Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 16 February 2021 : बाबा विश्‍वनाथ का तिलकोत्सव आरंभ, हाइवे पर दो दिनों से लगा भीषण जाम, महाराजा सुहेलदेव की 1012 वी जयंती

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 16 फरवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 03:57 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 04:44 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 16 February 2021 : बाबा विश्‍वनाथ का तिलकोत्सव आरंभ, हाइवे पर दो दिनों से लगा भीषण जाम, महाराजा सुहेलदेव की 1012 वी जयंती
बनारस शहर की कई खबरों ने 16 फरवरी 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 16 फरवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें बाबा विश्‍वनाथ का तिलकोत्सव आरंभ, हाइवे पर दो दिनों से लगा भीषण जाम, महाराजा सुहेलदेव की 1012 वी जयंती, गंगा के रास्‍ते पहुंचा एलबी शास्त्री कार्गो, रीति रिवाजों से मां सरस्‍वती का हुआ पूजन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

काशी में बसंत पंचमी के मौके पर रुद्राभिषेक के साथ बाबा विश्‍वनाथ का तिलकोत्सव आरंभ

बसंत पंचमी की तिथि पर मंगलवार को बाबा विश्वनाथ के तिलक का उत्सव टेढ़ीनीम स्थित विश्वनाथ मंदिर के महंत आवास पर हुआ। भोर में चार से साढे चार बजे तक बाबा विश्वनाथ की पंचबदन रजत मूर्ति की मंगला आरती उतारी गई। सुबह छह बजे से आठ बजे तक ब्राह्मणों द्वारा चारों वेदों की ऋचाओं के पाठ के साथ बाबा का दुग्धाभिषेक किया गया। दोपहर में बाबा विश्वनाथ की पंचबदन प्रतिभा को अर्चकों ने पंचगव्य स्नान कराया और वैदिक रीति रिवाजों के साथ तिलकोत्‍सव का आयोजन शुरू किया गया। वहीं सुबह 8.15 बजे से बाबा को फलाहार का भोग अर्पित किया गया, उसके उपरांत पांच वैदिक ब्राह्मणों ने पांच प्रकार के फलों के रस से 8.30 से 11.30 बजे तक रुद्राभिषेक कराया। पूर्वाह्न 11.45 बजे पुन: बाबा को स्नान कराया गया। दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक मध्याह्न भोग अर्पण एवं आरती की गई। 12.45 से दोपहर ढाई बजे तक महिलाओं द्वारा मंगल गीत गाये गए।

वाराणसी में टोलप्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य के कारण हाइवे पर दो दिनों से लगा भीषण जाम

डाफी टोलप्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य करने के पहले ही 40 घंटे से टोलप्लाजा के दोनों तरफ भीषण जाम लगा है। सोमवार को हाइवे पर जाम के कारण आधा शहर भी चपेट में आ गया लेकिन यातयात और पुलिस विभाग ने शहर के जाम को खाली कराया। रविवार की देर रात तक चले जाम के कारण मंगलवार की दोपहर तक जाम का सिलसिला जारी रहा। ट्रैफिक विभाग और पुलिस अधिकारियों ने टोलप्लाज़ा के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए हैं। डाफी टोलप्लाजा पर आधुनिक सिस्टम और सर्वर बिल्कुल ध्वस्त हो चुका है। यहां ऑटोमैटिक की जगह हैंड रीडर से गाड़ियों पर चढ़कर स्कैन किया जा रहा है जिसके कारण काफी समय लगता है।टोलप्लाज़ा पर ऑटोमैटिक सिस्टम काम नहीं करने के कारण दोनों तरफ भीषण जाम लग रहा है। सभी गाड़ियों में फास्टैग अनिवार्य करने को लेकर सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइन के बाद एनएचएआइ द्वारा दिये गए निर्देश पर डाफी टोलप्लाज़ा पर पहले 24 घंटे में लगभग तीन हजार वाहनों से दो गुना चार्ज वसूला गया।

वाराणसी में सुभासपा ने मनाई महाराजा सुहेलदेव की 1012 वी जयंती, प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

