Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day 24 july 2021 : माथे पर सजाया सौभाग्‍य का टीका, कांग्रेस ने मुकदमों पर दिखाई नाराजगी, नदियों में लगाई पुण्‍य की डुबकी

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 24 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 03:22 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 03:22 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 24 july 2021 : माथे पर सजाया सौभाग्‍य का टीका, कांग्रेस ने मुकदमों पर दिखाई नाराजगी, नदियों में लगाई पुण्‍य की डुबकी
बनारस शहर की कई खबरों ने 24 जुलाई 2021 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को चर्चा बटोरी जिनमें माथे पर सजाया सौभाग्‍य का टीका, कांग्रेस ने मुकदमों पर दिखाई नाराजगी, नदियों में लगाई पुण्‍य की डुबकी, यूजीसी ने बीएचयू को भेजा रिमाइंडर, बादलों ने उमस और गर्मी का उतारा पारा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

तस्‍मै श्री गुरवे नम:... गुरु चरणों की वंदना संग चरणों की धूलि से माथे पर सजाया सौभाग्‍य का टीका

धर्म संस्‍कृति और आध्‍यात्‍म की राजधानी गुरु वचनों और आशीषों से सदा ही समृद्ध रही है। राग विराग और अनुराग की नगरी काशी में गुरु पूर्णिमा का पर्व मठों और आश्रमों पर धूम धाम से मनाया जा रहा है। पड़ाव स्थित सर्वेश्‍वरी आश्रम, रवींद्र पुरी स्थित कीनाराम आश्रम, गड़वाघाट आश्रम और अघोरपीठ सेनपुरा चेतगंज तक में आयोजनों का सिलसिला सूर्योदय के साथ शुरू हुआ तो गुरु चरणों की रज लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता कोरोना संक्रमण काल के दौर में भी काशी में उमड़ पड़ा। सेनपुरा चेतगंज वाराणसी स्थित अघोर मोक्ष का द्वार में श्री जय नारायण सत्संग मण्डली ट्रस्ट में गुरुपूर्णिमा के उपलक्ष्य में पीठ के महंत बाबा लाल बाबू ने पूजन किया। गुरुदेव अघोराचार्य श्री जयनारायण राम जी महाराज एवम अघोराचार्य बाबा श्री गुलाब चन्द्र आनन्द जी महाराज की सुबह धूम धाम से श्रृंगार व आरती की गई। इस दौरान अघोर आश्रम में बाबा की पूजा और श्रृंगार के बाद कोरोना गाइडलाइन के तहत ही आस्‍थावानों को दर्शन और पूजन करने का अवसर मिला।

विपक्ष पर मुकदमा दर्ज करवाकर सरकार अपनी विफलताओं को छुपा रही है : अजय राय

पूर्वांचल में कांग्रेस नेताओं पर लगातार मुकदमा दर्ज होने के बाद अब कांग्रेस नेता मुखर होकर सरकार के खिलाफ सक्रिय होने लगे हैं। सोनभद्र उभ्‍भा प्रकरण में मुकदमा दर्ज होने के बाद शुक्रवार को बीएचयू में प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज होने के बाद पार्टी स्‍तर पर आक्रोश है। दरअसल वाराणसी कांग्रेस महानगर अध्यक्ष सहित कांग्रेस नेता और छह अन्‍य पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि पीड़िता से अस्पताल में मिलने गए कांग्रेस नेताओं ने बालिका के इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया और ट्रामा सेंटर मुख्य गेट को अवरुद्ध कर धररना प्रदर्शन किया जिससे अस्‍पतााल में काम प्रभावित हुआ। वहीं कांग्रेस नेता अजय राय ने बताया कि बीएचयू ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान घायल बच्ची को डिस्चार्ज करने की सूचना पर पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धरना-प्रदर्शन कर प्रशासन पर दबाव बनाया तब बच्ची को पुनः भर्ती कर इलाज शुरू किया गया।

