Move to Jagran APP

Top Varanasi News Of The Day, 10 November 2019 : देव दीपावली पर नहीं होगी महाआरती, आपत्तिजनक पोस्ट व आतिशबाजी पर चालान, पूर्वांचल में बदला मौसम का रुख

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 04:38 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 04:38 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 10 November 2019 : देव दीपावली पर नहीं होगी महाआरती, आपत्तिजनक पोस्ट व आतिशबाजी पर चालान, पूर्वांचल में बदला मौसम का रुख
Top Varanasi News Of The Day, 10 November 2019 : देव दीपावली पर नहीं होगी महाआरती, आपत्तिजनक पोस्ट व आतिशबाजी पर चालान, पूर्वांचल में बदला मौसम का रुख

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें देव दीपावली पर नहीं होगी महाआरती, आपत्तिजनक पोस्ट व आतिशबाजी पर चालान, पूर्वांचल में बदला मौसम का रुख, मॉरीशस में दोबारा बनी सरकार, हर हाथ में रहा मजहबी व तिरंगा झंडा आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

देव दीपावली पर नहीं होगी महाआरती, गंगा पर स्टेज बनाने से रोके जाने से सामान्‍य दिनों की तरह आरती की तैयारी

वाराणसी में इस बार देव दीपावली पर महाआरती नहीं होगी। प्रशासन द्वारा गंगा पर स्टेज बनाने से रोके जाने पर दशाश्वमेध घाट पर महाआरती स्‍थगित करने का निर्णय लिया गया। गंगा सेवा निधि द्वारा बीते वर्षों से देव दीपावली के मौके पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता था। सामान्य दिनों की तरह दशाश्वमेध घाट पर आरती आयोजित की जाएगी। गंगा सेवा निधि प्रबंधन ने रविवार को निर्णय लिया कि देव दीपावली के दिन सात अर्चकों द्वारा सामान्‍य आरती की जाएगी। देव दीपावली का रंग इस साल चटख होगा ही यह अगले साल विश्व रिकार्ड बनाते हुए गिनीज बुक में भी नाम दर्ज कराएगी। पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने शनिवार को देव दीपावली व गंगा आरती समिति के प्रतिनिधियों संग बैठक में इसका खाका खींचा। कहा अयोध्या में दीपोत्सव सरकारी होता है लेकिन काशी के सभी 84 घाटों समेत कुंड-तालाबों पर यह स्वत: स्फूर्त रूप में आकार लेता है। ऐसे में विश्व रिकार्ड असंभव नहीं। 

ayodhya : आपत्तिजनक पोस्ट व आतिशबाजी करने वालों का चालान, सोनभद्र व वाराणसी में हुई गिरफ्तारी

अयोध्या मामले को लेकर सर्वोच्च न्यायालय से आए फैसले के बाद शनिवार को नगर में सतर्कता बरती गई। जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गई। किसी तरह की अफवाह न फैलने पाए इसको लेकर पुलिस-प्रशासन ने आम जन से अपील की थी। बावजूद इसके राबर्ट्सगंज निवासी लोकेश ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डाला था लिहाजा उसका चालान कर दिया गया। इसी तरह पिपरी थाने की पुलिस ने आतिशबाजी करने वाले राजेश कुमार निवासी रेणुकूट और दिलीप कुमार निवासी कृष्णा मंदिर के पीछे रेणुकूट का चालान किया गया है। श्रीराम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले पुलिस प्रशासन ने सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए आतिशबाजी और जुलूस पर रोक लगा दी थी। इसको लेकर कुछ लोगों ने राम जन्मभूमि पर फैसला आने के साथ ही आतिशबाजी की और जुलूस निकाला। चौक थाना के बड़ी पियरी में प्रमोद सिंह आतिशबाजी करने लगे। लोगों की सूचना पर चौक थाना प्रमुख आशुतोष तिवारी मय फोर्स मौके पर पहुंचे और उसे गिरफ्तार कर लिया।

'बुलबुल' की वजह से पूर्वांचल में बदला मौसम का रुख, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह का मौसम

मौसम का रुख इन दिनों सामान्‍य ग‍ति से ठंड की ओर बढ़ रहा है और धीरे धीरे तापमान में नित्‍य गिरावट आ रही है। रविवार सुबह बहुत मामूली धुंध रही और सूर्य निकलते ही धूप का भी असर साफ नजर आया। दिन चढ़ने के साथ तापमान में इजाफा हुआ और धूप पर्याप्‍त खिली हुई नजर आई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार समुद्री इलाकों में हलचल का असर पूर्वांचल तक होने से मौसम का रुख बदला है। चक्रवात बुलबुल का असर शनिवार को पूर्वांचल में देखने का मिला अमूमन यही स्थिति रविवार को भी दिनभर बनी रही। यहां आंधी या तूफान नहीं आया, लेकिन हवा की चाल बदल गई। सतह से दो किमी तक पुरवाई चलने लगी। इसके चलते तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई। आने वाले सप्‍ताह में मौसम विभाग ने लगातार फॉग की आशंका जताई है। 

प्रविंद जगन्‍नाथ की मॉरीशस में दोबारा बनी सरकार तो वाराणसी के रिश्‍ते भी होने लगे ताजा

वाराणसी से मॉरीशस की दूरी वैसे तो काफी है मगर बीते चौबीस घंटों में यह दूरियां इसी वर्ष में एक बार और कम हो गईं। मॉरीशस में भारतवंशी प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ ने दोबारा चुनाव में जीत हासिल कर सत्‍ता में अपनी पकड़ मजबूत की है। इसी वर्ष जनवरी 21-23 तक काशी में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में वे शामिल हुए थे। उन्‍होंने काशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के अलावा वाराणसी के प्रमुख मंदिरों में उन्‍होंने सिर झुकाकर अपने पूर्वजों की माटी को नमन किया था। संबोधन के दौरान भोजपुरी बोली से उन्‍होंने काशी वासियों का दिल जीत कर काशी से अनोखा रिश्‍ता भी कायम किया था। आयोजन के दौरान न्‍यूजीलैंड के भारतवंशी सांसद कंवजीत सिंह बक्‍शी भी शामिल हुए। मॉरीशस में चुनावी जीत हासिल करने के बाद प्रविंद जगन्‍नाथ को बधाई देते हुए कंवलजीत सिंह बख्‍शी ने वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान हुई मुलाकात की यादें ताजा कर दीं। 

 

काशी में जुलूस ए मोहम्मदी की धूम, कायम रहा अमनो-आमान और सुकून, हर हाथ में रहा मजहबी व तिरंगा झंडा

पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा (सल्ल.) की यौमे पैदाइश की खुशी में रविवार को शहर में हर खास-ओ-आम ने मनाई। नगर के कई स्थानों से जुलूस-ए-मोहम्मदी दोपहर में निकाले गए। रसूल की आमद मरहबा, नबी की आमद मरहबा, आका की आमद मरहबा, हुजूर की आमद मरहबा आदि के जोशीले नारे लग रहे थे। हर जुलूस के आगे वाहनों का काफिला और सब्जरंगी झंडों की कतार नजर आई। वाहनों की फूलों से सजावट की गई थी। कुछ गाड़ियों के नौजवान एक हाथ में मजहबी झंडा तो दूसरे हाथ में तिरंगा लहराकर देशभक्ति की भावना जगा रहे थे। हजारों नौजवान रंग बिरंगे साफा बाधे जुलूसों में शामिल हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.