Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 20 November 2020 : काशी में छठ पूजा का खरना, तीन बजे से रूट डायवर्जन लागू, खंभे में करेंट से दूसरी मौत

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 20 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 05:18 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 20 November 2020 : काशी में छठ पूजा का खरना, तीन बजे से रूट डायवर्जन लागू, खंभे में करेंट से दूसरी मौत
बनारस शहर की कई खबरों ने 20 नवंबर 2020 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 20 नवंंबर को सुर्खियां बटोरींं जिनमेंं काशी में छठ पूजा का खरना, तीन बजे से रूट डायवर्जन लागू, खंभे में करेंट से दूसरी मौत, प्रदेश भाजपा प्रभारी राधामोहन सिंह, राजपथ पर बीएचयू के छात्र करेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Chhath Puja Argh, Sunset Time Varanasi : आज है छठ पूजा का खरना, पूजन का शुभ मुहूर्त और सूर्यास्त का जानें समय

बनारस में 'सात वार नौ त्यौहार' की मान्‍यता रही है, सप्ताह में दिन तो सात होते हैं लेकिन वाराणसी में नौ त्यौहार माने जाते हैं। मौज-मस्‍ती और अल्‍हडपने के लिए काशी सदा से प्रसिद्ध रही है। इस प्रवृत्ति को चरितार्थ करने के लिए ही बनारसियों ने अनेक त्यौहारों की कल्पनाएंं कीं और उनको अपनाया भी। उन्होंने इनमें से अधिकतर त्यौहारों को भिन्न-भिन्न देवताओं के साथ जोड़ दिया। आर्थिक और सामाजिक परिस्थितियों के कारण बनारसियों के जीवन में परिवर्तन होता चला जा रहा है। इसी में छठ पर्व भले ही बिहार से शुरू होने की मान्‍यता रही हो लेकिन काशी ने इस पर्व को भी अपने में समाहित कर लिया। दशक भर से यह लोक आस्‍था का पर्व घाट, तालाब और घरों से लेकर सामूहिक पर्व के रूप में स्‍वीकार्यता पा रहा है। शुक्रवार दोपहर बाद तीन बजे से घाटाें पर व्रतियों की जुटान शुरू हुुई तो पूजन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। गंगा घाट, वरुणा तट, सूर्य सरोवर से लेकर तालाबों और कुंडों पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हुई तो लगा मानों आस्‍था की अनवरत कतार शुरू हो गई हो।

Chhath Puja 2020 : छठ पर दोपहर बाद तीन बजे से रूट डायवर्जन होगा लागू, इन रास्‍तों पर रहेगा प्रतिबंध

लोक आस्‍था के पर्व छठ के मौके पर यातायात पुलिस की ओर से दिशा निर्देश जारी किया गया है। छठ पर लोगों की सड़कों और घाटों पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए शुक्रवार की दोपहर तीन बजे से शहर में रुट डायवर्जन लागू हो जाएगा। रूट डायवर्जन शुक्रवार की दोपहर बाद तीन बजे से लागू होगा। इस दौरान घर से निकलने से पहले जान लें कि किन प्रमुख मार्गों पर रूट परिवर्तन किया जा रहा है। शुक्रवार की दोपहर में विभाग ने यातायात को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

बिजली के खंभे में करेंट से दूसरी मौत, एसडीओ ने फोन पर कहा - करेंट से मर गया तो क्या करें?

स्‍मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे वाराणसी शहर में बिजली विभाग की लापरवाही कोई नई बात नहींं है। बिजली विभाग की लापरवाही के कारण अक्सर इंसान तो कभी बेजुबानों की मौत होती रहती है। घटना के बाद जिम्मेदार अधिकारी फोन तक नहीं उठाते इस बात का लोगों में काफी आक्रोश भी है। गुरुवार की रात महमानपुरी कालोनी के लेन नं आठ में बिजली के खंभे में करेंट उतरने के बाद चपेट में आये एक सांड की मौत हो गयी। जबकि दो महीने पहले इसी खंभे में उतरे करंंट ने आठ वर्ष के मासूम की जान ले ली थी। शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ जिसके कारण अब एक और जान चली गई। महमानपुरी में रहने वाले समाज सेवी अनिल सिंह ने बताया कि बिजली विभाग की लापरवाही से दो बडा़ हादसा हो गया। घर के सामने खंभें में करेंट उतरने के कारण सांड की मौत के बाद स्थानीय जेई को कई बार फोन किया लेकिन नही उठा। इसके बाद एसडीओ ने फोन उठाकर बेतुके अंदाज में कहा कि हो गया तो क्या करें? ...फोन काट दिया।

खंड शिक्षक एवं स्नातक चुनाव के तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह

खंड शिक्षक और स्नातक चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने शुक्रवार की सुबह नवनियुक्‍त प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह वाराणसी पहुंचे। इस दौरान जागरण से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में भाजपा मजबूत स्थिति में है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में पार्टी नित नए आयाम स्थापित कर रही है। बिहार विधानसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश में उप चुनाव परिणाम ने यह प्रमाणित किया है। पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री व नवनियुक्त उत्तर प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने इस दौरान जिले के नेताओं और पदाधिकारियों से मुलाकात की। वह शुक्रवार को खण्ड शिक्षक व स्नातक चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक से पूर्व काशी क्षेत्र अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव के आवास पर उनका कुशलक्षेम लेने पहुंचे थे। इस दौरान उपस्थित भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल, रत्नाकर, राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने काशी क्षेत्र अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव का हाल जाना।

Republic Day Parade के लिए BHU एनएसएस के छह अभ्यर्थियों का चयन, राजपथ पर करेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

अगले साल दिल्ली में 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए आयोजित शिविर में बीएचयू एनएसएस के छह स्वयंसेवकों का चयन हुआ है। ये अभ्यर्थी वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के विविध सांस्कृतिक रीति-रिवाज, लोकगीत, परिधान आदि का प्रदर्शन करेंगे। चयनित छात्रों में काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित वाणिज्य संकाय के अभिजीत सिंह, डीएवी महाविद्यालय के अर्श राय, कला संकाय के सम्राट कुमार गौतम, महिला महाविद्यालय की कामाक्षा मीना, वसंत कन्या महाविद्यालय की साक्षी सिंह और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की प्रज्ञा राय शामिल हैं। इससे पूर्व भी बीएचयू के छात्र गणतंत्र दिवस परेड के आयोजन में शामिल हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.