाख वाहन स्वामियों को परिवहन विभाग नोटिस देकर करेगी सजग
पंजीयन निलंबित : 1.78 लाख वाहन स्वामियों को परिवहन विभाग नोटिस देकर करेगी सजग

वाराणसी, जेएनएन। 15 वर्ष आयु पूरी कर चुके व पंजीयन निलंबित एक लाख 78 हजार 281 वाहन स्वामियों को शासन ने बड़ी राहत दी है। ऐसे लोगों को परिवहन विभाग नोटिस देकर उनके वाहन पंजीयन का नवीनीकरण करेगा। इसके लिए शासन ने विभाग को निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि समाचार पत्रों व लाउड स्पीकर से इसका प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि अधिक से अधिक वाहन स्वामियों को फायदा मिले। कोई वाहन स्वामी इस अवसर की जानकारी नहीं होने की बात न कह सके।

loksabha election banner

किसी भी वाहन का परिवहन कार्यालय में 15 वर्ष के लिए पंजीयन होता है। इसके बाद वाहन स्वामी को अपने वाहन के पंजीयन का परिवहन कार्यालय में नवीनीकरण कराना होता है। हालांकि नवीनीकरण को लेकर वाहन स्वामी बेपरवाह हो जाते हैैं।

परिवहन कार्यालय में पंजीकृत करीब साढ़े नौ लाख वाहनों में ढाई लाख की आयु 15 वर्ष पूरी हो चुकी है। इसमें एक लाख 78 हजार 281 वाहन स्वामियों ने पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराया। विभाग ने इन वाहन स्वामियों को पंजीयन के नवीनीकरण के लिए तीन बार नोटिस भी जारी किया लेकिन ज्यादातर लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। ऐसे में एआरटीओ ने सभी वाहनों का पंजीयन निलंबित कर दिया। इसके बाद उप परिवहन आयुक्त के यहां 86 लोगों ने अपील कर अपने वाहनों का पंजीयन नवीनीकरण करा लिया। वहीं, बड़ी संख्या में वाहनों का पंजीयन नहीं होने और उनके अवैध संचालन पर अंकुश के लिए शासन ने  एक और मोहलत देने का निर्णय लिया है।

वाहन स्वामी को यह है नुकसान

पंजीयन नवीनीकरण के अभाव में वाहन का इंश्योरेंस नहीं होगा। यदि आपके वाहन से दुर्घटना या किसी की मौत होती है तो पूरा हर्जाना भरना पड़ेगा। वाहन चोरी होने पर मालिकाना हक साबित करने में परेशानी होगी, क्योंकि परिवहन विभाग साफ कह देगा कि यह वाहन कंडम हो चुका है और वाहन स्वामी ने पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराया है। इस बारे में एआरटीओ (प्रशासन) सर्वेश सिंह ने कहा कि शासन के निर्देश पर पंजीयन निलंबित एक 78 हजार 281 वाहन स्वामियों को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। शासन ने वाहन स्वामियों को आखिरी मौका दिया है। अब पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराने पर वाहन को कंडम मान लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.