Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 23 November 2020 : देव दीपावली देखने आ रहे पीएम मोदी, नौ माह बाद खुला BHU, इस बार शा‍दियों में कोरोना बजा रहा बैंड

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 23 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 04:46 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 23 November 2020 : देव दीपावली देखने आ रहे पीएम मोदी, नौ माह बाद खुला BHU, इस बार शा‍दियों में कोरोना बजा रहा बैंड
बनारस शहर की कई खबरों ने 23 नवंबर 2020 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 23 नवंंबर को सुर्खियां बटोरींं जिनमेंदेव दीपावली देखने आ रहे पीएम मोदी, नौ माह बाद खुला BHU, इस बार शा‍दियों में कोरोना बजा रहा बैंड, ट्रक की चपेट में आने से उपनिरीक्षक की मौत, पारा सीजन में पहली बार दस डिग्री से कम आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Kashi Dev Deepawali 2020: काशी में देव दीपावली देखने आ रहे पीएम मोदी, सीएम योगी करेंगे अगवानी

काशी में होने वाली भव्य देव दीपावली के दीदार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। देव दीपावली की भव्यता देखने के लिए 30 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस आ रहे हैं। यह पहला मौका होगा जब देव दीपावली पर पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर तीन बजे मिर्जामुराद के खजुरी गांव में आयोजित जनसभा में पहुंचेंगे। वहां शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए पांच हजार लोग जुटेंगे। जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकाप्टर से डोमरी गांव पहुंचेंगे। बाबा अवधूत भगवान रामघाट से क्रूज पर सवार होंगे व गंगा में सफर करते हुए विश्वप्रसिद्ध देव दीपावली की आभा निहारेंगे।

नौ माह बाद खुला BHU, सबसे पहले विज्ञान संकाय के शोध छात्रों को मिली अनुमति

कोरोना महामारी के चलते नौ माह के लंबे इंतजार के बाद आज बीएचयू में पठन-पाठन शुरू हो गया है। 23 मार्च को लाकडाउन की घोषणा होते ही बीएचयू में एकेडमिक गतिविधियां रूक गई थीं। लेकिन, अब परिसर खुलने की शुरूआत चरणबद्ध तरीके से पढ़ाई आरंभ हो रही है। इसमें सबसे पहले विज्ञान विषयों के शोध छात्रों को आने की अनुमति दी गई है। पीएचडी के अंतिम वर्ष के छात्र अब अपने शोध कार्य संबंधित विभागों व प्रयोगशालाओं में आकर कर सकेंगे। इसके अलावा बीएचयू द्वारा एक एसओपी स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर भी तैयार किया गया है, जिसके पालन व निगरानी के लिए कोर समितियों का गठन किया जा रहा है। ये समितियां कोविड के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा करती रहेंगी। इनके रिपोर्ट के आधार पर अन्य विषयों के विभागों को खोलने पर भी निर्णय लिया जाएगा।

Coronavirus Wedding Guidelines UP: अचानक बढ़ी पाबंदियों का ऐसे विकल्प तलाश रहे लोग, दो दिन में शुरू हो रहा सीजन

यूपी में शादियों की बैंड कोरोना ने इस कदर बजा रखी है कि सरकार को एक बार फिर से पाबंदियां बढ़ानी पड़ी हैं। दो दिन बाद, 25 नवंबर से शुरू हो रहे शादियों के सीजन के लिए दो दिन पहले ही सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक शादी-समारोहों में अब केवल 100 लोग ही शामिल हो सकते हैं। ऐसे में उन वर-वधु परिवारों की मुश्किलें बढ़ गई हैं, जो शादी के कार्ड बांट चुके हैं। अब उन्हें मेहमानों की संख्या सीमित करने के लिए तरह-तरह की जुगत लगानी पड़ रही हैं। पढ़े- कैसे-कैसे विकल्प आजमा रहे लोग। वर और वधू पक्ष की ओर से प्रदेश में शादी-समारोहों पर फिर पाबंदी जारी होने के बाद अब मात्र 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे। दो दिन बाद शुरू हो रहे शादियों के सीजन के लिए ज्यादातर वर और वधू पक्ष ने अलग-अलग 200 से 250 कार्ड बांट दिए हैं। अब उनके सामने चुनौती है कि कार्ड बंटने के बाद किसे बुलाएं और किसे मना किया जाए।

वाराणसी में ट्रक की चपेट में आने से उपनिरीक्षक की मौत, टेंगड़ामोड़ पर हुआ हादसा

रामनगर थाना क्षेत्र के टेंगड़ामोड़ सोमवार को एक बार फिर एक व्यक्ति की मौत हो गई।ट्रक के पहिये में फंसकर गंभीर रूप से घायल स्कूटी सवार उपनिरीक्षक अजय कुमार यादव को पुलिस ने ट्रामा सेंटर बीएचयू में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं घटना के बाद चालक ट्रक को छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने गाड़ी को कब्जे में लेने के बाद परिजनों को सूचना दी। मूल रुप से बिहार में भभुआ के चांद निवासी अजय कुमार यादव मिर्जापुर पुलिस लाइन में पत्नी राधिका के साथ रहते थे। वह सोनभद्र में वायरलेस विभाग में उपनिरीक्षक के पद पर तैनात थे। वाराणसी में अपनी बहन के घर गृह प्रवेश में जा रहे थे। 

Varanasi City Weather Update: पछुआ हवाओं ने बढ़ाई गलन, पारा सीजन में पहली बार दस डिग्री से कम

पूर्वांचल में इस समय पछुआ हवाओं का रुख बना होने से सुबह और शाम के साथ ही रात का पारा भी गिर रहा है। जबकि ठंडी हवाएं गलन भी बढ़ा रही हैं। जबकि सीजन में पहली बार न्‍‍यूनतम तापमान दस डिग्री से कम आया है। ऐसे में गलन का स्‍तर भी पूर्वांचल में लगातार बढ़ रहा है। वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार पहाड़ाें पर लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब पूर्वांचल तक आने की वजह से गलन वातावरण में बढ़ गई है। अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट की वजह से वातावरण में गलन घुल गई है। इसकी वजह से हवाएं भी ठंडी होकर अब चुभने लगी हैं। इससे पूर्व भी जागरण ने मौसम विज्ञानियों के हवाले से बताया था कि नवंबर माह के दूसरे पखवारे से अधिकतम पारा 25 और न्‍यूनतम पारा 10 डिग्री से तक आ जाएगा। मौसम का रुख उसी अनुरूप ही साबित हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.