Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day : शाइनसिटी में एक और मुकदमा, दो केंद्रों पर टीकाकरण, यूपी कालेज में नवीन पाठ्यक्रम,

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने रविवार 24 अक्‍टूबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 03:15 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 03:15 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : शाइनसिटी में एक और मुकदमा, दो केंद्रों पर टीकाकरण, यूपी कालेज में नवीन पाठ्यक्रम,
बनारस शहर की कई खबरों ने 24 अक्‍टूबर 2021 रविवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को चर्चा बटोरीं जिनमें शाइनसिटी में एक और मुकदमा, दो केंद्रों पर टीकाकरण, यूपी कालेज में नवीन पाठ्यक्रम, गड्ढा मुक्त सड़क अभियान, ठंडक से मिल रही राहत आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

शाइन सिटी के सीएमडी व एमडी समेत चार के खिलाफ धोखाधड़ी का एक और मुकदमा

शाइन सिटी के कर्ता धर्ताओं पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। इसी क्रम में कम्पनी के सीएमडी राशिद नसीम व उसके एमडी भाई आरिफ नसीम समेत चार के खिलाफ कैंट थाना में धोखाधड़ी सहित अन्य आरोपों के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। मुकदमे में सीएमडी व एमडी के अलावा कम्पनी के प्रतिनिधि अभिषेक सिंह व सत्यजीत को नामजद किया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। इससे पूर्व भी वाराणसी कमिश्‍नरेट की ओर से मुकदमा कायम करने के साथ ही देश भर में छापा मारकर आरोपितों पर कार्रवाई शुरू की गई। कार्रवाई के दौरान शाइन सिटी कंपनी से जुड़े लोग पुलिस के हत्‍थे चढ़े और जेल भी गए। शिवपुर थाना क्षेत्र के मीरापुर बसही स्थित विश्वनाथ पूरी कालोनी निवासी मुकुल कुमार दुबे व बृजेश कुमार सिंह के अनुसार कम्पनी के प्रतिनिधि अभिषेक तथा सत्यजीत समेत अन्य ने हारहुआ स्थित कम्पनी के प्रोजेक्ट शाइन सिटी में प्लाट देने के लिए 15 लाख रुपए भुगतान लिया था।

करवा चौथ के कारण सिर्फ दो केंद्र पर ही चल रहा है टीकाकरण, 25 अक्‍टूबर को चलेगा मेगा अभियान

करवा चौथ त्योहार के कारण रविवार को जिले में सिर्फ दो ही केंद्रों पर कोरोना का टीका जाएगा। केयर इण्डिया के सहयोग से ये दो टीकाकरण केंद्र सिगरा स्टेडियम व एलटी कालेज अर्दली बाजार है। यहां पर सुबह सात बजे से रात्रि नौ बजे तक टीकारण होगा। जहां, लाभार्थी आन स्पाट ( उपस्थित होकर) टीकाकरण करा सकेंगे हैं। हां, इसके अलगे दिन 25 अक्टूबर को फिर से मेगा अभियान चलेगा। सोमवार को जिले में 372 केंद्रों पर टीकारण होगा। इसकी वजह से दोबारा कोरोना टीकाकरण का अभियान जोर पकड़ेगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान और तेज कर दिया गया है। अपर निदेशक /मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि 24 अक्टूबर की रात्रि आठ बजे से स्लाट खोल दिए जाएंगे। इसके बाद लाभार्थी सोमवार को सुबह 10 बजे से कोरोना की वैक्सीन लगा सकेंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यूपी कालेज में भी नवीन पाठ्यक्रम लागू, अब दोगुना होगा परीक्षा शुल्क

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यूपी कालेज ने भी वर्तमान सत्र स्नातक स्तर पर नवीन पाठ्यक्रम लागू कर दिया है। इसके तहत स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को अब प्रथम व द्वितीय वर्ष तीन विषयों के स्थान पर छह विषय पढ़ने होंगे। वहीं अंतिम दो सेमेस्टर में दो विषय के स्थान पर अब तीन विषय लेकर पढ़ना हाेगा। यही नहीं सेमेस्टर प्रणाली के तहत स्नातक में अब वर्ष में दो बार परीक्षाएं होगी। वर्ष में दोबार परीक्षाएं होने तथा तीन विषय बढ़ने से परीक्षा व शिक्षण में व्ययभार भी बढ़ेगा। ऐसे में अब स्नातक की फीस भी बढ़ेगी। वहीं परीक्षा शुल्क सीधे दोगुना हो जाएगा। यूपी कालेज ने पाठ्यक्रम व शुल्क का नया प्रारूप तैयार कर लिया है। वर्तमान सत्र में दाखिले की काउंसिलिंग के दौरान नई शिक्षा नीति के तहत ही अभ्यर्थियों विषय आवंटित किए जा रहे हैं। इस क्रम में तीन मुख्य विषय के अलावा उन्हेंं माइनर इलेक्टिव, अनिवार्य शैक्षणिक व रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में एक-एक विषय लेना होगा।

मुख्यमंत्री के गड्ढा मुक्त सड़क अभियान के सपने पर पानी फेर रहे अधिकारी, विपक्षी दलों ने घेरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गड्ढा मुक्त सड़कों के सपने को उनके अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने पलीता लगा दिया है । सड़कों का आलम यह है कि सड़कों के लिए जो बजट तय होता है उसकी बंदरबांट ऊपर से नीचे तक हो जाती है। उसकी दुश्वारियां जनता को झेलती पड़ती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के आराजीलाइन रोहनिया विधानसभा के अंतर्गत आता है। सेक्टर नम्बर एक से ग्राम सभा भोजूबीर से ग्राम सभा मानापुर तक जिसकी लम्बाई कुल 600 मीटर है। यह रोड जिला पंचायत से बनी है, पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट गड्ढा मुक्त सड़क के तहत अभी हाल ही में बनारस से सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए जो टेंडर जारी हुआ, उसमे इस सड़क का उल्लेख ही नही हुआ है। आखिर ऐसा क्यों हुआ। जबकि इस सड़क कि हालत बेहद खस्ता है।

Varanasi City Weather : पूर्वांचल में सुबह ठंडक से मिल रही राहत, जल्‍द ही कोहरे की आफत

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है और वातावरण पूरी तरह से ठंड की ओर हो चला है। मौसम का रुख बदलने के साथ ही वातावरण में गलन का असर भी धीरे धीरे नजर आने लगा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में कोहरे में इजाफा होगा और गलन की वजह से लोगों को ठंड का पर्याप्‍त असर होगा। मौसम का रुख बदलने के साथ ही वातावरण में ठंड का असर अब लोगों को राहत देने लगा है। घरों में कूलर और पंखे बंद होने लगे हैं तो दूसरी ओर ठंड चादर से लेकर अब रजाई की ओर बढ़ चली है। ऐसे में वातावरण का रुख भांप कर घरों और कार्यालयों में एसी भी बंद हो चुकी है। रविवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह गलन भी महसूस हुई। ठंडी हवाओं का रुख बना रहने से सुबह लोगों को ठंड की दस्‍तक का अहसास हुआ। माना जा रहा है कि अब कोहरे का दौर शुरू होने के साथ ठंड का व्‍यापक असर नजर आने लगेगा। मौसम विभाग ने अब बारिश की संभावनाओं को नकार दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.