Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 5 May 2021 : अस्पताल के लिए डाक्टर-स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू, बुधवार सुबह 528 संक्रमित मिले, एनडीआरएफ हॉस्टल में डालेगी डेरा

बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 5 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 05:17 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 5 May 2021 : अस्पताल के लिए डाक्टर-स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू, बुधवार सुबह 528 संक्रमित मिले, एनडीआरएफ हॉस्टल में डालेगी डेरा
बनारस शहर की कई खबरों ने 5 मई 2021 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार को चर्चा बटोरी जिनमें अस्पताल के लिए डाक्टर-स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू, बुधवार सुबह 528 संक्रमित मिले, एनडीआरएफ हॉस्टल में डालेगी डेरा, बादलों की आवाजाही से गिरा पारा, वाराणसी में जनता ने पुराने को नकारा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

BHU में DRDO के 750 बेड के अस्‍थाई कोविड अस्पताल के लिए डाक्टर-स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू

बीएचयू में डीआरडीओ की ओर से बनाए जा रहे अस्थायी कोविड अस्पताल में चिकित्सा के लिए डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ व टेक्नीशियन की भारी-भरकम फौज होगी। इसकी व्यवस्था सैनिक अस्पतालों से तो होगी ही स्थानीय स्तर पर भी इनकी तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए बुधवार को सीएमओ दफ्तर में 100 डाक्टर, 350 नर्स व 62 टेक्नीशियन के लिए साक्षात्कार लिया गया। टेक्नीशियन में आठ लैब, 24 ईसीजी व 30 एक्सरे के लिए होंगी। वहीं बीएचयू के इस अस्‍थाई अस्‍पताल में बुधवार को अधिकारियों ने जायजा लिया। जागरण को बताया कि तैयारी लगभग पूरी है। अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द प्रथम चरण में 250 आईसीयू के बेड पर काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद मरीजों को भर्ती करने का क्रम शुरू हो जाएगा। वहीं बीएचयू के इस अस्‍थाई अस्‍पताल में बुधवार को अधिकारियों ने जायजा लिया। जागरण को बताया कि तैयारी लगभग पूरी है। अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द प्रथम चरण में 250 आईसीयू के बेड पर काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद मरीजों को भर्ती करने का क्रम शुरू हो जाएगा।

CoronaVirus in Varanasi : लॉकडाउन ने लॉक की कोरोना संक्रमण की रफ्तार, बुधवार सुबह 528 संक्रमित मिले

देर से ही सही लेकिन लॉकडाउन जैसे फैसले अब रंग लाने लगे हैं। मंगलवार की शाम से लेकर बुधवार की सुबह 11 बजे तक मात्र 528 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस परिणाम के लिए 2703 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। हालांकि 5708 लोगों का परिणाम आना अब भी बाकी है। जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक आधिकारिक तौर पर 71323 लोग इस महामारी से संक्रमित हो चु‍के हैं जबकि 54710 लोग इस बीमारी को हरा चुके हैं। 16006 सक्रिय मामले इस समय जिले में शेष हैं। इनमें से अधिकतर होम आइसोलेशन में हैं। जबकि 607 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं। पखवारे भर में शायद यह पहला मौका है जब इतने कम संक्रमित कोरोना वायरस के मरीज सामने आए हैं। कम मरीजों के सामने आने की वजह से अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोरोना वायरस अपने पीक से अब वापस लौटने लगा है। हालांकि, इसमें लॉकडाउन की भी बड़ी भूमिका मानी जा रही है।

