Move to Jagran APP

Top 5 Varanasi News Of The Day : सीरियल ब्‍लास्‍ट की बरसी, नौकरियों में व्‍यापक सेंधमारी, गंगा की गोद में गाद

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने मंगलवार 23 नवंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 05:46 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : सीरियल ब्‍लास्‍ट की बरसी, नौकरियों में व्‍यापक सेंधमारी, गंगा की गोद में गाद
बनारस शहर की कई खबरों ने 23 नवंबर 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरीं जिनमें सीरियल ब्‍लास्‍ट की बरसी, नौकरियों में व्‍यापक सेंधमारी, गंगा की गोद में गाद, लैंडमार्क टावर की समस्या, दस डिग्री गिरा पारा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

23 नवंबर 2007 को सीरियल बम ब्‍लास्‍ट में दहल उठा था बनारस का कचहरी परिसर, नौ लोगों की गई थी जान

आज ही के दिन वर्ष 2007 में कचहरी परिसर बम के धमाकों से थर्रा उठा था। इस हादसे में जान गंवाने वाले अधिवक्‍ताओं और अन्‍य लोगों को वाराणसी की कचहरी में मंगलवार को श्रद्धांजलि दी गई तो अपनों और अपने साथियों को गंवाने वाले अधिवक्‍ताओं के आंखों के कोर गीले हो उठे। इस वारदात के दौरान तीन अधिवक्‍ताओं सहित कुल नौ लोगों की मौत हुई थी। मंगलवार को बम विस्फोट कांड की बरसी पर वकीलों ने कचहरी परिसर में श्रद्धांजलि दी। चौदह साल पूर्व कचहरी परिसर में हुए सीरियल बम ब्लास्ट में मारे गए अधिवक्ताओं तथा वादकारियों को अधिवक्ताओं ने मंगलवार को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। अधिवक्ताओं ने विस्फोट स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा मोमबत्ती जलाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। साथ ही घटना के विरोध में पूरे दिन न्यायिक कार्य से विरत रहे।

यूपी की सरकारी नौकरियों में व्‍यापक सेंधमारी, रिमांड में कन्‍हैया उगलेगा तमाम धोखेबाज सरकारी कर्मचारियों का राज

नीट में धांधली के प्रयास के मामले में साल्वर गिरोह के सरगना नीलेश सिंह उर्फ पीके से पूछताछ के बाद पकड़े गए आरोपित लघु सिंचाई विभाग के टेक्नीशियन कन्हैया लाल सिंह की कोर्ट ने पांच दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर की है। रिमांड की अवधि मंगलवार से शुरू हो गई है। विवेचक ने साक्ष्य संकलन के लिए अदालत से कस्टडी रिमांड की मांग की थी। अब साक्ष्‍य संकलन के लिए कोर्ट अगले पांच दिनों तक आरोपितों से पूछताछ कर पूरे गिरोह की कार्यप्रणाली ही नहीं बल्कि अब तक कितने लोगों को किन विभागों में नौकरी मिली, इस बात की भी जांच की जाएगी। नीट परीक्षा में सेंधमारी का जिन्‍न अब दिन प्रतिदिन और भी बड़ा आकार लेता जा रहा है। वाराणसी पुलिस कमिश्‍नरेट की ओर से जांच में प्रदेश की विभिन्न नौकरियों की परीक्षाओं जैसे सहायक शिक्षक, यूपीटेट, यूपीएसआई, चिकित्सा विभाग में एएनएम, एसएससी सहित अन्य कई परीक्षाओं में भी व्‍यापक स्‍तर पर सेंधमारी की जानकारी सामने आई है।

वाराणसी में अधिकारी भी हैरान, गंगा की गाद को गंगा की गोद में ही जिम्‍मेदारों ने पहुंचा दिया

बाढ़ में गंगा नदी द्वारा बहाकर लाई गई गाद घाटों के किनारों पर जमा है। लगभग 25-30 फीट ऊंची जमी इस गाद के निस्तारण का नमामि गंगे द्वारा गंगा के पक्के घाटों की सफाई का जिम्मा संभाली कार्यदायी संस्था विशाल प्रोटेक्शन फोर्स ने बहुत ही हैरतअंगेज तरीका खोज निकाला है। गाद की जेसीबी मशीनों से खोदाई कराकर उसे पानी के साथ गंगा नदी में ही बहाया जा रहा है। सोमवार को गंगा सफाई का यह अजीबोगरीब कारनामा अस्सी घाट से शुरू हुआ। जिसने भी देखा, वह समझ नहीं सका कि यह गंगा की सफाई का अभियान है या गंगा को और गंदा करने का। वैसे, घाटों की सफाई का यह तरीका प्रशासनिक विभागों में समन्वय की कमी को ही उजागर कर रहा था।

वाराणसी में लालपुर लैंडमार्क टावर की समस्याओं के समाधान के लिए समिति गठित

वीडीए के कारनामों से आम जनता भी काफी समय से त्रस्‍त रही है। वीडीए की ओर से नागरिक सुविधाओं की बहाली के दावों और वादों के हवा हवाई हो जाने से परेशान आम जनता के सड़क पर आने की खबरों के बीच वीडीए की ओर से अब नागरिकों के दर्द को समझते हुए कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। इस बाबत शिकायत मिलने के बाद तीन सदस्यीय समिति तीन दिन में वीसी को रिपोर्ट सौंपेगी। वाराणसी में लालपुर स्थित लैंडमार्क टावर के आवंटियों की समस्याओं के समाधान के लिए वीडीए वीसी ने समिति गठित की है। तीन सदस्यीय समिति में एसई व प्रभारी अधिकारी निर्माण का काम देख रहे आशुतोष श्रीवास्तव व टाउन प्लानर मनोज कुमार शामिल हैं। समिति की अध्यक्षता वीडीए सचिव सुनील वर्मा करेंगे। समिति लैंडमार्क टावर के आवंटियों की समस्याओं का तीन दिन में रिपोर्ट वीसी को सौंपेगी जिसके बाद उन समस्याओं का समाधान वीडीए प्राथमिकता से करेगा।

पहाड़ों से आई बर्फीली हवाओं ने दस डिग्री तक गिराया पारा, पूर्वांचल अब जल्‍द ही गलन की चपेट में होगा

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के बीच अचानक तापमान ने गोता लगाया और पारा दस डिग्री तक आ गया। इस लिहाज से पारा लगभग चार डिग्री तक कम हुआ है। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा। दरअसल पूर्वांचल में तापमान में आई व्‍यापक कमी के पीछे पश्चिमी विक्षोभ का पहाड़ों पर असर जिम्‍मेदार है। मौसम विभाग ने पूर्व में ही तापमान में उतार चढ़ाव का संकेत दिया था। अब तापमान में कमी की वजह भी पहाड़ों पर मौसमी बदलाव का असर ही जिम्‍मेदार है। मंगलवार की सुबह तापमान में व्‍यापक कमी का असर नजर आया। वातावरण में ठंडी हवाएं रात से ही काबिज रहीं और दिन चढ़ने तक गलन का असर रहा। सुबह आठ बजे के बाद वातावरण में धूप का असर होने के बाद मौसम का रुख बदला तो गलन कम हो गई। हालांकि, पहाड़ों का असर लगातार पूर्वांचल तक आ रहा है। इससे माना जा रहा है कि जल्‍द ही हवाओं का असर थमा तो कोहरे की चादर भी पूर्वांचल तक अपना असर दिखाने लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.