Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 27 February 2021 : सीर गोवर्धनपुर में उमड़ा आस्‍था का रेला, गंगा सहित प्रमुख नदियों में पुण्‍य की डुबकी, प्रियंका गांधी वाड्रा संत रविदास जयंती समारोह में शामिल

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 27 फरवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की सात प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 03:24 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 03:24 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 27 February 2021 : सीर गोवर्धनपुर में उमड़ा आस्‍था का रेला, गंगा सहित प्रमुख नदियों में पुण्‍य की डुबकी,  प्रियंका गांधी वाड्रा संत रविदास जयंती समारोह में शामिल
बनारस शहर की कई खबरों ने 27 फरवरी 2021 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 27 फरवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें सीर गोवर्धनपुर में उमड़ा आस्‍था का रेला, गंगा सहित प्रमुख नदियों में पुण्‍य की डुबकी, प्रियंका गांधी वाड्रा संत रविदास जयंती समारोह में शामिल, सीएनजी से नौका संचालन का टेक्निकल टेस्ट सफल, इंडिया टॉय फेयर-2021 में मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे वाराणसी, बोले चंद्रशेखर 2022 में उत्तम प्रदेश बनाऊंगा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Sant Ravidas Jayanti 2021 : सीर गोवर्धनपुर में उमड़ा आस्‍था का रेला, वीआइपी बना मिनी पंजाब

संत रविदास जयंती के मौके पर उनकी जन्‍मस्‍थली सीर गोवर्धनपुर में सुबह से ही आस्‍था की कतार लगी रही। रैदा‍सियोंं के जत्‍थे सुबह से ही सीर क्षेत्र में आते रहे और गुरु की महिमा गाकर और गुरु का प्रसाद के साथ लंगर छककर निहाल हो गए। सुबह से ही मंदिर क्षेत्र में गुरबानी, सबद और कीर्तन का दौर शुरू हो गया जो दिन चढ़ने तक अनवरत जारी रहा। सुबह से ही सीर गोवर्धनपुर में संत रविदास जयंती के मौके पर मंदिर प्रांगण में गीत संगीत और नृत्य का कार्यक्रम भी उल्‍लास में चार चांद लगाता नजर आया। सुबह पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंदिर में हाजिरी लगाई और गुरु चरणों में आशीष प्राप्‍त किया। डेरा सच्‍चा बल्‍लखंड जालंधर मुखिया और रैदासियों के प्रमुख गुरु संत निरंजन दास ने इस दौरान उनको प्रसाद दिया। वहीं जयंती पर्व के मौके पर कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी भी गुरु चरणों को नमन करने पहुंचींं और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी गुरु दरबार में हाजिरी लगाने के लिए दोपहर बाद पहुंंचे।

Magh Poornima 2021 : गंगा सहित प्रमुख नदियों में पुण्‍य की डुबकी, मंदिरों में उमड़ी आस्‍था

माघ पूर्णिमा के मौके पर आस्‍थावानों की कतार सुबह से ही गंगा घाटों पर नजर आई। पुण्‍य की डुबकी लगाने के लिए आस्‍थावानों का रेला पूर्वांचल में सुबह से ही गंगा और सरयू सहित गोमती आदि नदियों पर नजर आने लगा। आस्‍था का रेला ऐसा उमड़ा कि नदियों के दोनों छोर पर पुण्‍य की डुबकी लगाने और दान पुण्‍य की होड़ मच गई। हालांकि, सुबह अधिक भीड़ होने के बाद दिन चढ़ते ही नदियों से लोगों का मंदिरों तक सफर हुआ और मंदिरों में आस्‍था दिन चढ़ने तक परवान चढ़ी रही। वाराणसी में सुबह से ही गंगा घाटों पर आस्‍था का रेला उमड़ा तो घाट हर हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठा। नदियों से लेकर मठों मंदिरों तक हर हर गंगे और हर हर महादेव की गूंज उठती रही। बाबा दरबार से लेकर विभिन्‍न मंदिरों में आस्‍था की कतार दिन चढ़ने तक लगी रही। भदोही, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर और बलिया में गंगा नदी के तट पर स्‍नानार्थियों की भीड़ रही तो आजमगढ़, मऊ और बलिया में सरयू के तट पर भी आस्‍था गुलजार रही। जबकि वाराणसी में गंगा गोमती संगम स्‍थली कैथी में भी स्‍नान करने वालों की सुबह से ही कतार लगी रही।

वाराणसी में प्रियंका गांधी वाड्रा सीर गोवर्धनपुर में संत रविदास जयंती समारोह में हुईंं शामिल

