Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 21 November 2020 : उगते सूर्य को दिया व्रतियों ने अर्घ्य, लालपुर मस्जिद के पास चाचा की गोली मारकर हत्‍या, वाराणसी की जनता ने दिया पार्षद को सबक

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 21 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 04:39 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 04:39 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 21 November 2020 : उगते सूर्य को दिया व्रतियों ने अर्घ्य, लालपुर मस्जिद के पास चाचा की गोली मारकर हत्‍या, वाराणसी की जनता ने दिया पार्षद को सबक
बनारस शहर की कई खबरों ने 21 नवंबर 2020 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 21 नवंंबर को सुर्खियां बटोरींं जिनमेंं उगते सूर्य को दिया व्रतियों ने अर्घ्य, लालपुर मस्जिद के पास चाचा की गोली मारकर हत्‍या, वाराणसी की जनता ने दिया पार्षद को सबक, मां अन्‍नपूर्णा की मूर्ति कनाडा ने भारत के उच्चायुक्त को सौंपी, पूर्वांचल में अब गलन की दस्तक आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Chhath Argh, Sunrise Timing: छठी मैया के गीतों से गूंजा जान्हवी का तट, उगते सूर्य को दिया व्रतियों ने अर्घ्य

उदयाचल सूर्य को अर्घ्य के पहले तड़के नदियों के घाट और सरोवर पर महिलाओं ने रतजगा करते हुए छठी मैया के गीत गाये। तड़के सूर्योदय की बेला से पूर्व वेदी के पास पूजन और सूर्योपासना के अनुष्ठान के बीच गूंजते छठी मैया के गीतों ने जान्हवी तट को आध्यात्मिकता से सराबोर कर दिया।  पुरबिया पर्व डाला छठ का सूर्योदय के अर्घ्य के साथ 36 घंटे के महाव्रत का समापन हो गया। व्रत के समापन के बाद व्रति महिलाओं ने गुड़ और अदरक खा कर व्रत का पारण किया। इसके बाद ठोकवा और खजूर का प्रसाद वितरण शुरू हुआ। अर्घ्य के बाद सुहागिन महिलाएं व्रति महिलाओं से अपनी मांग भरवा रही थीं और पैर छू कर आशीर्वाद ले रहीं थीं। महिलाओं ने अपना खोइछा भी भरवाया।

लालपुर मस्जिद के पास एक व्‍यक्ति की गोली मारकर हत्‍या, रंजिशन हत्‍या का परिजनों का आरोप

शहर में इन दिनों वारदात की गतिविधियाें पर लगाम नहींं कस पा रही है। वारदातोंं की लंबी लंबी होती कडियों के बीच शनिवार की सुबह एक व्‍यक्ति की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई। पु‍लिस के अनुसार शाहिद इक़बाल को लालपुर मस्जिद के पास घर में करीब से गोली मार दी गई। गोली काफी करीब से मारने की वजह से शाहिद ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं पुलिस ने बताया कि हत्या का कारण पुरानी रंजिश परिजनों की ओर से बताई जा रही है।  वहींं गोली मार कर हत्‍या करने की जानकारी होने के बाद एसएसपी अमित पाठक और एसपी सिटी सहित क्राइम ब्रांच टीम और समेत कई थानोंं की पुलिस भी मौके पर पहुंंची और परिजनों से बातचीत करने के साथ ही हत्‍यारे को पकड़ने की रणनीति बनाते हुए आने जाने वाले रास्‍तों पर सघन जांच का आदेश दिया। 

वाराणसी की जनता ने दिया पार्षद को सबक, सीवर ओवरफ्लो था ताे जिम्‍मेदार को गंदे पानी में बांधा

