Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 1 August 2020 : स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 में पीएम मोदी, 117 नये कोरोना संक्रमित मिले, घरों में अदा की गई ईद-उल-अजहा की नमाज

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी एक अगस्‍त को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 04:43 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 04:43 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 1 August 2020 : स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 में पीएम मोदी, 117 नये कोरोना संक्रमित मिले, घरों में अदा की गई ईद-उल-अजहा की नमाज
Top 5 Varanasi News Of The Day 1 August 2020 : स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 में पीएम मोदी, 117 नये कोरोना संक्रमित मिले, घरों में अदा की गई ईद-उल-अजहा की नमाज

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार एक अगस्‍त को सुर्खियां बटोरीं जिनमें स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 में पीएम मोदी, 117 नये कोरोना संक्रमित मिले, घरों में अदा की गई ईद-उल-अजहा की नमाज, बादलों ने दोपहर में जमकर गिराया पानी, पूर्वांचल में नदियों का रुख बढ़ाव की ओर आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांंच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

prime article banner

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BHU के छात्रों से करेंगे ऑनलाइन संवाद

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 के ग्रैंड फिनाले का साफ्टवेयर संस्करण बीएचयू द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गया। वहीं शाम साढ़े चार बजे से पांच बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हैकाथॉन में छात्रों से उनके नवाचारों पर बातचीत करेंगे। यह हैकाथॉन तीन अगस्त तक चलेगा, जिसके तहत छात्र लगातार 36 घंटे तक एयरपोर्ट और विमान तकनीक से जुड़े पहलुओं पर वैचारिक मंथन करते हुए अपने नवाचार साझा करेंगे।

Live Coronavirus Varanasi city news Update : 117 नये कोरोना संक्रमित मिले, एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 1723

जिले में शुक्रवार की शाम से शनिवार दोपहर तक बीएचयू लैब से प्राप्त 421 रिपोर्ट में से 117 नये कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये। इस प्रकार वाराणसी जनपद में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2884 हो गई है। जबकि 1103 मरीज स्वस्थ होकर अपने अपने घरों के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1723 है। जबकि 58 लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है। दिन केे पहले ही लिस्‍ट में सौ से अधिक मरीजों के मिलने से जिले में संक्रमण के भयावहता की बानगी नजर आ रही है।  

घरों में अदा की गई ईद-उल-अजहा की नमाज, प्रशासन की चप्‍पे चप्‍पे पर रही निगहबानी

ईद-उल-अजहा यानि बकरीद का त्योहार शनिवार को अकीदत के साथ मनाया गया। शासन - प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए घरों में ही नमाज अदा की गई। त्योहार से पहले मुस्लिम धर्मगुरुओं की ओर से अपील की गई थी कि सरकार की गाइडलाइन का पालन करें। साथ ही गले मिलने के बजाय दूर से ही या फोन- मैसेज कर बधाई दें। अमूमन पूूूूूूूर्वांचल में सभी जगह जिला प्रशासन की सक्रियता से कहीं भी भीड़ नहींं उमड़ी और सुनिश्चित किया कि लाेग अनावश्‍यक घरों से बाहर न निकलें। कई जगहों पर कुर्बानी की रस्‍म अदायगी की गई और घरों में पकवान बनाए गए।     

weather update varanasi : बादलों ने दोपहर में जमकर गिराया पानी, उमस से मिली लोगों को राहत

बादलों ने आखिरकार शनिवार को दाेपहर में जमकर बारिश करा ही दी। दोपहर 12 बजे के बाद आसमान में छाए काले बादलों ने पानी गिराना शुरू किया तो कई जिलों में बारिश से माहौल खुशगंवार हो गया। इस दौरान लगभग घंटे भर तक बारिश के बाद भी आसमान में बादलों का कब्‍जा शाम तक‍ बरकरार रहा।कृषि विज्ञानियों ने बारिश को खेती के अनुकूल बताया है। वहीं साथ ही निचले इलाको में पानी भरने से खेती किसानी को नुकसान की भी संभावना बनी हुई है। बारिश होने की वजह से शहर के कई निचले इलाकों में जल जमाव की भी स्थिति बनी नजर आई। 

पूर्वांचल में नदियों का रुख एक बार फ‍िर से बढ़ाव की ओर होने से तटवर्ती इलाकों में चिंता बढ़ी

पूर्वांचल में नदियों का रुख एक बार दोबारा से बढ़ाव की ओर होने से तटवर्ती इलाकों में चिंता बढ़ गई है। खासकर मऊ और बलिया जिलेे में बीते चौबीस घंटाेें में तटवर्ती इलाकों के लगभग दर्जन भर घर सरयू नदी में विलीन हो गए। जबकि कई इलाकों में खेतों का भी बड़ा हिस्‍सा नदी की भेंट चढ़ गया। इससे तटवर्ती किसानों में काफी चिंता का माहौल है। केंद्रीय जल आयोग ने आगामी दिनों में कई नदियों में उफान की संभावना जताई है। केंद्रीय जल आयोग द्वारा शनिवार की सुबह जारी रिपोर्ट के अनुसार बलिया जिले में सुबह आठ बजे 64.47 मीटर पर सरयूू का जलस्‍तर रिकार्ड किया गया है। इस तरह लगभग चौबीस घंटों में बीस सेंटीमीटर से अधिक का जलस्‍तर सरयू में बढ़ा हुआ दर्ज किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.