Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 4 October 2020 : आप नेता संजय सिंह जाएंगे हाथरस, मंत्री नीलकंठ ने किया प्‍लाजा का भूमि पूजन, आचार्य रामचंद्र शुक्‍ल जयंती

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी चार अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 05:14 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 4 October 2020 : आप नेता संजय सिंह जाएंगे हाथरस, मंत्री नीलकंठ ने किया प्‍लाजा का भूमि पूजन, आचार्य रामचंद्र शुक्‍ल जयंती
बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 4 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी चार अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें आप नेता संजय सिंह जाएंगे हाथरस, मंत्री नीलकंठ ने किया प्‍लाजा का भूमि पूजन, आचार्य रामचंद्र शुक्‍ल जयंती, सड़क बैठने के बाद घरों से निकले लोग, प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए हजारों अभ्‍यर्थी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह कल हाथरस में मृतका के परिजनों से करेंगे मुलाकात

हाथरस में युवती संग हुई जघन्‍य वारदात को लेकर आम आदमी पार्टी भ्‍ाी यूपी में मोर्चे पर है। वहीं रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं संग संवाद को लेकर पार्टी के वरिष्‍ठ नेता संजय सिंह वाराणसी पहुंचे और कार्यकर्ताओं संग मुलाकात करने के साथ ही प्रेस वार्ता की। प्रेस वार्ता के दौरान हाथरस की घटना पर राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि वे खुद कल पीडित परिवार से मिलने जाएंगे। पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए उनकी पार्टी संसद से सड़क तक लड़ाई करेगी। वहीं रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों संग संवाद के बाद प्रेसवार्ता में उन्‍होंने प्रदेश सरकार पर जमकर हमला किया। कानून व्‍यवस्‍था से लेकर बेरोजगारी तक को लेकर सरकार को उन्‍होंने घेरा। वहीं अरविंद केजरीवाल हाथरस पीडिता से मिलने जाएंगे कि नहीं इस सवाल पर संजय सिंह ने कुछ कहने से इंकार किया।

Dashashwamedh Multistory Building : दशाश्वमेध प्लाजा निर्माण के लिए मंत्री नीलकंठ ने किया भूमि पूजन

काशी में बहुप्रतीक्षित दशाश्वमेध प्लाजा निर्माण के लिए रविवार को मंत्री नीलकंठ तिवारी ने भूमि पूजन किया है। इसके साथ ही अब घाट के पास प्‍लाजा साल भर में आम लोगों के लिए बनकर तैयार हो जाएगा। दशाश्वमेध प्लाजा के निर्माण में 49 फीसदी राजस्व शेयर वीडीए का शामिल किया गया है। लगभग एक साल में बनकर तैयार होने वाला दशाश्वमेध प्लाजा बनने के बाद घाट पर पर्यटकों के लिए काफी सुविधाएं हो जाएंगी। निर्माण के बाबत साइट पर बिल्डिंग मैटेरियल्स गिराने का काम भी तेज हो गया है। इसके साथ ही रविवार को मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने भूमि पूजन किया तो काम भी अब गति पकड़ने लगा है।  दशाश्वमेध प्लाजा के निर्माण को लेकर चल रही सरगर्मी के बीच राजस्व शेयर पर भी विचार किया गया है। इसको लेकर प्रशासनिक स्‍तर पर तय हुआ है कि दशाश्वमेध प्लाजा के निर्माण में 49 फीसदी राजस्व शेयर वीडीए का होगा जबकि 51 फीसदी हिस्सेदारी स्मार्ट सिटी की जिम्‍मेदारी होगी।

Acharya Ramchandra Shukla : सावित्री देवी के सामने मालवीय जी याचक बनकर बीएचयू में लाए थे आचार्य को

काशी की गलियों और आम बोलचाल के शब्दों को इकठा कर आचार्य रामचंद्र शुक्ल विशाल शब्दकोश (शब्द सागर) को अंतिम रूप देने में जुटे थे। तब नवनिर्मित बीएचयू को हिंदी के प्रकांड विद्वान की जरूरत थी। संस्थापक मालवीय जी के विशेष आग्रह और आर्थिक दबाव में वह तैयार हुए और बिना साक्षात्कार के ही 1919 में हिंदी के प्रोफेसर नियुक्त हुए। यह बात बीएचयू के चंद विद्वानों को नागवार गुजरी, जिसके चलते बाबू श्यामसुंदर जी के बाद हिंदी प्रमुख बनाने के लिए समिति ने शुक्ल जी के ही एक शिष्य का नाम प्रस्तावित कर दिया। कारण दिया गया आचार्य शुक्ल के पास पीएचडी की उपाधि या कोई अन्य डिग्री नहीं थी। मालवीय जी ने एक लहजे में यह कहकर समिति के प्रस्ताव को खारिज कर दिया कि डॉ. पीतांबर (शिष्य) डॉक्टर हैं, मगर मिस्टर शुक्ल डॉक्टर मेकर, अब अध्यक्ष वही होंगे। मालवीय जी जानते थे कि आचार्य से पहले हिंदी महज मजदूरों और ग्रामीणों की ही प्रमुख भाषा समझी जाती थी, इसे उच्च वर्गों, साहित्य और एकेडमिक जगत में स्थान दिलाने वाले आचार्य शुक्ल ही थे। वर्ष 1937 के बाद वह आजीवन अध्यक्ष बने रहे और दो फरवरी, 1941 को दिल का दौरा पड़ने से वह देह त्याग दिए।

वाराणसी में रेलवे फाटक के समीप तेज आवाज के साथ सड़क बैठने के बाद लोग घरों से निकल भागे

आदमपुर थानान्तर्गत तेलियाना रेलवे फाटक के समीप रविवार की सुबह- सुबह रोड तेज आवाज के साथ 10 फीट गहरा हो गया। तेज आवाज सुनते पास पड़ोस के लोग भयभीत हो गए कुछ देर बाद जाकर देखा पिकप गाडी पहले से खडी थी वहां गाडी के नीचे रोड का एक बड़ा हिस्सा लगभग 10 फीट गहरा हो गया है। वहीं आस पड़ाेस के लोग घरों के गिरने की आशंका में घर से बाहर निकल आए, लोगों को चिंता है कि कहीं उनका घर ही न बैठ जाए। हालांकि काफी देर तक कोई चिंता की बात महसूस नहीं होने पर लोगों ने अपने घर का रुख कर लिया।  वहीं सुबह हादसे के समय संयोग अच्छा था कि सुबह-सुबह आवागमन लगभग बंद था। क्रेन के द्वारा पिकप गाडी को वहां से हटाया गया। लोगों का कहना है यही रोड अगर दोपहर के समय रोड बैठा होता तो बहुत बड़ा अप्रिय घटना घट सकता था।

संघ लोकसेवा आयोग : सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए हजारों अभ्‍यर्थी

संघ लोकसेवा आयोग की ओर आयोजित सिविल सर्विसेज (प्रारंभिक) परीक्षा- 2020 चार अक्टूबर को आयोजित की जा रही है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक व द्वतिीय पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक निर्धारित है। जिले में बने 50 परीक्षा केंद्रों पर 24, 641 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा सकुशल कराने को लेकर तैयारी पूरी कर लिए जाने का दावा प्रशासन की ओर से किया गया है।  वहीं पहली पाली में अभ्‍यर्थियों ने बताया कि यूपीएससी परीक्षा के सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र-1 में कृषि, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए। इन्ही विषयों के सवालों ने छात्रों का पसीना छुड़ाया। करेंट अफेयर्स में कोविड और महामारी को लेकर एक भी सवाल नहीं पूछे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.