गुरु पूर्णिमा 2021 : गुरु पूर्णिमा पर्व पर कोरोना काल की छाया, नदियों में लगाई पुण्‍य की डुबकी

कोरोना संक्रमण काल की छाया से गुरु पूर्णिमा का पर्व भी नहीं बच पाया है। गुरु पूर्णिमा पर्व पर गुरुओं को नमन करने के लिए आस्‍था का पर्व सुबह सूर्योदय की लालिमा से ही परवान चढ़ने लगा। कोरोना संक्रमण की वजह से गुरु पूर्णिमा के मौके पर मठ मंदिरों में लोगों की की भीड़ उम्‍मीद से काफी कम रही। गुरु चरणों की रज माथे पर लगाने की कामना और मंशा के साथ कम ही लोग मठ मंदिरों और आश्रमों में आए। जो आस्‍थावान गुरु आश्रम में पहुंचे भी तो वहां कोविड गाइड लाइन का पालन करते नजर आए। गुरु चरणों को नमन कर प्रसाद ग्रहण कर आस्‍थावानों ने अपने घरों की ओर रुख किया।

प्रोफेसर के चार इंक्रीमेंट रोकने पर यूजीसी ने बीएचयू को भेजा रिमाइंडर, बीएचयू को नहीं मिला कोई पत्र

एक अधिवक्ता की ओर से बीएचयू पर एक प्रोफेसर का चार इंक्रीमेंट जानबूझकर रोकने का आरोप लगाया है।बीएचयू में अर्थशास्त्र के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर आरपीएल जैन के इस मुद्दे को लेकर जब यूजीसी को पत्र लिखा गया तो यूजीसी ने बीएचयू को चिट्ठी भेजकर नियम के अनुसार निर्णय लेने को कहा। मगर बीएचयू की ओर से बताया गया कि उन्हें ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है। वहीं यूजीसी का कहना है कि बीएचयू के कुलसचिव कार्यालय को 26 जुलाई पत्र भेजा गया है वहीं 9 जुलाई को एक मोस्ट अर्जेंट रिमाइंडर भी दिया जा चुका है। इस मामले को देख रहे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने बताया कि प्रोफेसर जैन ने उनसे इस मामले को देखने की बात कही थी जिसके बाद उन्होंने ही यूजीसी से शिकायत की। सौरभ तिवारी ने बताया कि बीएचयू के रजिस्ट्रार तय करें कि अब कितनी सच्चाई है।

Varanasi City Weather Update : बादलों ने उमस और गर्मी का उतारा पारा, तापमान में आई कमी

मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब मानसून की सक्रियता का दूसरा दौर आ चुका है। वातावरण बारिश के अनुकूल है जबक‍ि बादलों की सक्रियता पर्याप्‍त नमी होने के साथ ही हो जा रही है। हालांकि, हवाओं का रुख बदलने पर बादलों की सक्रियता के बाद मात्र बूंदाबांदी भी कभी कभार हो जा रही है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब तापमान में अधिक उतार चढ़ाव का दौर नहीं आने वाला। जबकि शुक्रवार को दिन भर साफ आसमान की वजह से तापमान सामान्‍य से तीन डिग्री तक अधिक हो गया और दिन भर उमस का स्‍तर बढ़ा रहा। जबकि शाम से बादलों की सक्रियता शुरू हुई तो शनिवार की सुबह तक बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा। शनिवार की सुबह पांच बजे तक रह रहकर बूंदाबांदी का रुख बना रहा, इसके बाद भी आसमान दिन चढ़ने तक बादलों की ही कैद में बना रहा। सुबह से ही ठंडी हवाओं का रुख बना रहा जो दिन चढ़ने तक जारी रहा। शुक्रवार की सुबह से ही जारी गर्मी और उमस का असर शाम के बाद घटा तो शनिवार की सुबह तक मौसम का रुख खुशनुमा बना रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.