Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day : घायल सिपाही की मौत, कचरे से आत्‍मनिर्भरता, वाराणसी में सुपोषण

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने शुक्रवार 26 नवंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 05:14 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 05:14 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : घायल सिपाही की मौत, कचरे से आत्‍मनिर्भरता, वाराणसी में सुपोषण
बनारस शहर की कई खबरों ने 26 नवंबर 2021 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को चर्चा बटोरीं जिनमें घायल सिपाही की मौत, कचरे से आत्‍मनिर्भरता, वाराणसी में सुपोषण, अंतिम विशेष मतदाता दिवस, दस डिग्री पहुंचा तापमान आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

वाराणसी में ट्रक ने रौंद दिया था सिपाहियों को, एक के बाद दूसरे सिपाही ने भी तोड़ दिया दम

शिवपुर थाना क्षेत्र के गणेशपुर में दुर्घटना में घायल सिपाही की शुक्रवार की सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही हरहुआ चौकी पर तैनात साथी सिपाहियों के साथ ही वाराणसी ग्रामीण क्षेत्र के पुलिस महकमे में मायूसी छा गयी। आजमगढ़ जिले के रानी की सराय निवासी हेड कांस्टेबल जय बहादुर यादव इसके पूर्व में जंसा थाने के रामेश्वर चौकी पर तैनात थे। इसी वर्ष 1 अक्टूबर को जंसा से बड़ागांव थाने पर स्थानांतरित किया गया था और वे हरहुआ चौकी पर तैनात थे। 17 नवंबर की रात्रि में करीब डेढ़ बजे कांस्टेबल अजय भान गिरी के साथ वे गस्त पर निकले थे और भेलखा गांव में गस्त करने के बाद वाराणसी-बाबतपुर हाइवे पर क्रासिंग न होने के चलते शिवपुर थाना क्षेत्र के गणेशपुर में सड़क पार करने के लिए गए और वहां हाइवे किनारे चाय की दुकान खुली होने पर वे चाय पीये।

कचरे से आत्‍मनिर्भर हो रहीं महिलाएं, 'कबाड़ से जुगाड़' अभियान का मिल रहा लोगों को फायदा

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्थान द्वारा प्रधानमन्त्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उनकी परिकल्पना वेस्ट को वेल्थ में बदलने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में एस बी जनरल इंश्योरेंस कम्पनी के सहयोग से एवं साई इंस्टिट्यूट ऑफ़ रूरल डेवलपमेंट, वाराणसी के तत्वाधान में रूरल वीमेन टेक्नोलॉजी पार्क, बसनी में घरेलू महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। इस उद्देश्य से एक 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम का समापन करते हुए हुनर- ए- बनारस की निदेशिका पूनम तिवारी ने कहा कि मंदिरों पर अर्पित फूलों से महिलाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर के आत्मनिर्भर बनाना ही आजादी के अमृत महोत्सव है। हमारा कचरा भी आय का एक जरिया बन सकता है। यही बात लोगों के मन में बैठाना है कि कोई भी चीज बेकार नहीं है, बशर्ते हम उसका सही इस्तेमाल करना जानें। इस सेंटर पर कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम एक सराहनीय कार्यक्रम है जिससे तमाम महिलायें जुडकर लाभ उठा रही हैंं।

वाराणसी में सुपोषित बनाने का विशिष्ट प्रयास है “अभिनव पहल”, जनवरी तक चलेगा अभियान

बच्चों, किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं के पोषण व स्वास्थ्य देखभाल तथा रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से लगातार पोषाहार का वितरण किया जा रहा है। शासन की मंशा को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए जनपद वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अभिषेक गोयल ने एक से छह वर्ष तक के कुपोषित बच्चों, 11 से 14 साल तक की स्कूल न जाने वाली किशोरियों एवं गर्भवती के स्वास्थ्य देखभाल के लिए “अभिनव पहल” के रूप में एक नई पहल की शुरूआत की है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य बच्चों, किशोरियों एवं गर्भवती के पोषण स्तर को मजबूत करना है। आइए जानते हैं क्या है “अभिनव पहल” - मुख्य विकास अधिकारी ने 18 अक्टूबर 2021 से “अभिनव पहल” की शुरुआत की है । इस पहल का उद्देश्य है कि ग्रामीण परिवेश में रह रहे कुपोषित बच्चों, स्कूल न जाने वाली किशोरियों एवं गर्भवती को पोषाहार के अतिरिक्त मल्टी विटामिन, आयरन आदि जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व भी मिलते रहें।

अंतिम विशेष मतदाता दिवस की तैयारी में जुटा प्रशासन, हर बूथ पर कम से कम 500 वोटर का लक्ष्य

आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची का अंतिम विषय अभियान 27 नबम्बर को निर्धारित है। इस दिन हर बूथ पर बीएलओ बैठेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में बूथ पर पहुंचे। मतदाता सूची में नाम देखे। अगर नहीं है तो मोके पर फार्म भर दे। इसके अलावा एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवक युवतियों भी फार्म भर दें। बीएलओ को यह भी निर्देशित किया गया है कि कम से कम 500 वोटर बनाएं। “लोकतंत्र का उत्सव“ मनाते हुए वोटर बने अभियान, “संकल्प हमारा कोई मतदाता न छूटे“ की भावना को साकार किया जाए। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु फार्म 6 तथा निर्वाचक नामावली से नाम विलोपित कराने के लिए फार्म 7, नाम संशोधन कराने के लिए फॉर्म 8, निर्वाचन क्षेत्र में पते में परिवर्तन कराने के लिए फॉर्म 8 ए पब्लिक भरे। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा पुनरीक्षण अभियान 30 नबम्बर तक चलेगा लेकिन विशेष अभियान के दिन बीएलओ बूथ पर मिलेंगे।

पूर्वांचल में दस डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, गलन और कोहरे का असर पूर्वांचल में जल्‍द

मौसम विज्ञानियों के अनुमान के अनुसार ही वातावरण में बदलाव का दौर जारी है। पश्चिमी विक्षोभ का असर पहाड़ों से पास होने की वजह से तापमान में लगातार कमी आती जा रही थी वह अब मामूली तौर पर थमी है। नौ डिग्री से तापमान अब दस डिग्री दोबारा आ गया है। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से होते हुए अब पूर्वी उत्‍तर प्रदेश तक मौसम का असर होने लगा है। आने वाले दो दिनों में इसका असर कोहरे के तौर पर महसूस भी होने लगेगा। जबकि अंचलों में पूर्व की ही भांति सुबह कुहासा और कोहरे का असर बरकरार है। अब जल्‍द ही यूरोप से आने वाली गलन भरी हवाओं से समूचा पूर्वांचल कांपने लगेगा। शुक्रवार की सुबह अंचलों में कोहरे और गलन का असर बरकरार था। दिन चढ़ा तो आठ बजे के बाद सूरज की रोशनी में कोहरा छंट गया और देखते ही देखते आसमान साफ हो गया और सुबह की ठंडक का असर भी कम होता चला गया। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि जल्‍द ही कोहरा और रात को ओस का दौर लोगों को मौसमी बदलाव का अहसास दिलाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.