Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 20 January 2021 : प्रधानमंत्री ने बनारस की कमला देवी से की बात, वैज्ञानिकों ने खोजी कालाजार की पहली वैक्सीन, आम के बगीचे में मृत मिले तीन कौवे

बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 20 जनवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांंच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 05:04 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 05:04 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 20 January 2021 : प्रधानमंत्री ने बनारस की कमला देवी से की बात, वैज्ञानिकों ने खोजी कालाजार की पहली वैक्सीन, आम के बगीचे में मृत मिले तीन कौवे
बनारस शहर की कई खबरों ने 20 जनवरी 2021 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 20 जनवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें प्रधानमंत्री ने बनारस की कमला देवी से की बात, वैज्ञानिकों ने खोजी कालाजार की पहली वैक्सीन, आम के बगीचे में मृत मिले तीन कौवे, लंका में 20 टन थाई मांगुर के बच्चे बरामद, एनडीआरएफ ने मनाया 16 वां स्थापना दिवस आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।   

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस की कमला देवी से की बात, पीएम आवास की जारी की आनलाइन किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पीएम आवास प्लस योजना के लाभार्थियों को आनलाइन पहली और दूसरी किस्त की राशि जारी करेंगे। इसके साथ ही वह आनलाइन लाभार्थियों से बात भी करेंगे। इसमें वाराणसी के ब्लाक पिंडरा के रामनगर गांव की कमला देवी को भी शामिल किया गया है। गांव में सुबह से ही प्रशासनिक तैयारियां चल रही थीं। मौके पर पीएम का भाषण सुनने के लिए कांफ्रेंसिंग की भी सुविधा की गई। प्रधानमंत्री ने कमला से बात करते हुए कहा कि - 'नमस्ते, बहुत दिन हो गए मैं काशी नहीं आ पाया हूं। आप लोग याद करते हैं कि नहीं। बताइए कि आपको घर मिल रहा है अब खुश है ना'। इसपर कमला ने घर मिलने से खुद का घर मिलने से खुशी जाहिर की। कमला से पीएम ने पूछा कि आप क्‍या काम करती हैं तो बताया कि स्‍वयं सहायता समूह के माध्‍यम से वह बकरी पालन करती हैं और दर्जन भर बकरियां वह समूह के माध्‍यम से काफी समय से पाल रही हैं और जीविकोपार्जन कर रही हैं। समूह से जुड़कर काम करने के फायदे भी उन्‍होंने पीएम को बताया। कहा कि क्षेत्र में कई महिलाएं समू‍ह बनाकर आपस में मिल जुलकर कार्य कर रही हैं। 

IIT-BHU के बायो केमिकल इंजीनियरिंग के वैज्ञानिकों ने खोजी कालाजार की पहली वैक्सीन

आइआइटी-बीएचयू के बायो केमिकल इंजीनियरिंग के वैज्ञानिकों ने आइएमएस- बीएचयू के साथ मिलकर दुनिया में कालाजार के वैक्सीन का सफल परीक्षण किया है। भारत समेत एशिया, यूरोप, अफ्रीका और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में गंभीर समस्या बन चुकी कालाजार पर यह विश्व की पहली वैक्सीन है। इस वैक्सीन का प्री-क्लीनिकल परीक्षण के तहत पहला प्रयोग चूहों पर सफल रूप से किया गया। वैक्सीन की डोज के बाद कालाजार से संक्रमित चूहे ठीक हो गए। प्रयोग में पाया गया कि संक्रमित चूहों की तुलना में टीकाकृत संक्रमित चूहों के यकृत और प्लीहा अंगों में कालाजार के परजीवी भार में काफी कमी देखी गई, इससे वैज्ञानिकों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा। शोध के अनुसार यह वैक्सीन कालाजर बीमारी की सबसे प्रमुख वजह लीशमैनिया परजीवी के संक्रमण को रोकता है। यह शोध हाल ही में विश्व की प्रतिष्ठित पत्रिका 'सेलुलर इम्यूनोलाजी' में प्रकाशित हुआ है। अब तैयारी है इसे मानव पर क्लीनिल ट्रायल करने की।