महाराजा सुहेलदेव राजभर की 1012वीं जयंती के अवसर पर सारनाथ के आकाशवाणी तिराहा स्थित महाराजा सुहेलदेव पार्क में महाराजा की आदमकद प्रतिमा का सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने मंगलवार को माल्यार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रावस्ती सम्राट महाराजा सुहेलदेव राजभर की जयंती सरकार अपने खर्चे से मना रही है। यह सुभासपा कार्यकर्ताओं की जीत है। वर्तमान भाजपा सरकार इतिहास में फेरबदल कर महाराजा सुहेलदेव राजभर को क्षत्रिय साबित करने के लिए कूट की रचना कर रही है, यह पूरी तरह से गलत है। आजादी से पूर्व अंग्रेजी सरकार के संविधान गजेटियर में 585 राजाओं का जिक्र है। इनमें से 165 भर जाति से संबंधित जानकारी हैं। इसमे महाराजा सुहेलदेव को भर शासक के रूप में दर्शाया गया है।

वाराणसी में गंगा के रास्‍ते पहुंचा एलबी शास्त्री कार्गो, शाम तक रामनगर बंदरगाह पर डालेगा लंगर

कोलकाता से रामनगर बंदरगाह आ रहा मालवाहक एलबी शास्त्री कार्गो मंगलवार को सुबह साढ़े 11 बजे बनारस पहुंच गया। सोमवार की शाम गाजीपुर में चोचकपुर पीपा पुल पार कर बनारस सीमा पर जलपोत रुका था। शाम तक जलपोत रामनगर टर्मिनल पर पहुंच जाएगा। जलपोत यहां से तीन ट्रक माल लेकर पटना रवाना होगा। यहां से माल लोड करने के बाद यह जलयान सीधा कोलकाता बंदरगाह पहुंचेगा। यहांं पर माल उतारने के बाद यह वापस माल लोड करने के बाद वापस हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वाकांक्षी जलमार्ग परियोजना के तहत वाराणसी से कोलकाता के हल्दिया तक माल वाहक से माल ढुलाई शुरू हो गया है। पटना से नौ फरवरी को वाराणसी के लिए रवाना हुआ एलबी शास्त्री कार्गो सोमवार की शाम बनारस सीमा के पास गाजीपुर पहुंच गया था। गाजीपुर में दो पीपा पुल पार करने में दो दिन समय बीत गया। कार्गो के चालक अखिलेश कुमार ने बताया कि कार्गो कोलकाता से पटना आकर खड़ा था। नौ फरवरी को वाराणसी के लिए रवाना किया गया है। इसकी क्षमता 300 टन माल ढोने की है।

वसंत पंचमी के दिन BHU के स्‍थापना दिवस पर वैदिक रीति रिवाजों से मां सरस्‍वती का हुआ पूजन

कोरोना संक्रमण के खतरों को देखते हुए इस वर्ष वसंत पर्व पर बीएचयू का स्‍थापना दिवस सामान्‍य तरीके से आयोजित किया गया। इस दौरान बीएचयू परिवार ने उत्साह व उल्लास के साथ विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस (बसंत पंचमी) मनाया। स्थापना स्थल पर विधिवत वैदिक रीति रिवाजों के साथ पूजा-अर्चना की गई। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों ने मां सरस्वती की पूजा कर सबकी सुख, शांति और समृद्धि की कामना की। हवन पूजन और अनुष्‍ठान के बाद कुलपति ने संक्षिप्‍त भाषण के जरिए सर्वविद्या की राजधानी बीएचयू के स्‍थापना दिवस से अब तक के सफर को भी याद किया। वहीं बसंत पंचमी के स्‍थापना दिवस के मौके पर कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने ट्रामा सेन्टर परिसर में नवनिर्मित नर्सेज भवन, एडमिनिस्‍ट्रेटिव ब्‍लाक व अमृत फार्मेसी का उदघाटन किया। काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय आज वसंत पंचमी के मौके पर अपना 105 वां स्थापना दिवस मना रहा है। बीएचयू कुलपति ने स्थापना स्थल पर जहां वैदिक रीति रिवाजों के साथ पूजा अर्चना की वहीं नर्स फ्लैट-एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक का उद्घाटन कर स्‍थापना दिवस के आयोजनों में हिस्‍सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.