Move to Jagran APP

Trade Certificate फेल डीलरों को भेजा नोटिस, वाराणसी परिवहन विभाग में पंजीयन लिपिक की मिलीभगत से चलता रहा खेल

परिवहन कार्यालय में बिना ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण कराए गाडिय़ों का पंजीयन कराने वाले डीलरों को नोटिस जारी किया गया है। उनसे एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगा गया है। जवाब नहीं देने पर उनके ट्रेड सर्टिफिकेट को निरस्त कर दिया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:54 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:55 AM (IST)
Trade Certificate फेल डीलरों को भेजा नोटिस, वाराणसी परिवहन विभाग में पंजीयन लिपिक की मिलीभगत से चलता रहा खेल
जिन डीलरों ने अपने ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण नहीं कराया है उन्हें नोटिस भेजा गया है

वाराणसी, जेएनएन। परिवहन कार्यालय में बिना ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण कराए गाडिय़ों का पंजीयन कराने वाले डीलरों को नोटिस जारी किया गया है। उनसे एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगा गया है। जवाब नहीं देने पर उनके ट्रेड सर्टिफिकेट को निरस्त कर दिया जाएगा। वहीं पंजीयन लिपिक को जिले में पंजीकृत डीलरों की सूची तैयार कर सभी डीलरों को नोटिस भेजें ताकि समय से वे अपने ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण करा लें। लापरवाही बरतने पर उनके भी ट्रेड सर्टिफिकेट निरस्त कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

डीलर को गाड़ी बेचने से पहले परिवहन विभाग से ट्रेड सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। उसी के आधार पर परिवहन कार्यालय में गाडिय़ों का पंजीयन किया जाता है। दो वर्ष से तत्कालीन और वर्तमान अधिकारियों-कर्मचारियों की लापरवाही के चलते डीलरों के बिना ट्रेड सर्टिफिकेट के गाडिय़ों का पंजीयन होता रहा। बिना ट्रेड सर्टिफिकेट के गाडिय़ों का पंजीयन होने का मामला सामने आते ही अधिकारियों को सांप सूंघ गया। वे डीलर को बुलाकर नवीकरण का रसीद कटवाने के साथ माफीनामा लेने लगे। इसको लेकर परिवहन कार्यालय में तीन दिन तक पंचायत होती रही। मामला उजागर होने पर अब परिवहन विभाग ने डीलरों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। वहीं, नोटिस मिलने से डीलर परेशान हैं, उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि क्या जवाब दिया जाए।

पूर्व पंजीयन लिपिक जिम्मेदार

पंजीयन लिपिक की जिम्मेदारी होती है कि गाडिय़ों का कंप्यूटर में फीङ्क्षडग करने के साथ डीलर के ट्रेड सर्टिफिकेेट की जांच करे। यदि ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण नहीं है तो उसका पंजीयन न करे। यदि तथ्यों को छिपाकर डीलर या पंजीयन लिपिक गाडिय़ों का पंजीयन करता है तो संबंधित कर्मचारी जिम्मेदार होगा। उसे दोषी मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। अब देखना है कि परिवहन अधिकारी दोषी लिपिक के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं।

जिन डीलरों ने अपने ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण नहीं कराया है उन्हें नोटिस भेजा गया है

जिन डीलरों ने अपने ट्रेड सर्टिफिकेट का नवीकरण नहीं कराया है उन्हें नोटिस भेजा गया है जो बचे में उन्हें सोमवार तक हरहाल में भेज दिया जाएगा। नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। एक सप्ताह में जवाब नहीं मिलने पर उनके ट्रेड सर्टिफिकेट निरस्त कर दिए जाएंगे। अन्य डीलरों को भी सूची बनाई जा रही है जिससे उन्हें भी नोटिस जारी किया जा सके।

-हरिशंकर सिंह, आरटीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.