वाराणसी में आम के बगीचे में मृत मिले तीन कौवे, पोस्‍टमार्टम में ठंड लगने से मौत की पुष्टि

बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच बुधवार की सुबह कल्लीपुर गांव के बगीचे में तीन कौवोंं के मृत मिलने से ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। सूचना पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर कौवोंं के शव को पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सा केंद्र पर ले गई। वहीं पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में ठंड लगने के कारण हृदयाघात से मौत होने की पुष्टि हुई है। स्‍थानीय लोगों के अनुसार मिर्जामुराद थानांतर्गत कल्लीपुर गांव में आम का बगीचा है। ग्रामीण सुबह जब बगीचे की ओर गए तो पेड़ के नीचे जगह-जगह तीन कौवे मृत पड़े दिखे। सामाजिक कार्यकर्ता त्रिलोकी राजभर व पंकज राजभर ने वन विभाग को इस बाबत सूचना दी। सूचना मिलने के बाद वन दारोगा वैभव श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे और बगीचे में पड़े कौवे के शव को बोरी में भरकर पोस्टमार्टम कराने के लिए राजातालाब पशु चिकित्सा केंद्र पर ले गए। 

वाराणसी के लंका में 20 टन थाई मांगुर के बच्चे बरामद, पश्चिम बंगाल से तस्कर ले जा रहे थे अहमदाबाद

लंका थाना क्षेत्र के डाफी टोलप्लाज़ा से  मुखबिर की सूचना पर मंगलवार की देर रात इंस्पेक्टर लंका महेश पांडेय के नेतृत्व में प्रतिबंधित मछली के बच्‍चे बरामद हुए। पश्चिम बंगाल से अहमदाबाद गुजरात जा रहे एक ट्रक थाई मांगुर के 20 टन बच्चाें से भरे ट्रक चालक सहित तीन को गिरफ्तार किया गया। सूचना पर पहुंची मत्स्य विभाग की टीम ने प्रतिबंधित मांगुर के रूप में पहचान की।  मत्स्य विभाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविन्द्र प्रसाद ने बताया कि ट्रक में 20 टन मछली के बच्चों को पकड़ा गया है। जिन्हें रमना सीवेज ट्रीटमेंट के पास गड्ढे में नष्ट किया जाएगा। पुलिस ने राजस्व विभाग की टीम को सूचना देकर बुलाया है जिनकी उपस्थिति में नष्ट कराया जाएगा। ट्रक के साथ पकड़े गए चालक और तस्करों से पुलिस पूछताछ कर रही है। 

NDRF ने मनाया 16 वां स्थापना दिवस, जागरूकता साईकिल रैली का भी आयोजन

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल बुधवार को राष्ट्र सेवा में अपने समर्पित और गौरवशाली 16 वें स्थापना दिवस को मना रहा है। इतने समय में एनडीआरएफ ने भारत  में ही नहीं अपितु विश्व में आपदा प्रबंधन में अपनी वैश्विक छाप छोड़ी है और उत्कृष्ट आपदा मोचन बल बनकर उभरा है। अपने आदर्श वाक्य 'आपदा सेवा सदैव सर्वत्र' को सार्थक करते हुए वृहद पैमाने पर बहुमूल्य मानव जीवन को ही नहीं बचाया अपितु भारत में आपदा प्रबंधन क्षमता निर्माण और सार्वजनिक जागरूकता से सम्बंधित योजनाओं में भी अपना योगदान दिया है। इस अवसर पर मंगलवार को वाहिनी मुख्यालय वाराणसी में अंतर-कंपनी स्लो मोशन साइकिल रेस, अधिकारी बनाम जवान जबरदस्त वॉलीबॉल मैच खेला गया और इसके साथ ही वाहिनी मुख्यालय से लेकर हुकुलगंज, पांडेयपुर तथा पुलिस लाइन होते हुए कोविड जागरूकता साईकिल रैली का भी आयोजन किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.