Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 29 October 2020 : प्रियंका गाधी ने बुनकरों पर मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, भाजपा नेता भी आईं मीरजापुर-2 के विरोध में, 'वेस्‍ट नामा' लिखेगा स्‍वच्‍छ भारत की नई इबारत

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 29 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 05:20 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 29 October 2020 : प्रियंका गाधी ने बुनकरों पर मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, भाजपा नेता भी आईं मीरजापुर-2 के विरोध में, 'वेस्‍ट नामा' लिखेगा स्‍वच्‍छ भारत की नई इबारत
बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 29 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 29 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरी जिनमें प्रियंका गाधी ने बुनकरों पर मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, भाजपा नेता भी आईं मिर्जापुर-2 के विरोध में, 'वेस्‍ट नामा' लिखेगा स्‍वच्‍छ भारत की नई इबारत, बुनकरों ने चरखा और हथकरघा जलाने की दी चेतावनी, वाराणसी में नीति आयोग के सदस्य आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुनकरों की समस्या पर लिखा मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पत्र

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को बुनकरों की समस्याओं को लेकर पत्र लिखा है। पत्र में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली देने की योजना को पुनः बहाल करने की मांग को प्रमुखता के साथ उठाया है। गुरुवार की सुबह प्रियंका गांधी का‍ लिखा यह पत्र सोशल मीडिया में भी वायरल हो रहा है। दो दिन पूर्व प्रियंका गांधी ने वाराणसी के बुनकरों से आनलाइन बात भी किया था, जबकि वाराणसी में बुनकरों के समर्थन में कांग्रेस धरना प्रदर्शन में भी शामिल हो रही है। प्रियंका गांधी ने पत्र में लिखा है कि मेरी जानकारी में आया है कि पिछले कुछ दिनों से वाराणसी के बुनकर बहुत ही परेशान और हताश हैं। पूरी दुनिया में मशहूर बनारसी साड़ियों के बुनकरों के परिवार दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं। उन्होंने पत्र में लिखा है कि कोरोना महामारी और सरकारी नीतियों के चलते उनका पूरा कारोबार चौपट हो गया है जबकि उनकी हस्तकला द्वारा सदियों से उत्तर प्रदेश का नाम रोशन हुआ है।

भाजपा नेता भी आईं विरोध में, कहा - मीरजापुर जिले की छवि खराब कर रही वेब सीरीज मिर्जापुर-2

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधान परिषद सदस्य डा. वीणा पाण्डेय ने गुरुवार को जागरण को बताया कि अमेजन प्राइम की वेबसीरीज मीरजापुर दो ने मीरजापुर जैसे शांत क्षेत्र की छवि को जैसे प्रस्तुत किया है वह सच्‍चाई से कोसों दूर है।  बताया कि मीरजापुर जिला अाध्यात्म की नगरी है। वहां विंध्याचल मंदिर, काली खोह, अष्टभुजा, अहरौरा स्थित भंडारी देवी जैसे प्रमुख धाम हैं। विंढम, अहरौरा स्थित लखनिया दरी जैसे आकर्षक पर्यटन स्थल हैं। चौधरी बद्रीनारायण उपाध्याय ‘प्रेमघन’ जैसे प्रसिद्ध साहित्यकारों की जन्म एवं कार्यस्थली रही है। जिन्होंने आचार्य रामचंद्र शुक्ल जैसे साहित्यकारों को आश्रय देकर साहित्य सेवा के लिए प्रोत्साहन दिया। लोक गीत मीरजापुरी कजरी आपस में प्रेम सौहार्द एवं शांति का संदेश देने वाला प्रसिद्ध लोक गीत रहा है।

'वेस्‍ट नामा' लिखेगा स्‍वच्‍छ भारत की नई इबारत, जानिए वाराणसी शहर के लिए क्‍या है योजना

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सॉलिड वेस्‍ट कूड़ा के निस्‍तारण को लेकर सबसे बड़ी चुनौती है। कूड़े और कचरे के ढ़ेर को निस्‍तारित करने के क्रम में बायोमीथेनेशन प्लांट से प्रति दिन पांच कचरे का शोधन संभ्‍ाव है। लिहाजा ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) ऊर्जा, पर्यावरण और सतत विकास पर केंद्रित अनुसंधान संस्थान वाराणसी में भी सॉलिड वेस्‍ट प्रबंधन में सक्रिय है। इसके लिए सॉलिड वेस्‍ट उत्सर्जन अनुमान उपकरण (SWEET) नगरपालिका के ठोस कचरे में आधारभूत उत्सर्जन का विश्लेषण करता है। टेरी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार वाराणसी अपशिष्टनामा (वेस्‍टनामा) कार्यक्रम के तहत वाराणसी के साथ ही पणजी के उत्सर्जन अनुमानों के लिए सॉलिड वेस्‍ट उत्सर्जन अनुमान उपकरण (SWEET) का उपयोग किया जा रहा है।  भारत में एक ओर व्यापक रूप से सॉलिड वेस्‍ट उत्सर्जन अनुमान उपकरण लगाकर सीसीएसी द्वारा प्रदान की गई तकनीकी सहायता का प्रयोग कर अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करने औका प्रयास किया जा रहा है वहीं कार्य योजना विकसित करके शहरों के विकास में भी मदद मिल रही है।

पीएम के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में बुनकरों ने चरखा और हथकरघा जलाने की दी चेतावनी

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के सैकड़ों बुनकरों का मुर्री बन्द कर फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन लगातार 18वें दिन जारी रहा। प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में गुरुवार को अम्बेडकर पार्क में बुनकरों ने प्रदर्शन किया। मिर्जामुराद क्षेत्र के नागेपुर, बेनीपुर, गनेशपुर, मेहदीगंज, हरसोस आदि गांव से आये सैकड़ों बुनकर एकत्रित होकर सभा की, जहां बुनकरों ने बढ़े बिजली दाम के विरोध में नारे लगाये।  आक्रोशित बुनकरों ने कहा कि फ्लैट बिजली की मांग को लेकर बुनकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके बावजूद सरकार उनकी मांगों की अनदेखी कर रही है। विवश होकर लाखों बुनकर भुखमरी के कगार पर खड़े हैं। बुनकरों ने सरकार को चेताया कि अगर उनकी मांगों को जल्द पूरा नही किया तो विवश होकर तानी बानी के साथ साड़ी का सामान जलाने को मजबूर होंगे। बुनकरों ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण बुनकर पहले ही भुखमरी और फाकाकशी पर मजबूर हो गए हैं।

वाराणसी में नीति आयोग के सदस्यों ने लोगों को व्यवहार बदलने का दिया प्रशिक्षण

सेवापुरी विकास खंड के सभागार में गुरुवार को व्यवहार परिवर्तन पर योगिता कौल, निदेशक व्यवहार परिवर्तन नीति आयोग के नेतृत्व में मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया गया जिसमें आशा संगिनी आंगनबाड़ी सेवादल के वालंटियर सुपरवाइजर तथा बाल विकास परियोजना की महिलाओं ने शिरकत किया। प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्य और पोषण क्षेत्र की जानकारी दी गई जिसमें बताया गया कि एक मां की जिम्मेदारी  गर्भधारण के साथ ही शुरू होती है जो बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद तक चलता रहता है।  इस अवसर पर बताया गया कि गर्भवती महिला को क्या देना है। बच्चा होने के बाद क्या करना है, इसी को लेकर मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण लेने के बाद सभी गांव में जाएंगे और गांव के लोगों को जागरूक करेंगे। जैसे टीकाकरण बच्चों की नियमित जांच आयरन की गोली के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में गांव के लोगों को बताएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.