पिछले कई महीनों से लगभग एक दर्जन मोहल्लों में सीवर ओवरफ्लो हो रहा है। सीवर ओवरफ्लो होकर गलियाेंं में बह रहा है। गंदे पानी से ही लोगों का इन दिनों गुजरना हो रहा है। इससे नाराज लोगों ने शुक्रवार को स्थानीय बलुआबीर के पार्षद तुफैल अंसारी को को उसी गंदे पानी में कुर्सी पर बैठाकर बंधक बना लिया। देखते ही देखते यह घटना सोशल मीडिया में भी वायरल हो गई।   दरअसल पार्षद तुफैल अंसारी तो सुकून से तफरी कर रहे थे और जिनको घुटने भर गंदे पानी से रोज निकलना पड़ रहा था। उनका सब्र जवाब दे गया तो लोगों ने पार्षद को उसी गंदे पानी में कुर्सी से बांंधकर तस्‍वीरें खींचीं और उसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि गंदगी की वजह से नातेदार रिश्‍तेदार तक घर आना छोड़ चुके हैं। प्रशासन तो दूर स्‍थानीय पार्षद भी खुद का घर सुरक्षित रखकर दूसरों की परवाह करनााभूल चुके थे लिहाजा उनको उसी गंदे पानी में बंधक बनाना पड़ा।  

सौ वर्ष पूर्व काशी से चोरी हुई मां अन्‍नपूर्णा की मूर्ति कनाडा ने भारत के उच्चायुक्त को सौंपी

युगों से भी पुरानी काशी की विरासत इस समय विश्‍व भर में मौजूद है, लेकिन भारतीय लोगों की सक्रियता की वजह से अब यहां से चोरी हुई मूर्तियां वापस भी लाने की तैयारियाें को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है। वाराणसी शहर में आज से लगभग 100 साल पहले चुराई गई अन्‍नपूर्णा देवी की प्रतिमा अब कनाडा वापस करने जा रहा है। यह मूर्ति करीब एक सदी पहले वाराणसी से चोरी हो गई मानी जा रही है।कनाडा के मैकेंजी आर्ट गैलरी में मौजूद यह मूर्ति यह यूनिवर्सिटी आफ रेजिना के संग्र‍ह का अब तक हिस्‍सा थी। बीते दिनों 5 से 25 नवंबर तक वर्ल्ड हेरिटेज वीक की शुरुआत होने के दौरान भारतीय मूूूल के एक आर्टिस्ट की नजर मूर्ति पर पड़ी और उन्होंने इस का मुद्दा उठाया। इसके बाद कनाडा यह पौराणिक महत्‍व की मूर्ति अब भारत को वापस सौंपने जा रहा है। इसे देश में लाने की तैयारी की जा रही है। मैकेंजी आर्ट गैलरी में रेजिना विश्वविद्यालय के संग्रह से माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा को अंतरिम राष्ट्रपति और विश्वविद्यालय के उपकुलपति थॉमस चेस ने कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को 19 नवंबर को एक समारोह में सौंप भी दिया है। 

Varanasi City Weather Update : राजस्थान तक आया गलन का साया, पूर्वांचल में अब गलन की दस्तक

अब बहु प्रतीक्षित ठंड के दौरान गलन का असर राजस्थान तक पहुंच चुका है। गलन का साया अब पूर्वांचल में दस्तक देने की वजह से अब सुबह-शाम और रातें और भी ठंडी होने से सर्दियां अपने तेवर में आ गई हैं। शनिवार की सुबह भी ठंड की चादर में लिपटी नजर आई तो लोग गर्म कपड़ों में छिपे नजर आए। दिन चढ़ने के साथ सूरज की रोशनी हुई तो लोगों ने गुनगुनी धूप भी सेंकी।  शनिवार की सुबह गलन भरी हवाओं का रुख रहा तो दिन चढ़ने के साथ ही आसमान में सूरज की रोशनी और गुनगुनी धूप ने लोगों को गलन से राहत भी दी। धूप दिन चढ़ने के साथ भले ही चटख हुई लेकिन धूप में तल्‍खी दोपहर में भी नदारत रहने से लोगों को ठंड का दिन में भी बखूबी अहसास हुआ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.