Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 15 November 2020 : अन्नपूर्णा मंदिर में अन्नकूट की झांकी सजी, पंचबदन प्रतिमा का भव्य श्रृंगार, वाराणसी में लहराई श्याम ध्वजा

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 15 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 05:35 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 15 November 2020 : अन्नपूर्णा मंदिर में अन्नकूट की झांकी सजी, पंचबदन प्रतिमा का भव्य श्रृंगार, वाराणसी में लहराई श्याम ध्वजा
बनारस शहर की रविवार यानी 15 नवंबर की सुर्खियां।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 15 नवंबर को सुर्खियां बटोरी जिनमें अन्नपूर्णा मंदिर में अन्नकूट की झांकी सजी, पंचबदन प्रतिमा का भव्य श्रृंगार, वाराणसी में लहराई श्याम ध्वजा, खिड़किया घाट पर गोवर्धन पूजा, नदेसर इलाके में एसेसरीज के गोदाम में लगी आग आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Annakoot : वाराणसी में अन्नपूर्णा मंदिर में अन्नकूट की झांकी सजी, छप्पन प्रकार के व्यंजनों से सजावट

शुभ-लाभ कामना के पांच दिवसीय ज्योतिपर्व श्रृंखला के चौथे दिन श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व मां अन्नपूर्णा दरबार समेत शहर से लेकर गांव तक के देवालयों में अन्नकूट की झांकी सजाई गई है। कार्तिक प्रतिपदा यानी रविवार को आराध्य देवों को कूटे अन्न से बनाए गए 56 प्रकार के मिष्ठान्न-पकवान का भोग अर्पित करके झांकी सजाई गई है। अन्नपूर्णा मंदिर के गर्भगृह में लड्डुओं से मंदिर भी बनाया गया। अन्नपूर्णा मंदिर के उप महंत शंकर पुरी ने बताया कि मध्याह्न भोग आरती के बाद भक्तों में भोग प्रसाद वितरित किया जाएगा।

विश्वनाथ मंदिर में चल रजत पंचबदन प्रतिमा का हुआ भव्य श्रृंगार, 56 प्रकार के व्यंजनों का लगाया भोग

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी अन्नकूट पर्व पर बाबा श्री काशी विश्वनाथ के पंच बदन प्रतिमा की भव्य झांकी सजाई गई। श्रृंगार भोग आरती में बाबा की चल रजत प्रतिमा को स्थापित कर भव्य पूजन अर्चन किया गया। इसके बाद 6 कुंटल 51 किलो मिठाइयों सहित कुल 56 प्रकार के व्यंजनों से बाबा को भोग लगाया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जा रहे जयकारे से पूरा मंदिर परिसर शिवमय हो गया था।

वाराणसी में लहराई श्याम ध्वजा, प्रभु की आरती उतारने के साथ श्याम चालीसा का पाठ

कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा पर रविवार को काशी की सड़कों पर श्याम ध्वजा लहराई। इक्कीस वर्षों की परंपरा के अनुसार श्री श्याम मंडल ने श्रद्धा दिखाई। सूरज की किरणों के धरती पर उतरने से पहले ही मैदागिन क्षेत्र श्याम प्रभु की जयकार से गूंज उठा। पातालेश्वर हनुमान मंदिर में प्रभु चरणों में ध्वजा समर्पित कर प्रभात फेरी शुरू की गयी। बुलानाला, चौक, बांसफाटक, गोदौलिया, गिरजाघर होते यात्रा लक्सा स्थित श्री श्याम मंदिर पहुंची। श्याम प्रभु के चरणों में ध्वजा अर्पित की गयी।  प्रभु की आरती उतारने के साथ श्याम चालीसा का पाठ किया गया।

Govardhan Puja :  शोभायात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रम स्‍थ्‍थगित, खिड़किया घाट पर आयोजन

कोरोना संकट को देखते हुए गोवर्धन पूजा समिति ने सरकार व प्रशासन के गाइडलाइन के अनुरूप इस वर्ष गोवर्धन पूजा का आयोजन का निर्णय लिया है। गोवर्धन पूजा समिति की अध्यक्ष शालिनी यादव ने बताया की पूजा प्रति वर्ष की भांति ही परम्परागत तरीके से होगी लेकिन चेतगंज से निकलने वाली शोभायात्रा व खिड़किया घाट पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन इस वर्ष स्थगित कर दिया गया है। रविवार को खिड़किया घाट पर सिर्फ पूजन का आयोजन किया गया।

नदेसर इलाके में एसेसरीज के गोदाम में लगी आग, मकान में रहने वालों की गृहस्‍थी का सामान नष्‍ट

कैंट थाना क्षेत्र के नदेसर में स्थित एसेसरीज के गोदाम में लगी संदिग्ध परिस्थितियों में भीषण आग से लाखों का माल जलकर हुआ खाक इसके अलावा मकान मालिक के अलावा मकान में रह रहे दो किराएदारों की गृहस्थी भी पूरी तरह नष्ट हो गयी। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने लगभग 8 घण्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया काबू। पुलिस के रही आग के वजहों को जानने का प्रयास।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.