संत रविदास जयंती समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को प्रियंका गांधी वाड्रा लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट वाराणसी पहुंचींं। इस दौरान प्रियंका गांंधी वाड्रा के आगमन से पूर्व एयरपोर्ट पर कांग्रेसियों की भारी भीड़ रही। सुबह 10.30 बजे प्रियंका के आगमन के बाद पूरा परिसर कांग्रेसियों की नारे बाजी से गूंज उठा। बाबतपुर एयरपोर्ट से भारी सुरक्षा के बीच उनका काफ‍िला सीर गोवर्धनपुर के लिए रवाना हो गया। प्रियंंका इस दौरान कांग्रेस नेताओं से परिचर्चा के अलावा किसी एक पार्टी कार्यकर्ता के घर ठहरकर चाय नाश्‍ता भी करेंगी। इस दौरान सैकड़ों गाड़‍ियों का काफ‍िला भी उनके पीछे जुटा तो नारेबाजी से शहर भी गूंज उठा। जगह जगह उनका भारी भरकम काफ‍िला गुजरा तो लोगों की भीड़ भी उनकी एक झलक देखने के लिए उमड़ पड़ी। गिलट बाजार चौराहे पर उनका स्‍वागत भी किया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे वाराणसी, एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में सैन्य अफसरों संग की बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को दोपहर 12.50 बजे स्पेशल विमान से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। रक्षा मंत्री के आगमन को देखते हुए वाराणसी एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया गया था। रक्षा मंत्री ने वाराणसी एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन में स्थित वीआईपी लाउंज में 39 जीटीसी के ब्रिगेडियर और मेजर से वार्ता कर सेना के तैयारियों का जायजा लिया। वार्ता के बाद कार द्वारा सड़क मार्ग से 1:15 बजे सैदपुर गाजीपुर के लिए प्रस्थान कर गए। जहां वे सैदपुर नगर के वार्ड संख्या 11 के मदारीपुर मोहल्ला निवासी डा. बिजेंद्र कुमार के शादी समारोह में शामिल होंगे। मालूम हो कि वर्ष 2002 में आश्रम पद्धति विद्यालय‚ वाराणसी में टाप करने वाले बिजेंद्र कुमार को उन्होंने गोद लिया था। गाजीपुर से लौटकर वे सायं चार बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे उसके बाद स्पेशल विमान से दिल्ली वापस लौट जायेंगे।

रविदास मंदिर में मत्था टेकने के बाद बोले भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर - '2022 में उत्तम प्रदेश बनाऊंगा'

संत रविदास जयंती समारोह में शामिल होने आए भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने शनिवार को सीर गोवर्धनपुर में संत रविदास मंदिर में दर्शन पूजन के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'यहां संकल्प लेने आया हूं 2022 में उत्तम प्रदेश बनाऊंगा'। इस दौरान भीम आर्मी प्रमुख ने राज्‍य सरकार पर भी हमला बोला। अपने दूसरे दिन के वाराणसी दौरे में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने रविदास मंदिर में मत्था टेकने के बाद कुछ देर तक बैठकर मंदिर प्रबंधन और कार्यकर्ताओं से बात के बाद मंदिर से बाहर निकलकर योगी सरकार के ऊपर निशाना साधते हुए कहा कि जंगल राज हो गया है। यहां बहू बेटियां सुरक्षित नही हैं। कहा कि यह संत का दरबार है यहां हर कोई आ सकता है। संत की कोई जाति बिरादरी नहींं होती है। यहां गुरु का घर है और पूरे देश में इनके फॉलोअर रहते हैं। हमारा समाज बेगमपुरा के बारे में जानता है।

इंडिया टॉय फेयर-2021 में वाराणसी के शिल्पियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की बात

27 फरवरी से दो मार्च तक चलाने वाले चार दिवसीय वर्चुअल 'इंडिया टॉय फेयर-2021Ó में काशी के हस्तशिल्पी शामिल हुए। इसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे इसका वर्चुअली उद्घाटन किया। इसमें विभिन्न राज्यों से खिलौना उत्पादन करने वाले हस्तशिल्पी अपनी विशिष्ट कलाकृतियों के साथ आनलाइन प्रतिभाग किया। इसमें काशी से 15 हस्तशिल्पी व केंद्रीय विद्यालय, बीएचयू से 16 छात्र-छात्राएं आनलाइन शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री काशी के कुछ शिल्पियों से संवाद भी किया। बनारस से बातचीत की शुरुआत में पीएम संग संवाद के बीच हर हर महादेव की गूंज से शामिल लोग भी अभिभूत हो गए। लकड़ी के खिलौना कारीगरों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअल संवाद शुरू हुआ तो ऑनलाइन जुड़े लोग भी हाथ उठाकर हर हर महादेव का उद्घोष करने लगे। पीएम ने कहा कि ऐसा कोई ही होगा जिसने कठपुतली कला नहीं देखा। आज इम्प्लायमेंट के मूड में कठपुतली का प्रयोग कराते हैं या नहीं। क्या आपने कठपुतली के माध्यम से विज्ञापन दिया है। कठपुतलियों को मास्क लगाने की बात आई है।

वाराणसी में सीएनजी से नौका संचालन का टेक्निकल टेस्ट सफल, जल्द पीएम करेंगे शुभारंभ

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को खिड़किया घाट विस्तारीकरण व सुंदरीकरण का निरीक्षण किया। घाट पर बनाए जा रहे सीएनजी स्टेशन के बारे में जानकारी ली। साथ ही सीएनजी से नौका संचालन की टेस्टिंग भी कराई। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग सफल रही है, जल्द ही प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी इसका बड़े पैमाने पर शुभारंभ करेंगे। संत रविदास मंदिर में दर्शन पूजन के बाद पेट्रोलियम मंत्री खिड़किया घाट पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा की शुरूआत पीएम ने काशी से ही की थी। काशी में घरेलू ईधन तो पाइप में मिल गया। पीएम की कल्पना है कि गंगा में चलने वाली नाव, डीजल के बजाय सीएनजी से चले ताकि नाविकों की बचत हो सके। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा अब तकनीकी रूप से गंगा के अंदर पहुंच गया है। गेल व मेकन इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा बनारस का स्मार्ट सिटी के तहत सुंदरीकरण किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.