Move to Jagran APP

हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का रूट हुआ तय, दो फरवरी को ट्रायल, पीएम को भेजा आमंत्रण

विभागीय अफसरों के मुताबिक ब्लाक हट के रूट के दोहरीकरण व विद्युतीकरण होने के कारण रूट का चयन किया गया है, दो फरवरी को ट्रायल ब्लाक हट के रूट से किया जाना तय है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 10:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 06:30 AM (IST)
हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का रूट हुआ तय, दो फरवरी को ट्रायल, पीएम को भेजा आमंत्रण
हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का रूट हुआ तय, दो फरवरी को ट्रायल, पीएम को भेजा आमंत्रण

वाराणसी, जेएनएन। नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली हाई स्पीड ट्रेन के रूट को लेकर संशय के बादल छट गए हैं। अब यह ट्रेन बनारस से काशी, व्यासनगर, जीवनाथपुर, ब्लाक हट के, विंध्याचल और मीरजापुर होकर प्रयागराज से नई दिल्ली जाएगी। अब तक इस गाड़ी को बनारस से जंघई व भदोही होकर प्रयागराज ले जाने की चर्चा थी। विभागीय अफसरों के मुताबिक ब्लाक हट के रूट के दोहरीकरण और विद्युतीकरण होने के कारण ही इस रूट का चयन किया गया है। दो फरवरी को होने वाला ट्रायल भी ब्लाक हट के रूट से किया जाना तय है।

loksabha election banner

तीन रूटों पर हुआ था विचार : पूर्व में टी-18 को चलाने के लिए बनारस से वाया भदोही, जंघई और मंडुआडीह से हरदत्तपुर होकर संचालित करने की बात थी। लेकिन दोनों ही रूट सिंगल हैं इसके चलते कई ट्रेनों का परिचालन टी-18 के चलने से प्रभावित हो सकता था। पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि मंत्रालय की तरफ से मंडुआडीह से प्रयागराज रूट की तकनीकी जानकारी मांगी गई थी। इसकी पूरी फाइल मंत्रालय भेज दी गई है।

दोनों रूटों पर होगा ट्रायल : टी-18 का आगामी 2 फरवरी को नई दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रायल रन किया जाना है। इसमें विंध्यांचल, ब्लाक हट के और भदोही व जंघई रूट पर भी ट्रायल किया जा सकता है।

पीएम दिखा सकते हैं हरी झंडी : अगर रेल अफसरों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टी-18 के उद्घाटन के लिए आमंत्रण दिया गया है। हालांकि पीएमओ की तरफ से कोई पुष्ट कार्यक्रम नहीं मिला है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि पीएम को रेल मंत्रालय की तरफ से आमंत्रित किया गया है। इस बाबत अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।

बोले अधिकारी : विद्युतीकरण व दोहरीकरण होने के चलते टी-18 के लिए ब्लाक हट के का रूट चयनित किया गया है। हालांकि इस रूट के अलावा जंघई रूट पर भी ट्रायल हो सकता है। -अंशू पांडेय, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.