Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 20 March 2021 : रॉयना सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट, नगर मजिस्ट्रेट ने कारतूस का मांगा हिसाब, शहनाई वादकों की सजेगी महफिल

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 20 मार्च को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 03:58 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 03:58 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 20 March 2021 : रॉयना सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट, नगर मजिस्ट्रेट ने कारतूस का मांगा हिसाब, शहनाई वादकों की सजेगी महफिल
बनारस शहर की कई खबरों ने 20 मार्च 2021 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 20 मार्च को सुर्खियां बटोरींं जिनमें रॉयना सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट, नगर मजिस्ट्रेट ने कारतूस का मांगा हिसाब, शहनाई वादकों की सजेगी महफिल, रंगभरी एकादशी 25 मार्च को, सैकड़ों महिलाओं ने तहसील घेरा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

BHU की पूर्व चीफ प्रॉक्टर रॉयना सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 30 अप्रैल की तिथि मुकर्रर

परिवाद के लंबित एक मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम) दिवाकर कुमार की अदालत ने बीएचयू की पूर्व चीफ प्रॉक्टर प्रो.रायना सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। नरियां, लंका निवासी आशीष सिंह ने तत्कालीन चीफ प्रॉक्टर प्रो. रायना सिंह के खिलाफ अधिवक्ता अंशुमान त्रिपाठी के मार्फत अदालत में परिवाद दायर किया था। उक्त मामले में परिवादी का बयान दर्ज होने पर अदालत ने प्रो.रायना सिंह को तलब करते हुए दो मार्च 2019 को सम्मन जारी किया। बाद में हाईकोर्ट द्वारा स्थगन आदेश पारित होने के बाद कार्रवाई पर रोक लग गई थी। स्थगन की अवधि में बढ़ोतरी नहीं होने और प्रो.रायना सिंह के मौजूद न होने पर परिवादी के अधिवक्ता ने वारंट जारी करने की अदालत से अपील की।

वाराणसी में पंचायत चुनाव शुरू होने से पूर्व नगर मजिस्ट्रेट ने कारतूस का मांगा हिसाब

पंचायत चुनाव की सरगर्मी शुरू होते ही जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है। पंचायत चुनाव में कोई खलल नहीं पड़े, कोई बड़ी घटना नहीं हो। दबंग असलहे के बल पर मतदाताओं को डराए नहीं। इसको लेकर जिला प्रशासन ने पुलिस को असलहे जमा कराने का निर्देश दे दिया है लेकिन उसके साथ शस्त्र की दुकानों पर भी पूरी नजर है। नगर मजिस्ट्रेट ने जनपद के सभी शस्त्र दुकानदारों को नोटिस जारी कर एक साल में बेची गई कारतूस का हिसाब मांगा है। किन-किन शस्त्रधारकों ने कितने कारतूस खरीदे और कितनी बार। उधर, पुलिस भी शस्त्र दुकानों की जांच कर चुकी है। पंचायत चुनाव नजदीक आते ही गृह विभाग ने सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहने के साथ दबंग किस्म के लोगों पर शिकंजा कसने का निर्देश दिया है।

बीएचयू में तीन दिन तक अंतरराष्ट्रीय ख्यात लब्‍ध शहनाई वादकों की सजेगी महफिल

करीब एक वर्ष महामारी बीतनेे के बाद पहली बार अब बीएचयू की तीन शाम शहनाई के मधुर धुनों से सराबोर होगी। बीएचयू में संगीत नाटक अकादमी की तरफ से उस्ताद बिस्मिल्लाह खान पर आधारित शहनाई महोत्सव कल से मनाया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय में तीन दिन तक देश भर के ख्यातिप्राप्त शहनाई वादकों की महफिल सजेगी। संकाय के पंडित ओंकार नाथ ठाकुर सभागार में शाम साढ़े चार बजे से शुरू होकर शहनाई वादन का यह कार्यक्रम 8 बजे तक चलेगा। रविवार को इस कार्यक्रम की पहली प्रस्तुति दिल्ली के प्रख्यात शहनाई वादक दयाशंकर देंगे। दयाशंकर अफगानिस्तान में मंच कला के अध्यापक भी रह चुके हैं, वहीं कई देशों में शहनाई वादन की शिक्षा देते रहे हैं।

रंगभरी एकादशी 25 मार्च को, भगवान श्री हरि के पूजन से पुण्‍य की प्राप्ति का मान

आमलकी या रंगभरी एकादशी इस बार 25 मार्च गुरुवार को पड़ रही है। इस दिन आंवले के वृक्ष के नीचे भगवान श्रीहरि की पूजा करने से सहस्त्र गोदान फल के समान पुण्य फलदाई यह दिन माना गया है। भारतीय संस्कृति के हिंदू धर्म शास्त्रों में प्रत्येक माह की तिथियों का अपना विशेष महत्व माना गया है। मास व तिथि के संयोग होने पर ही पर्व मनाया जाता है। इसी क्रम में फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन आमलकी या रंगभरी एकादशी मनाई जाती है। ऐसी मान्यता है कि आमलकी एकादशी के व्रत से द्वादश मास के समस्त एकादशी के व्रत का पुण्य फल मिलता है। साथ ही जीवन के समस्त पापों का भी शमन होता है।

वाराणसी में महिला हिंसा के खिलाफ सड़क पर उतरीं महिलाएं, सैकड़ों महिलाओं ने तहसील घेरा

रोहनिया व मिर्जामुराद में घरेलू महिला हिंसा, लैंगिक भेदभाव, यौन उत्पीड़न के खिलाफ हजारों महिलाएं सड़क पर उतरीं। आक्रोशित महिलाओं ने उत्तर प्रदेश में पूर्ण शराब बिक्री पर रोक लगाने की मांग भी की। महिला चेतना समिति, लोक समिति, दिहाड़ी मजदूर संगठन और आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित महा सम्मेलन कार्यक्रम में आराजी लाइन और सेवापुरी ब्लाक के करीब 70 गांव से हजारों महिलाओं ने ढोल नगाड़ों के साथ राजातालाब बाजार से तहसील तक जन आक्रोश रैली निकाली। तख्ती बैनर लिए महिलाएं समानता के अधिकार के लिये नारा लगा रही थीं। रैली में महिलाओं ने छेड़खानी, दुष्‍कर्म, महिला हिंसा, बाल विवाह व शराब के खिलाफ तख्ती-बैनर लिए महिलाएं और लड़कियां महिला हिंसा बंद करो, छेड़खानी पर रोक लगाओ, शराब बेचना बंद करो, चुप नही रहना है हिंसा नही सहना है, भेदभाव मिटायेंगे नया समाज बनाएंगे आदि के जोरदार नारे लगाते हुए तहसील पर पहुंचे। तहसील पहुंचते ही तहसील परिसर में अफरातफरी का माहौल बन गया, लड़कियों महिलाओं के हुंकार से पूरा तहसील परिसर गूंजने लगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.