Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 13 November 2020 : सेना भर्ती के नाम पर ठगी, रानी लक्ष्मीबाई का जन्मोत्सव, आज नरक चतुर्दशी

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 13 नवंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 05:02 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 05:02 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 13 November 2020 : सेना भर्ती के नाम पर ठगी, रानी लक्ष्मीबाई का जन्मोत्सव, आज नरक चतुर्दशी
बनारस शहर की शुक्रवार यानी 12 नवंबर की सुर्खियां।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 13 नवंबर को सुर्खियां बटोरी जिनमें सेना भर्ती के नाम पर ठगी, रानी लक्ष्मीबाई का जन्मोत्सव, आज नरक चतुर्दशी, पंचमुंड आसन पर मां तारा विराजमान, तालाबों पर छठ पूजा की अपील आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

सेना भर्ती का लालच दिखाकर यूपी और बिहार के बेरोजगारों से लाखों की ठगी, सरगना वाराणसी में गिरफ्तार

यूपी और बिहार के बेरोजगारों को सेना में प्रतिष्ठित नौकरी का सब्जबाग दिखाकर लाखों रुपए ऐंठने वाले गिरोह के सरगना को सिगरा पुलिस ने गिरफ्तार कर शुक्रवार को जेल भेज दिया। जबकि गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए टीम लगा दी गई है।

वीरांगना काशी की बेटी महारानी लक्ष्मीबाई का 185 जन्मोत्सव मनाया गया, फेसबुक पर हुआ लाइव

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगना लक्ष्मीबाई का 185 वां जन्मोत्सव असि स्थित महारानी की जन्मस्थली पर मनाया गया। महारानीलक्ष्मी बाई सेवा न्यास के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में महारानी की मूर्ति पर माल्यार्पण व मान वंदना प्रस्तुत की गई। साथ ही विद्यालयों के बच्चों ने ऑन लाइन  आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

नरक मुक्ति कामना के इस पर्व पर चार बत्तियों वाला दीपक यमराज के निमित्त करें दान

कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान ने नरकासुर का वध किया था। इसलिए इस दिन को नरक चतुर्दशी कहा जाता है। नरक चौदस चंद्रोदय व्यापिनी कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी में मनाते हैैं। चतुर्दशी 13 नवंबर को शाम 4.12 बजे लग रही है जो 14 को दिन में 1.49 बजे तक रहेगी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डा. विनय पांडेय के अनुसार चौदस में चंद्रोदय व्यापिनी तिथि मानी जाती है। अत: नरक चौदस का यम के नाम चार बत्तियों का दीपदान 13 को किया जाएगा।

Kali Puja : वाराणसी के सिद्धपीठ मंदिर में पंचमुंड आसन पर मां तारा विराजमान, अमावस्या पर तंत्र पूजा

काशी मंदिरों के लिए ही खास है। यहां सभी देवी-देवताओं का मंदिर है। हर धार्मिक आयोजन के लिए विशेष अनुष्‍ठान का विधि विधान है। सिद्धपीठ की मान्यता प्राप्त मां ताराबाड़ी का मान दीपावली की अमवस्‍या पर काली पूजा के दिन खास तौर से हैं। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी दीपावली काली पूजन के उपलक्ष्य में जगज्जननी काली माता एवं तारा माता का पूजन शनिवार को शाम सात बजे से सम्पन्न किया जाएगा।

मोहल्ले के आसपास के तालाबों पर इस बार छठ पूजा आयोजन करने की अपील करेगा वाराणसी जिला प्रशासन

छठ पूजा की तैयारी में प्रशासन जुट गया है। कोविड- 19 को देखते हुए नदियों पर भक्तों की जुटान कम हो, इसके लिए प्रशासन लोगों से मुहल्ले के आसपास के तालाबों पर पूजा की अपील करेगा। तालाबों की साफ सफाई की व्यवस्था कराने की भी तैयारी है। इसके अलावा गंगा घाटों पर भीड़ नियंत्रति करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि पूजा करने वालों से मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी के अनुपालन का भी अनुरोध होगा। भीड़ को नियंत्रति करने के सभी उपाय किए जाएंगे। पूजा करने से किसी को नहीं रोका जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.