Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 14 March 2021 : दैनिक जागरण फोरम के पांच सत्र, राष्‍ट्रपति ने बनारसी व्यंजन का लिया स्वाद, व्यवस्थित होगा वेंडिंग जोन

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 14 मार्च को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम सात बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 07:36 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 14 March 2021 : दैनिक जागरण फोरम के पांच सत्र, राष्‍ट्रपति ने बनारसी व्यंजन का लिया स्वाद, व्यवस्थित होगा वेंडिंग जोन
बनारस शहर की कई खबरों ने 14 मार्च 2021 रविवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 14 मार्च को सुर्खियां बटोरींं जिनमें दैनिक जागरण फोरम के पांच सत्र, राष्‍ट्रपति ने बनारसी व्यंजन का लिया स्वाद, व्यवस्थित होगा वेंडिंग जोन, सुबह ठंड बढ़ने से राहत, जिला कारागार में संवार रहे बच्चों का भविष्य आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

Jagran Forum 2021 : दैनिक जागरण फोरम के पांच सत्रों में प्रदेश के विकास पर मंथन

दैनिक जागरण की ओर से सोमवार 15 मार्च 2021 को आयो‍जित होने जा रहे फोरम में पांच अलग अलग सत्रों के दौरान प्रदेश के विकास पर मंंथन भी होगा। आयोजन स्‍थनल होटल-ताज, वाराणसी में आयोजन के उद्घाटन सत्र का विषय : 'गंगा, पर्यावरण और भारतीय संस्कृति' रखा गया है। आयोजन में उद्घाटन में शामिल होने के लिए सौ लोगों को आमंत्रण पत्र जारी किए गए हैं, जबकि बाकी के सत्रों में शामिल होने के लिए डिजिटल पास जारी किए गए हैं। वहीं आयोजन की लाइव स्‍ट्रीमिंग भी जारी की जाएगी, जिससे सभी लोग आनलाइन आयोजन के बारे में जान और पढ़ सकेंगे। सुबह 11.20 बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का ग्रीन रूम में आगमन होगा। इसके बाद सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का ताज होटल के दरबार हाल में मंच पर आगमन होगा और राष्ट्रगान के बाद कार्यक्रम आयोजित होगा।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द ने सोनभद्र जाने से पहले बरेका में लिया बनारसी व्यंजन का स्वाद

बरेका गेस्ट हाउस में रविवार को राष्ट्रपति सुबह सोकर उठे तो उन्होंने अपनी दिन की शुरुआत प्राणायाम और बनारसी चाय से की। उसके बाद उन्हें नाश्ते में पोहा, कचौड़ी और चने की मिक्स सब्जी परोसा गया और उनके कमरे में तीमारदारी में लगे कर्मियों ने अंगूर, सेब, संतरा आदि फल पहले से ही रख दिए थे।हालां‍कि, उन्होंने नारियल पानी भी मंगाया। सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर राष्ट्रपति के साथ मुख्यमंत्री व राज्यपाल बरेका के हेलिपैड के लिए निकले और उनका हेलीकॉप्टर 9 बजकर 30 मिनट पर सोनभद्र के लिए उड़ गया।

वाराणसी में अब व्यवस्थित होगा वेंडिंग जोन, बदलेगा रंग और अवैध कब्जे हटेंगे

जिले में लगभग एक दर्जन स्थान पर चिहिन्त वेंडिंग जोन में बेतरतीब लगी दुकानों व् कब्जा पर प्रशासन सख्त हो गया है। दुकानों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पर्यटन को भी लुभा सके। इसी उद्देश्य से अब इन दुकानों को अन्य से इतर रखने के लिए एक रंग से रंगने की तैयारी है ताकि दूर से वेंडिंग जोन की दुकानों की पहचान हो सके। साथ ही इन दुकानों के बीच जबर्दस्ती लगी अन्य दुकानें भी हटेंगी। कुछ स्थानों पर कब्जे की भी शिकायत है।

Varanasi City Weather Update : बादलों की विदाई के बाद पारा गिरा, सुबह ठंड बढ़ने से राहत

उत्‍तर भारत में दो दिनों से बने बादलों की वजह से माह भर से सामान्‍य से अधिक चल रहे तापमान से राहत भी मिली है। बादलों की वजह से आसमान छू रहा पारा भी जमीन पर आ गया। तापमान में कमी के बाद से ही गुलाबी ठंडक का अहसास होने लगा है। सुबह ठंडी हवाएं भी चल रही हैं और ठंडक का अहसास भी करा रही हैं। हालांकि, यह अहसास मात्र सप्‍ताह भर का ही है। इसके बाद से वातावरण में दोबारा बदलाव होगा और पारा चढ़ने लगेगा। इसकी वजह से गुलाबी ठंड का भी अहसास घुल जाएगा और गर्मियां अगले पखवारे के बाद दस्‍तक देने लगेंगी।

वाराणसी जिला कारागार में संवार रहे बच्चों का भविष्य, यातना के बीच पल बढ़ रही उम्‍मीदें

जिला कारागार में ऐसी भी महिला बंदी हैं जिनके बच्चों का भविष्य यातना के बीच सवार रहे हैं। उनकी शिक्षा दीक्षा की भी व्यवस्था की गई है। नन्हे-मुन्ने बच्चे अपने भविष्य को संवारने और बाहरी दुनिया से अलग होने के बाद भी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यह शिक्षा जिला जेल में बंद उन बच्चों को दी जा रही है, जो अपराधी तो नहीं हैं, लेकिन अपनों के अपराध की सजा इन्हेंं भुगतनी पड़ रही है। जिला जेल में अपने अपराधों के लिए बंद कई महिलाओं के बच्चों को भी उनके साथ रखा गया है। इन महिलाओं में इन बच्चों की मां और दादी हैं, जो संगीन वारदातों की वजह से जिला जेल में निरुद्ध हैं। इनके बच्चों की निगरानी और देख-रेख करने वाला बाहरी दुनिया में कोई नहीं है, इसलिए इन बच्चों को भी जिला जेल में इन महिलाओं के साथ रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.