Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 27 November 2020 : पीएम के दौरे से पूर्व सीएम ने लिया जायजा, तैयारियांं जांचने पहुंची एसपीजी, बिक गए खादी के 38 लाख के उत्पाद

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 27 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 05:10 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 27 November 2020 : पीएम के दौरे से पूर्व सीएम ने लिया जायजा, तैयारियांं जांचने पहुंची एसपीजी, बिक गए खादी के 38 लाख के उत्पाद
बनारस शहर की कई खबरों ने 27 नवंबर 2020 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 27 नवंंबर को सुर्खियां बटोरींं जिनमें पीएम के दौरे से पूर्व सीएम ने लिया जायजा, तैयारियांं जांचने पहुंची एसपीजी, बिक गए खादी के 38 लाख के उत्पाद आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

CM Yogi Adityanath in Varanasi : सभास्थल का किया निरीक्षण, मिर्जामुराद के खजुरी में हैलीपैड पर उतरा हैलीकाप्टर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर 30 नवंबर को मिर्जामुराद के खजुरी में आगमन को देखते हुए शुक्रवार को अपरान्ह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। मिर्जामुराद में खजुरी पुलिस चौकी के सामने कृषि विज्ञान केंद्र के पास हाइवे किनारे खेत मे बने हैलीपैड पर 3 बजकर 25 मिनट पर मुख्यमंत्री का उड़न खटोला उतरा। सीएम के आने के बाद पुलिसकर्मियों द्वारा गारद की सलामी दी गई। राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ता प्रदान कर स्वागत किया। हैलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री ने 30 मीटर सर्किल के बने तीन हैलीपैड की ओर नजरे दौड़ाने के बाद पैदल ही 300 फीट चौड़ा व 433 फीट लंबा बन रहे जर्मन हैंगर पंडाल में पहुंचे। पंडाल में बन रहे प्रधानमंत्री के 60 फीट चौड़ा, 32 फीट लंबा व 8 फीट ऊंचा मंच पर पहुंच पंडाल का अवलोकन किए। प्रशासनिक अधिकारियों से अन्य जानकारी लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।इसके बाद 3:40 पर प्रस्थान कर गए।

देव दीपावली पर PM के वाराणसी दौरे की तैयारियों के लिए पहुंची एसपीजी, CM भी करेंगे निरीक्षण

पीएम नरेंंद्र मोदी के 30 नवंबर को वाराणसी आगमन के मद्देनजर विशेष विमान से एसपीजी की टीम शुक्रवार की सुबह 9.40 बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। एसपीजी टीम ने एयरपोर्ट पर मुख्य टर्मिनल भवन, एप्रन सहित महत्वपूर्ण स्थानों पर अधिकारियों संग निरीक्षण किया। इसकेे बाद निरीक्षण के उपरांत एसपीजी टीम शहर प्रस्थान कर गई। एयरपोर्ट पर की एएसएल बैठक पीएम आगमन के मद्देनजर एसपीजी की टीम शुक्रवार को सुबह 9:40 बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्पेशल विमान पहुंची। एसपीजी टीम ने एयरपोर्ट पर मुख्य टर्मिनल भवन, एप्रन सहित महत्वपूर्ण स्थानों पर अधिकारियों संग निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरांत एसपीजी टीम मुख्य टर्मिनल भवन में स्थित कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों संग एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग) बैठक की। आधे घंटे चली इस बैठक में एसपीजी के आईजी आलोक शर्मा, डीएम कौशल राज शर्मा, एएससपी अमित पाठक, एसपीआरए मार्तण्ड प्रताप सिंह, सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेंट अजय कुमार, आईबी, एलआईयू, एयरलाइंस सहित सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही संबंधित अन्य एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।

पांच दिनों में बिक गए खादी के 38 लाख के उत्पाद, आचार-मुरब्बा और कश्मीरी शहद की मांग अधिक