BHU में अस्थाई अस्पताल के आ रहे मेडिकल स्टाफ, एनडीआरएफ हॉस्टल में डालेगी डेरा

बीएचयू के एंफीथिएटर ग्राउंड में अस्थाई अस्पताल बनकर लगभग तैयार है। दो दिन बाद यहां भर्तियां भी चालू हो जाने की उम्मीद है। इस अस्पताल में कार्य करने वाले मेडिकल स्टाफ, एमबीबीएस छात्र और डॉक्टर एम्स दिल्ली से दो दिन के अंदर आ जाएंगे। इसके मद्देनजर आज एनडीआरएफ की टीम रानी लक्ष्मीबाई छात्रावास में डेरा डालेगी और पूरा हॉस्टल सेनिटाइज करेगी। वहीं हॉस्टल में एक कमरे में एक स्टाफ रहेंगे और दिन भर में तीन-चार बार शौचालय आदि सैनिटाइज किये जायेंगे। बीएचयू प्रशासन ने मंगलवार को हॉस्टल पूरी तरह से खाली कराकर जिला प्रशासन को सौंप दिया है। डीआरडीओ द्वारा बनाये जा रहे इस अस्पताल में देश भर के एम्स और अन्य मेडिकल कॉलेजों से डॉक्टरों की टीम यहां पर रहेगी, उन्हें संक्रमण का कोई खतरा न हो इसका विशेष प्रयास किया जा रहा है, इसलिए पहले एनडीआरएफ दल को जिम्मेदारी सौंपी गई है वे सारी व्यवस्था का परीक्षण कर लें।

Varanasi City Weather Update : बादलों की आवाजाही से गिरा पारा, गर्म हवाओं से भी मिली राहत

मौसम विभाग और मौसम विज्ञानियों के अनुमान के मुताबिक ही मौसम का इस सप्‍ताह रुख बदला था। हालांकि पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब मानसूनी परिस्थितयां भी पूर्वांचल में सक्रिय हो चली हैं। अगले 40 दिनों में पूर्वांचल में मानसूनी बादलों की सोनभद्र के रास्‍ते दस्‍तक हो जाएगी। इसकी वजह से पूर्वांचल में मौसम की तल्‍खी भी मानसून के आगमन के साथ थम जाएगी। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा। हालांकि, एक दो दिन तक अब थोड़ी गर्मी का असर भी होगा। इसके बाद दोबारा बादलों की आवाजाही और अंधड़ का दौर भी आएगा। बुधवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही और सुबह ठंडी हवाओं का भी जोर बना रहा। दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी तो बढ़ी लेकिन बादलों और हवाओं का क्रम बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी और आसपास मौसम का रुख यही बना रहेगा और आने वाले दिनों में मौसम का रुख दोबारा बादलों का होगा।

Panchayat Chunav 2021 : वाराणसी में जनता ने पुराने को नकारा, नए प्रत्‍याशियों पर जताया भरोसा

यह पब्लिक है सब जानती है। आप क्षेत्र में क्या में काम करा रहे हैं, क्या नहीं कराएं। आप क्षेत्र में कितना समय देते हैं। अपने क्षेत्र की जनता का कितना ख्याल रखते हैं। फोन जाने पर उपलब्ध रहते या पहुंचते है की नहीं। इसका हिसाब जनता जरूर लेती है लेकिन प्रत्याशियों को तब समझ में आता है जब वह चुनाव हार जाते है। पंचायत चुनाव में इस बार मतदाताओं ने पुराने साथियों को नकार दिया है। मतदाताओं ने नए चेहरे पर भरोसा जताया है। यही कारण है कि पंचायत चुनाव में इस बार 40 में से 10 भी जिला पंचायत सदस्य दोबारा निर्वाचित नहीं हुुए। चुनाव छोटा हो या बड़ा। सभी चुनाव में मतदाता ही प्रत्याशियों को चुनकर दिल्ली से लेकर गांव की सरकार तक भेजते हैं। चुनाव आने के साथ विभिन्न पार्टियों के नेता, प्रत्याशी और उनके समर्थक क्षेत्र में दौड़ने लगते हैं। मतदाताओं से क्षेत्र में विकास के नाम पर वोट मांगते हैं लेकिन जीतने के साथ वह क्षेत्र में दिखाई नहीं पड़ते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.