Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 19 october 2019 : बादलों के कब्‍जे में सारा आकाश, ओपन माइक के जरिए मंच देने का प्रयास, विश्वनाथ गली के दुकानदारों ने शुरू किया क्रमिक अनशन

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 04:35 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 19 october 2019 : बादलों के कब्‍जे में सारा आकाश, ओपन माइक के जरिए मंच देने का प्रयास, विश्वनाथ गली के दुकानदारों ने शुरू किया क्रमिक अनशन
Top Varanasi News Of The Day, 19 october 2019 : बादलों के कब्‍जे में सारा आकाश, ओपन माइक के जरिए मंच देने का प्रयास, विश्वनाथ गली के दुकानदारों ने शुरू किया क्रमिक अनशन

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें बादलों के कब्‍जे में सारा आकाश, ओपन माइक के जरिए मंच देने का प्रयास, विश्वनाथ गली के दुकानदारों ने शुरू किया क्रमिक अनशन, बनारस में दौड़ेंगी 300 से अधिक महिलाएं, चांदी अभी से काटने लगी दिवाली आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

 

Weather Forecast : पूर्वांचल में बादलों के कब्‍जे में 'सारा आकाश', जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह का मौसम

पूर्वांचल में मौसम दिन प्रतिदिन अपना रंग रुप ही नहीं तेवर और कलेवर भी बदल रहा है। पखवारे भर बाद शनिवार को एक बार फ‍िर समूचा पूर्वांचल बादलों की कैद में रहा। मध्‍य प्रदेश से सटे कई पहाड़ी जिलों जैसे मीरजापुर और सोनभद्र में शनिवार तड़के और दोपहर बाद बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने हालांकि पहले ही लगातार तीन दिनों तक बादलों की सक्रियता और बारिश की आशंका जाहिर की थी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वी हवाओं का रुख होने की वजह से नमी भी मिलने से बूंदाबांदी की सूरत बन रही है। कृषि वैज्ञानिकाें के अनुसार इस समय हल्‍की बारिश खेतों के लिए राहत लेकर आएगी और धान की अंतिम सिंचाई से किसानों को मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही सब्जियों की खेती में राहत मिलेगी।

वाराणसी में गरीब बच्‍चों की शिक्षा में मदद के साथ मेधाआें को आेपन माइक के जरिए मंच देने का प्रयास

अपने सामाजिक सरोकार के क्रम में महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के विद्यार्थियों का समूह इन दिनों गरीब बच्‍चों की मदद के साथ ही मेधाआें को मंच देने का कार्य किया जा रहा है। बीते दिनों भी आयोजन के जरिए जहां छात्रों के समूह ने प्रतिभाओं को ओपन माइक शो के जरिए मंच दिया वहीं आयोजन के दौरान गरीब बच्‍चों के लिए कापी किताब व स्‍टेशनरी संग्रह कर जरूरतमंद बच्‍चों में वितरित कर सामाजिक सरोकारों से नाता जोड़ा था। इसी कड़ी में दूसरी बार ओपन माइक शो का आयोजन छात्रों की ओर से रविवार को किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग आयोजन से जुड़कर जरूरतमंदों की मदद में सहयोग कर सकें।

वाराणसी में दुकानों में तोड़फोड़ के बाद विश्वनाथ गली के दुकानदारों ने शुरू किया क्रमिक अनशन Varanasi news

बाबा काशी विश्वनाथ गली के दुकानदारों का अनिश्चितकालीन धरना शनिवार को दसवें दिन क्रमिक अनशन में तब्दील हो गया। रेड जोन की दुकानों में तोड़फोड़ के बाद दुकानदारों का धरना रेड जोन के अन्दर अन्नपूर्णा मंदिर के सामने जारी है। शनिवार को धरने के दसवें दिन पूर्व घोषणा के अनुसार विश्वनाथ गली के दुकानदारों ने अनिश्चितकालीन क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। क्रमिक अनशन के पहले दिन विश्वनाथ गली व्यवसायिक समिति के अध्यक्ष महेश चन्द्र मिश्र अनशन पर बैठे। शुक्रवार को धरना स्थल पर बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा करते हुये वक्ताओं ने कहा कि रेड जोन की दुकानों पर सेंधमारी की घटना के बाद नौ दिन से धरने पर हैं, मगर अधिकारियों को इससे कोई मतलब नही। 

पिंकथाॅन बनारस में दौड़ेंगी 300 से अधिक महिलाएं, फिटनेस और स्तन कैंसर के बारे में करेंगी महिलाओं को जागरूक

देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल वाराणसी में सेहत की जागरुकता के लिए इस बार महिलाओं की सेहत सुधारने का बीड़ा उठाया गया है। इस आयोजन में सामाजिक संगठन और अंतरराष्ट्रीय एथलीट ने मैदान में उतर कर महिलाओं की सेहत सुधारने के लिए मुहिम छेड़ी है। 'महिलाओं, हमें आपकी जरूरत है और आपके परिवार को आपकी जरूरत है' के संदेश के साथ बनारस शहर में रविवार को पिंकथान 2019 नाम से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन का मकसद महिलाआें की सेहत में सुधार के साथ ही महिलाओं को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक करना है। 

चांदी अभी से काटने लगी दिवाली, आप भी जानें क्‍या हो रहा है सोने- चांदी के बाजार में इस बार त्‍योहार में स्‍पेशल

धनतेरस पर चांदी के सिक्कों की खरीदारी हिंदू परिवारों में लोग जमकर करते हैं। ऐसे में बाजार में जहां क्वीन विक्टोरिया के पुराने सिक्के खनखना रहे हैं वहीं गंगा जमुनी-तहजीब व पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने वाले सिक्के भी बाजार में छाए हुए हैं। दीपावली से पूर्व गणेश-लक्ष्मी की चांदी की मूर्तियां भी लोग खरीद रहे हैं। कुल मिलाकर इस बार दीवाली पर बाजार जमकर चांदी काटने की तैयारी में हैं और बाजार भी उसी भाव के अनुरूप ही सजने लगा है। दीवाली पर धन को धातु के रुप में संग्रह करने की उत्‍तर भारत में परंपरा रही है और मान्‍यता भी है कि सोने और चांदी में ही वैभव की देवी लक्ष्‍मी का वास होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.