तेलियाबाग स्थित खादी और ग्रामोद्योग आयोग कार्यालय परिसर में चल रही राज्य स्तरीय खादी और ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में पांच दिनों में गुरुवार तक लगभग 38 लाख रुपये के उत्पादों की बिक्री हुई। प्रदर्शनी में खादी उत्पादों, वुलेन उत्पादों, खादी वस्त्रों से बने रेडीमेड कपड़ों, कश्मीर के मशहूर हनी उत्पाद एवं ऊनी उत्पाद, विभिन्न तरह की लकड़‍ियों से तैयार वस्तुएंं, टेराकोटा से तैयार विभिन्न उत्पाद तथा आयुर्वेदिक दवाईयां, आचार-मुरब्बा आदि की काफी अच्छी बिक्री हो रही है। विभिन्न स्थानों के चर्म उत्पाद भी लोगोंं के बीच आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। प्रदर्शनी में भागलपुर, पश्चिम बंगाल के रेशमी वस्त्र भी लोगो को लुभा रहे है। लोगो को खादी की रजाइयांं, तकिया, गद्दा, लोई, खादी के मास्क आदि बहुत पसंद आ रहे हैं। राज्य स्तरीय प्रदर्शनी की नई डिजाइन एवं तकनीक भी लोगोंं में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। सिर्फ 26 नवंबर को ही सभी स्टालों के माध्यम से करीब 7.80 लाख की बिक्री हुई।

Varanasi City Weather Update : बादलों की कैद में सारा आकाश, पीछे आ रहा गलन का दौर

वाराणसी सहित पूर्वांचल में अनुमानों के अनुसार ही बादलों की सक्रियता बनी हुई है। आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर तो हुआ और दिन चढ़ने के साथ ही गलन भरी ठंडी हवाओं ने लोगों को ठिठुरने पर विवश भी किया। वहीं सुबह आसमान में कोहरा छाया रहा। जिसकी वजह से धूप नदारद रही और सुबह वातावरण गलन की कैद में रहा। सुबह से ही घने बादल और धुंध बनारस में छाया रहा, जिससे ठंड की रफ्तार में तेजी देखी जा रही है। बनारस का न्यूनतम तापमान अलसुबह 12 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, वहीं औसतन यह 18 डिग्री सेल्सियस पर काबिज है। इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के अनुसार आज बनारस में धूप निकलने की संभावना बेहद कम है।आज का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है, वहीं न्यूनतम यह 13 तक जाएगा। जबकि गुरुवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

'Incredible India' का पोस्‍टर बना रत्‍नेश्‍वर महादेव मंदिर, पीसा की झुकी हुई मीनार से होती है तुलना

भारत सरकार की ओर से पर्यटन को प्रमोट करने के लिए 'अतुल्‍य भारत' अभियान में अक्‍सर नए क्षेत्रों की तलाश और उनकी महिमा के बखान के जरिए पर्यटकों को इंक्रेडिबल इंडिया से परि‍चित कराया जाता रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को वाराणसी में गंगा तट स्थित रत्‍नेश्‍वर महादेव मंदिर पर पोस्‍टर जारी किया गया है। ट्विटर पर मंदिर की तस्‍वीर के साथ ही मंदिर की वास्‍तुकला के बारे में जानकारी साझा की गई है। पोस्‍ट में लिखा गया है कि - वाराणसी के सबसे चमत्कारी मंदिरों में से एक रत्नेश्वर मंदिर है।हर गुजरते दिन के साथ वैज्ञानिक रहस्‍यों को यह समेटे हुए है। 19वीं शताब्दी में और उससे पहले भी भारतीय कारीगर की कल्पना में कुछ मजबूत कार्य किया गया था। यहां केंद्रीय हॉल है, यहां तक कि जब यह पानी में बाढ़के दौरान डूब जाता है तो भी अपनी अनोखी पहचान बरकरार रखता है। शिल्‍पकार द्वारा मंदिर नहीं बल्कि एक चमत्‍कार को बनाया गया है। इसे देंखने और महसूस करने के लिए वाराणसी की यात्रा करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.