Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 29 october 2019 : बदमाश पकड़ने गई पुलिस को ग्रामीणों ने बांधकर पीटा, दीपावली पर काशी में पांच गुना तक हवाएं हो गईं जहरीली, स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का कपाट भक्‍तों के लिए एक वर्ष तक बंद

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की सात प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 04:53 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 04:53 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 29 october 2019 : बदमाश पकड़ने गई पुलिस को ग्रामीणों ने बांधकर पीटा, दीपावली पर काशी में पांच गुना तक हवाएं हो गईं जहरीली, स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का कपाट भक्‍तों के लिए एक वर्ष तक बंद
Top Varanasi News Of The Day, 29 october 2019 : बदमाश पकड़ने गई पुलिस को ग्रामीणों ने बांधकर पीटा, दीपावली पर काशी में पांच गुना तक हवाएं हो गईं जहरीली, स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का कपाट भक्‍तों के लिए एक वर्ष तक बंद

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें वाराणसी में बदमाश पकड़ने गई पुलिस को ग्रामीणों ने बांधकर पीटा, दीपावली पर काशी में पांच गुना तक हवाएं हो गईं जहरीली,

loksabha election banner

स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का कपाट भक्‍तों के लिए एक वर्ष तक बंद, भैया दूज : भाइयों के लिए मंगल कामना कर रहीं बहनें, पूर्वांचल में बादलाें का डेरा ठंड ने भी खूब घेरा, 84 पंपों से हो रही गंगा के 84 घाटों की सफाई, पूर्वांचल में छठ का सजने लगा बाजार आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की सात प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में बदमाश पकड़ने गई पुलिस को ग्रामीणों ने बांधकर पीटा, पिस्टल गायब होने से मचा हड़कंप

जंसा के हरसोस गांव में लूट के एक मामले में बदमाश पकड़ने देर रात पहुंची पुलिस टीम पर ग्रामीणों ने हमला बोल दिया। एसटीएफ की गाड़ी के पीछे बाइक से कवर कर रहे दारोगा व सिपाही को ग्रामीणों ने बंधक बना लिया। दारोगा की पिस्टल छीनने के बाद ग्रामीणों ने दोनों की खूब पिटाई की।

दीपावली पर काशी में पांच गुना तक हवाएं हो गईं जहरीली, महमूरगंज क्षेत्र रहा सबसे अधिक प्रदूषित

विश्‍व के शीर्ष प्रदूषित शहरों में शामिल वाराणसी शहर इस दीपावली पर पांच गुना तक वायु प्रदूषण की जद में आ गया। वायु प्रदूषण के जद में आने के साथ ही स्मॉग ने शहर की धमनियों को चोक कर दिया और संवेदनशील लोगों को सांस लेने में भी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा।

अन्नपूर्णा मन्दिर में अन्नकूट पर्व पर स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का कपाट भक्‍तों के लिए एक वर्ष तक बंद

अन्नपूर्णा मन्दिर में अन्नकूट पर्व पर स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का कपाट भक्‍तों के लिए एक वर्ष तक बंद कर दिया गया है। वहीं देर रात तक दर्शन पूजन और शयन आरती के बाद मां का प्रसाद पाने के लिए देश विदेश के कोने - कोने से भक्त पहुंचे और वर्ष भर के लिए मंगलकामना की। स्वर्णमयी कपाट का एक वर्ष के लिये पट बन्द होने से पूर्व भक्‍तों ने दरबार में अंतिम दर्शन पूजन के लिए कतार बद्ध होकर शयन आरती में भाग लिया। मंदिर में दर्शन वर्ष में कुल चार दिन ही होता है, मंदिर में दर्शन धनतेरस से लेकर अन्नकूट तक लाखों भक्त मंदिर में सिर नवाने आते हैं। चौथे दिन अन्नकूट पर्व का एक अलग ही मान्यता होती है, मान्‍यता है कि इस दिन मां का प्रसाद पाने से सभी शारीरिक कष्ट दूर हो जाते हैं।

भैया दूज : भाइयों के लिए मंगल कामना कर रहीं बहनें, कन्‍या भ्रूण हत्या रोकने की ली शपथ

भैया दूज पर बहनें भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनके सुख और समृद्ध की कामना कर रही हैं। सुबह से ही बाजारों एक बार फिर चहल-पहल बढ़ गई है। मिठाई और पूजन सामग्रियों के साथ ही फूल-मालाओं की दुकानें सजी हैं। लोगों में पर्व को लेकर उत्साह और उल्लास का माहौल है। मंडुआडीह क्षेत्र के शिवदासपुर में मंगलवार को भैया दूज पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व भ्रूण हत्या का शपथ महिलाओं ने ली।

पूर्वांचल में बादलाें का डेरा ठंड ने भी खूब घेरा, जानिए अगले सप्‍ता‍ह तक कैसा रहेगा शहर में मौसम का हाल

मौसम का रुख सप्‍ताह भर से बदला हुआ है, आसमान में बादलों की आवाजाही बनी हुई है और बादलों की सक्रियता की वजह से तापमान भी अनियमित हो जा रहा है। अक्‍टूबर माह के आखिरी सप्‍ताह में जहां पारा न्‍यूनतम तौर पर बीस डिग्री से कम हो चुका है और अधिकतम तापमान भी तीस डिग्री के आसपास आ चुका है।

84 पंपों से हो रही गंगा के 84 घाटों की सफाई, नगर आयुक्त का दावा, छठ पर्व से पहले घाट हो जाएंगे चमाचम

बाढ़ के बाद गंगा घाटों पर मिट्टी जम गई है। नगर के प्रमुख घाट दशाश्वमेध, आरपी घाट, मणिकर्णिका घाट, अस्सी घाट सहित राजघाट, खिड़किया घाट, सामनेघाट आदि पर बाढ़ का सिल्ट जमा है। इसकी सफाई के लिए नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है। प्रारंभ में घाट सफाई के लिए 64 पंप लगाए गए थे जिसकी संख्या नगर आयुक्त गौरांग राठी के आदेश पर बढ़ाकर 84 कर दी गई है।

पूर्वांचल में छठ का सजने लगा बाजार, फल मंडियां हो गईं गुलजार, दूसरे प्रदेशों से ट्रकों से आ रहे फल

नवंबर माह के प्रारंभ में ही छठ पर्व होने की वजह से छठ पर्व का बाजार गुलजार होने लगा है। सभी जिलों में फल मंडियों में दूर प्रदेशों से आने वाले फलों की आवाक से बाजार सजने लगा है। ट्रकों पर लदकर आने वाले माल से कारोबारी जहां त्‍योहारी मूड में उत्‍साहित हैं वहीं दूसरी ओर नदी और तालाबाें के किनारे लोग स्‍थान छेक कर माटी की वेदी बनाने में जुटे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.